scriptझारखंड में फिर महंगी हुई बिजली, अब प्रति यूनिट चुकाने होंगे इतने रुपए | electric price hike in jharkhand, know new rates and tariffs | Patrika News

झारखंड में फिर महंगी हुई बिजली, अब प्रति यूनिट चुकाने होंगे इतने रुपए

locationनई दिल्लीPublished: Feb 28, 2024 03:36:34 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

Electric Price Hike: झारखंड में एक बार फिर बिजली महंगी हो गई है। गर्मियों के सीजन से पहले राज्य सरकार ने बिजली की दरों में बढ़ोतरी कर दी है।

electric_888_2.jpg

Jharkhand Hikes Electric Tariff: झारखंड की जनता को एक बार फिर महंगी बिजली का करंट लगने वाला है। प्रदेश के लोगों को बिजली के लिए अब पहले से अधिक पैसे खर्च करना पड़ेगा। झारखंड सरकार ने बिजली की दरों में इजाफा कर दिया है। झारखंड राज्य विद्युत नियामक आयोग ने 2023-24 के लिए बिजली टैरिफ की घोषणा कर दी है। इस ऐलान के बाद ही अब प्रदेश के उपभोक्ताओं को प्रति यूनिट 35 पैसे अधिक चुकाने पड़ेंगे। जेबीवीएनएल (झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड) ने 39.71 प्रतिशत टैरिफ में बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया था। जांच के बाद आयोग ने टैरिफ को 7.66% बढ़ा दिया है।

ग्रामीण उपभोक्ताओं पर अधिक भार

जेबीवीएनएल ने ग्रामीण उपभोक्ताओं पर शहरी उपभोक्ताओं से अधिक भार बढ़ाया है। ग्रामीण उपभोक्ताओं को पहले प्रति यूनिट 5.80 रुपए का चुकाने पड़ते थे। अब इसे बढ़ाकर 6.30 रुपए कर दिया गया है। गर्मियों का सीजन शुरू होने से पहले ही जनता को महंगी बिजली का करंट लगा है।

शहरी उपभोक्ताओं को बिजली का करंट

शहरी उपभोक्ताओं का बिल भी बढ़कर आएगा। बिजली विभाग ने इन उपभोक्ताओं के बिल में 35 पैसे प्रति यूनिट की बढ़ोतरी की है। शहरी क्षेत्र में फिक्स्ड चार्ज में कोई बदलाव नहीं किया गया है। वहीं ग्रामीण क्षेत्र में फिक्स्ड चार्ज में 50 फीसदी की वृद्धि हुई है। पहले 50 रुपए प्रति माह चुकाना होता था तो अब 75 रुपये प्रति माह देने पड़ेंगे।

इन उपभोक्ताओं को मिलेगी छूट

उपभोक्ता सरकार द्वारा दी जा रही छूट का फायदा उठा सकते है। इसके लिए कुछ शर्तें लागू की गई है। यदि उपभोक्ता 5 दिनों के अंदर बिल का भुगतान करते है तो उनको 2 प्रतिशत का फायदा मिलेगा। इसके अलावा तय समय पर ऑनलाइन बिजली बिल जमा करने पर उपभोक्ता को एक फीसदी का लाभ मिलेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो