scriptFacebook Data Leak: फेसबुक पर इन यूजर का डेटा लीक, हैक चुरा रहे नाम, ईमेल, फोन नंबर… | Facebook Data Leak: Data of these users leaked on Facebook, hackers are stealing names, emails, phone numbers | Patrika News
राष्ट्रीय

Facebook Data Leak: फेसबुक पर इन यूजर का डेटा लीक, हैक चुरा रहे नाम, ईमेल, फोन नंबर…

Facebook Data Leak: साइबर सुरक्षा शोधकर्ताओं ने फेसबुक के कम से कम एक लाख उपयोगकर्ताओं से जुड़े कथित डेटा लीक की सूचना दी है, जो डेटा ब्रीच फोरम पर सामने आया।

नई दिल्लीJun 10, 2024 / 11:13 am

Shaitan Prajapat

Facebook Data Leak: साइबर सुरक्षा शोधकर्ताओं ने फेसबुक के कम से कम एक लाख उपयोगकर्ताओं से जुड़े कथित डेटा लीक की सूचना दी है, जो डेटा ब्रीच फोरम पर सामने आया। नई दिल्ली स्थित गैर-लाभकारी संगठन साइबरपीस की टीम ने आरोप लगाया है कि फेसबुक (मेटा) से 1,00,000 लाइन का नया यूजर डेटा डेटा ब्रीच फोरम पर सामने आया है। साइबरपीस ने कहा, हैक किए गए डेटा में पूरा नाम, प्रोफाइल, ईमेल, फोन नंबर और लोकेशन शामिल हैं।

साइबरपीस के दावों पर मेटा नहीं की कोई टिप्पणी

व्यक्तिगत जानकारी के उजागर होने से प्रभावित लोगों के खिलाफ फिशिंग हमले और अन्य दुर्भावनापूर्ण गतिविधियाँ हो सकती हैं। इस ब्रीच के लिए जिम्मेदार खतरे वाले अभिनेताओं की पहचान फिलहाल अज्ञात है। फेसबुक (मेटा) ने अभी तक साइबरपीस के दावों पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

डेटा सुरक्षा को लेकर चिंता

रिसर्च करने वालों ने बताया कि यह पता लगाने के लिए जांच जारी है कि यह उल्लंघन किसी परिष्कृत साइबर अपराधी समूह, हैकटिविस्ट या अन्य दुर्भावनापूर्ण संस्थाओं का काम है या नहीं। उन्होंने कहा, डेटा सुरक्षा के बारे में चिंताओं के कारण फेसबुक (मेटा) की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचने की संभावना है, जो संभावित रूप से उपयोगकर्ता के भरोसे को प्रभावित कर सकता है।

साइबर सुरक्षा को मजबूत करने की जरूरत

कथित फेसबुक (मेटा) डेटा उल्लंघन डिजिटल स्पेस में साइबर खतरों से उत्पन्न चुनौतियों को उजागर करता है। शोधकर्ताओं ने कहा कि यह घटना संगठनों के लिए उपयोगकर्ता डेटा की सुरक्षा और सार्वजनिक विश्वास बनाए रखने के लिए अपने साइबर सुरक्षा उपायों को लगातार बढ़ाने और मजबूत करने की महत्वपूर्ण आवश्यकता को रेखांकित करती है। आपको बता दें कि पहले भी फेसबुक से डेरा लीक होने की खबरें सामने आई थी।

Hindi News/ National News / Facebook Data Leak: फेसबुक पर इन यूजर का डेटा लीक, हैक चुरा रहे नाम, ईमेल, फोन नंबर…

ट्रेंडिंग वीडियो