scriptLok Sabha Elections 2024: फ्री बिजली, सस्ती रसोई गैस, 3 करोड़ नए घर और UCC… जानें BJP के संकल्प पत्र की 10 बड़ी बातें | Free electricity, cheap cooking gas, 3 crore new houses and UCC... Know 10 big things in BJP's manifesto | Patrika News
राष्ट्रीय

Lok Sabha Elections 2024: फ्री बिजली, सस्ती रसोई गैस, 3 करोड़ नए घर और UCC… जानें BJP के संकल्प पत्र की 10 बड़ी बातें

 
Lok Sabha Elections 2024: आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय जनता पार्टी के सकंल्प पत्र को जारी कर दिया ।
 
 

Apr 14, 2024 / 11:11 am

Prashant Tiwari

modi.jpg

आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय जनता पार्टी के सकंल्प पत्र को जारी कर दिया । इस मौके पर पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पार्टी कार्यालय में मौजूद हैं। पार्टी के घोषणापत्र को बीजेपी ने मोदी की गारंटी पत्र का नाम दिया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने बार-बार कहा है कि उनकी राय में देश में केवल चार ‘जातियां’ हैं- युवा, महिलाएं, किसान और गरीब। इसे ध्यान में रखते हुए, भाजपा के चुनावी वादों के मुख्य आकर्षण में समाज के इन चार वर्गों के उत्थान के लिए कई उपाय शामिल हैं। बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में पीएम मोदी के भारत को 2047 तक विकसित देश बनाने के संकल्प को पूरा करने का रोडमैप पेश किया है। आइए जानते हैं बीजेपी के घोषणा पत्र की 10 बड़ी बातें…

https://twitter.com/narendramodi/status/1779363665801617472?ref_src=twsrc%5Etfw

 

बीजेपी के घोषणापत्र की 10 बड़ी बातें…

5. पीएम मोदी ने आगे कहा कि अभी तक हमने सस्ते सिलेंडर घर-घर पहुंचाए हैं, अब हम पाइप से सस्ती रसोई गैस घर-घर पहुंचाने के लिए तेजी से काम करेंगे।

6. हम बिजली बिल जीरो करने की दिशा में काम करेंगे, पीएम सूर्यघर बिलजी योजना लॉन्च होगी। घरों में बिजली मुफ्त, एक्स्ट्रा बिजली से पैसे भी मिलेंगे।

7. मुद्रा योजना की सीमा 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख की जाएगी। ट्रांसजेंडर्स को आयुष्मान भारत योजना के दायरे में लाया जाएगा।
8. मोदी ने कहा कि मुफ्त राशन की योजना आने वाले 5 साल तक जारी रहेगी। हम ये सुनिश्चित करेंगे कि गरीब के भोजन की थाली पोषणयुक्त हो, उसके मन को संतोष देने वाली हो और अफोर्डेबल हो, सस्ती हो।
9. पीएम मोदी ने कहा कि हमारा फोकस Dignity of Life पर, Quality of Lives और निवेश से नौकरी पर है।

10. घोषणापत्र को जारी करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि राष्ट्रहित में भाजपा ‘बड़े’ और ‘कड़े’ फैसले लेने से पीछे नहीं हटती। क्योंकि हम मानते हैं कि हमारे लिए पार्टी से बड़ा देश है… हम एक राष्ट्र, एक चुनाव के विचार को साकार करने का संकल्प लेकर आगे बढ़ेंगे। बीजेपी समान नागरिक संहिता (यूसीसी) को भी देशहित में उतना ही जरूरी मानती है।
https://twitter.com/narendramodi?ref_src=twsrc%5Etfw

 

2047 तक भारत को विकसित देश बनाने का संकल्प

भाजपा के संकल्प पत्र में पीएम मोदी की गारंटी, विकसित भारत 2047 और ज्ञान फॉर्मूले पर खास फोकस है। संकल्प पत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन के मुताबिक, 2047 तक भारत को विकसित देश बनाने के लक्ष्य को प्रमुखता से शामिल किया गया है।

लोकसभा चुनाव को लेकर पार्टी का घोषणा पत्र तैयार करने के लिए पार्टी ने देशव्यापी अभियान चलाकर कई माध्यमों से लोगों से सुझाव लिए थे। पार्टी ने एक तरफ जहां देशभर में विधानसभा स्तर पर जाकर वीडियो वैन के माध्यम से लोगों से सुझाव लिए, वहीं इसके साथ-साथ देश के 100 से ज्यादा शहरों में अलग-अलग समाज के वर्गों, व्यावसायिक, व्यापारिक एवं बुद्धिजीवी संगठनों के साथ सभाएं कर उनसे भी सुझाव लिए।

इसके साथ ही पार्टी ने बड़े पैमाने पर मिस्ड कॉल अभियान भी चलाया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वयं देश के लोगों से नमो एप के जरिए भी सुझाव भेजने का आग्रह किया था ।

 

मोदी सरकार 2.0 की सफलता का जिक्र

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष ने आगे कहा,”महिला आरक्षण कानून का जिक्र करते हुए जेपी नड्डा ने कहा, जो 30 सालों में नहीं हुआ नो 3 दिन में हो गया। संसद में महिलाओं को आरक्षण दी गई। कोराना काल के दौरान सरकार मजबूती से लड़ी। हमने आर्टिकल 370 को हटाया। आज आवास योजना के तहत 4 करोड़ पक्के घर बन गए हैं और इस कार्य को आगे भी जारी किया गया है। आज 50 करोड़ जनधन खाते से 55.5 प्रतिशत जनधन खाता महिलाओं के नाम पर सूचीबद्ध हैं।”

राजनाथ सिंह बोले- हम जो कहते हैं, वो हम करते हैं

राजनाथ सिंह ने अपने संबोधन में कहा है कि हम जो कहते हैं, वो हम करते हैं। यही हमारी सबसे बड़ी ताकत है। हमने अनुच्छेद 370 समाप्त करने का वादा किया, महिलाओं को संसद में आरक्षण का वादा किया, उसे पूरा किया। राम मंदिर निर्माण का वादा किया था, आज नौ एकड़ में भव्य राम मंदिर स्थापित हो चुका है।

Hindi News/ National News / Lok Sabha Elections 2024: फ्री बिजली, सस्ती रसोई गैस, 3 करोड़ नए घर और UCC… जानें BJP के संकल्प पत्र की 10 बड़ी बातें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो