script Budget 2024: वित्त मंत्री कितने बजे पेश करेंगी अतंरिम बजट, कब और कहां देख सकेंगे प्रसारण | Finance Minister presents interim budget when and where will you be able to watch telecast | Patrika News

Budget 2024: वित्त मंत्री कितने बजे पेश करेंगी अतंरिम बजट, कब और कहां देख सकेंगे प्रसारण

locationनई दिल्लीPublished: Jan 31, 2024 11:12:08 am

Submitted by:

Prashant Tiwari

Interim budget 2024: अंतरिम बजट की घोषणा कल यानी 1 फरवरी, 2024 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा किया जाएगा।

 Finance Minister presents  interim budget when and where will you be able to watch telecast

केंद्र की मोदी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल का अंतरिम बजट पेश करने जा रही है। आज (बुधवार) से संसद के बजट सत्र की शुरुआत होने वाली है। वित्त मंत्री 1 फरवरी को सरकार का अंतरिम बजट 2024 पेश करेंगी। इसलिए यह केवल 'वोट ऑन अकाउंट' बजट होगा। लेकिन बजट से पहले लोगों के मन में तरह-तरह का सवाल है कि बजट कब आएगा, कौन पेश करेगा, कितने बजे आएगा और इसको कहां देख सकते है। अगर आप के भी मन में ये सवाल है तो इस आर्टिकल में आपके सारे सवालों का जवाब मिल जाएगा।

president_murmu.jpg

 

कब और कितने बजे पेश होगा अंतरिम बजट

अंतरिम बजट की घोषणा कल यानी 1 फरवरी, 2024 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा किया जाएगा। पहले बजट की घोषणा फरवरी के आखिरी कार्य दिवस पर की जाती थी, लेकिन मोदी सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इसमें बदलाव कर दिया था।

संसद में बजट पेश करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण चरण होते है जिसे पूरा करना आवश्यक होता है। सबसे पहले वित्त मंत्री सीतारमण सभी अधिकारियों से मिलेंगी और फिर इस बजट पर राष्ट्रपति से मंजूरी ली जाएगी। इस आधिकारिक प्रक्रिया को पूरा करने के बाद बजट पर कैबिनेट की बैठक होगी जिसमें इसे मंजूरी दी जाएगी। इसके बाद सीतारमण लोकसभा पहुंचेगी और ठीक 11 बजे अपना बजट पेश करेंगी।

कहां देख सकेंगे बजट 2024 ?

वित्त मंत्री सीतारमण के बजट भाषण का लाइव प्रसारण डीडी न्यूज पर देखा जा सकता है। इसे वित्त मंत्रालय के Youtube चैनल और संसद टीवी पर भी लाइव देख सकते है। इसके अलावा आप राजस्थान पत्रिका के Youtube चैनल पर भी बजट का लाइव प्रसारण देख सकते हैं।

लोकसभा चुनाव के बाद पेश किया जाएगा पूर्ण बजट

लोकसभा चुनाव 2024 रिजल्ट की घोषणा के बाद पूर्ण बजट संसद में पेश किया जाएगा। यह बजट हर मायने में खास माना जा रहा है क्योंकि एक तो यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट होगा। वहीं, यह वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का छठा बजट होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो