scriptमहाराष्ट्र में मिला कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट का चौथा केस, साउथ अफ्रीका से लौटा है शख्स | Fourth case of Omicron variant of Corona found in Maharashtra | Patrika News

महाराष्ट्र में मिला कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट का चौथा केस, साउथ अफ्रीका से लौटा है शख्स

locationनई दिल्लीPublished: Dec 04, 2021 10:04:14 pm

Submitted by:

Nitin Singh

आज भारत में कोरोना का चौथा मामला भी सामने आया है। यह मामला महाराष्ट्र में सामने आया है। बताया गया कि शख्स साउथ अफ्रीका से वापस लौटा है।

Fourth case of Omicron variant of Corona found in Maharashtra

Fourth case of Omicron variant of Corona found in Maharashtra

नई दिल्ली। भारत में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन का खतरा बढ़ता ही जा रहा है। आज भारत में कोरोना का चौथा मामला भी सामने आया है। इसको लेकर भारत सरकार और स्वास्थ्य विशेषज्ञों की चिंता भी बढ़ गई है। बता दें कि कोरोना का नया वेरिएंट सामने आने के कुछ ही दिनों में यह कई देशों में फैल गया है।
जानकारी के मुताबिक गुजरात-कर्नाटक के बाद अब महाराष्ट्र में भी ओमिक्रॉन वेरिएंट का एक मामला सामने आया है। बताया गया कि शख्स साउथ अफ्रीका से वापस लौटा है। ये शख्स दुबई से होते हुए भारत आया है, वहीं एयरपोर्ट पर कोरोना टेस्ट करने पर यह संक्रमित पाया गया। बाद में इसके ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित होने की पुष्टि भी हुई।
बता दें कोरोना संक्रमित पाया गया इस शख्स की उम्र 33 साल है और यह महाराष्ट्र का रहने वाला है। खास बात यह है कि यह शख्स पिछले महीने ही कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था और अब उसमें ओमिक्रॉन वैरिएंट की पुष्टि हुई है। रिपोर्ट पॉजटिव आने के बाद इसे कल्याण डोंबिवली कोविड केयर सेंटर में रखा गया है। भारत में कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट का यह चौथा मामला है।
महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग की निदेशक डॉक्टर अर्चना पाटिल ने इस संबंध में जानकारी साझा की है। उन्होंने बताया कि कल्याण डोंबिवली नगर निकाय क्षेत्र का एक व्यक्ति कोरोना वायरस के ओमीक्रॉन स्वरूप से संक्रमित पाया गया है। मरीज ने अभी तक कोरोना की एक भी वैक्सीन नहीं ली है। 24 नवंबर को यह शख्स एयरपोर्ट पर वापस लौटा था। इस दौरान जांच में वह हल्के बुखार से पीड़ित पाया गया। हालांकि उसमें कोरोना के कोई गंभीर लक्षण नहीं थे। वहीं कोरोना की जांच कराने पर वह संक्रमित पाया गया।
यह भी पढ़ें

महबूबा मुफ्ती ने की अटल बिहारी वाजपेयी की तारीफ, कहा- उन्होंने राजधर्म निभाया, चाहते तो हजार ‘बालाकोट’ कर देते

बता दें कि कोरोना का यह नया वेरिएंट तेजी से दुनियाभर में फैल रहा है। वहीं इसको लेकर स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी परेशान हैं। अभी इस वेरिएंट के बारे में ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है और न ही इस पर वैक्सीन के प्रभाव के बारे में कोई जानकारी है। विशेषज्ञों का कहना है कि इस वेरिएंट को लेकर कुछ भी कहने के लिए अभी अध्ययन करने की जरूरत है।
गौरतलब है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस नए वेरिएंट को खतरनाक बताया है। WHO ने कहा कि इस वेरिएंट को दुनियाभर में फैलने से रोकने के लिए यात्रा प्रतिबंध ही काफी नहीं है। इसके लिए देशों को व्यापक इंतजाम करने होंगे। वहीं स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना का यह नया वेरिएंट बेहद खतरनाक है, जो भारत में कोरोना की तीसरी लहर का कारण बन सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो