scriptGood news! पांच सितंबर तक 26 हजार टीचर की भर्ती, यहां जानिए पूरी डिटेल | Good news! 26 thousand teachers to be recruited by 5th September, know the details here | Patrika News
राष्ट्रीय

Good news! पांच सितंबर तक 26 हजार टीचर की भर्ती, यहां जानिए पूरी डिटेल

Teacher Recruitment 2024: झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने सरकारी स्कूलों में 26 हजार सहायक शिक्षक (आचार्य) के पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया पांच सितंबर तक पूरे करने के निर्देश दिए हैं।

नई दिल्लीJun 24, 2024 / 09:31 pm

Shaitan Prajapat

Teacher Recruitment 2024: झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने सरकारी स्कूलों में 26 हजार सहायक शिक्षक (आचार्य) के पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया पांच सितंबर तक पूरे करने के निर्देश दिए हैं। सीएम चंपई सोरेन ने सोमवार को स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के कामकाज की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने अफसरों से कहा कि इंटरमीडिएट स्तरीय प्रशिक्षित सहायक आचार्य के 11 हजार और स्नातक स्तरीय प्रशिक्षित सहायक आचार्य के 15 हजार पदों पर नियुक्ति हर हाल में हो जानी चाहिए।

जल्द नियुक्ति पत्र जारी करने के निर्देश

सीएम चंपई सोरेन ने कहा कि जनजातीय भाषा के 3,538 और क्षेत्रीय भाषा के 8,418 शिक्षकों की नियुक्ति की जानी है। नियुक्ति प्रक्रिया को तय समय सीमा में पूरा करने और अंतिम काउंसलिंग के आधार पर चयनित 1,511 प्रारंभिक शिक्षकों को जल्द नियुक्ति पत्र देने का निर्देश दिए। बीते वर्षों में बंद राज्य के सैकड़ों स्कूलों को भी उन्होंने फिर से शुरू करने के लिए योजना तैयार करने को कहा। उन्होंने कक्षा 1 से 12वीं तक के छात्रों को समय से पाठ्यपुस्तक उपलब्ध कराने और पोशाक वितरण के काम में तेजी लाने और लक्ष्य पूरा करने के निर्देश दिए।

1 से 12वीं तक के छात्रों को मिलेगी छात्रवृत्ति

चंपई सोरेन ने मुख्यमंत्री विशेष छात्रवृत्ति योजना के तहत कक्षा 1 से 12वीं तक के छात्रों को साल 2023-24 और 2024-25 की छात्रवृत्ति उनके बैंक खातों में ट्रांसफर करने के भी निर्देश दिए। बैठक में राज्य के मुख्य सचिव एल खियांग्ते, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव अविनाश कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव अरवा राजकमल, स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव उमाशंकर सिंह, राज्य शिक्षा परियोजना निदेशक आदित्य रंजन सहित कई वरिष्ठ अफसर मौजूद रहे।

Hindi News/ National News / Good news! पांच सितंबर तक 26 हजार टीचर की भर्ती, यहां जानिए पूरी डिटेल

ट्रेंडिंग वीडियो