script25 रुपये में तिरंगे से लेकर सेल्फ़ी पॉइंट तक- जानें Har Ghar Tiranga को हिट बनाने के लिए केंद्र की क्या तैयारियां हैं | How the Centre is going all out to make Har Ghar Tiranga a hit | Patrika News

25 रुपये में तिरंगे से लेकर सेल्फ़ी पॉइंट तक- जानें Har Ghar Tiranga को हिट बनाने के लिए केंद्र की क्या तैयारियां हैं

Published: Aug 01, 2022 07:03:10 pm

Submitted by:

Mahima Pandey

Har Ghar Tiranga Campaign: देश इस वर्ष आजादी के 75वें वर्ष में प्रवेश कर रहा है। ऐसे में केंद्र सरकार इसका जश्न मनाने की पूरी तैयारी कर रही है। इसी के तहत देशभर में ‘हर घर तिरंगा’ का कैम्पैन केंद्र सरकार ने शुरू किया है। आम जनता को इससे जुडने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए केंद्र व राज्य सरकारें जमकर तैयारियां कर रही हैं। जानें विस्तार से…

How the Centre is going all out to make Har Ghar Tiranga a hit

How the Centre is going all out to make Har Ghar Tiranga a hit

केंद्र सरकार भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर ‘हर घर तिरंगा’ अभियान को लेकर तैयारियों में जुटी है। केंद्र की मोदी सरकार ने जनता से 13 अगस्त से 15 अगस्त के बीच अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए कहा है। देशभर में 25 करोड़ घरों में तिरंगा फहराने का लक्ष्य रखा है। पीएम मोदी ने 22 जुलाई को इस कैम्पैन को लॉन्च किया था। जानकारी के मुताबिक इस कैम्पैन में करीब 100 करोड़ से अधिक लोग हिस्सा ले रहे हैं। इसके लिए मिनिस्ट्री ऑफ कल्चर ने सभी राज्यों और व्यापारिक संगठनों से तिरंगा अभियान में भागीदारी लिए संपर्क भी किया है।
क्या है सरकार की तैयारी?
एक अंग्रेजी मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार मुख्य सचिव डीएस मिश्रा ने Amazon और Flipkart जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइटों को विभिन्न राज्यों में अपने प्लेटफॉर्म पर पर्याप्त झंडे उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। मंत्रालय ने सेल्फ हेल्प ग्रुप, पड़ोस के दर्जी और इन्डस्ट्रीअल ट्रैनिंग इंस्टिट्यूट को इस कैम्पैन के लिए पर्याप्त संख्या में झंडे सिलने के लिए कहा है। हर जगह इसकी उपलबद्धता कराने से लेकर सेल्फ़ी पॉइंट बनाने और सोशल मीडिया पर भी डीपी लगाने के लिए केंद्र व राज्य सरकारें आम जनता से अपील कर रही है।
फ्लैग कोड ऑफ इंडिया में बदलाव
केंद्र ने इस कैम्पैन को सफल बनाने के लिए फ्लैग कोड ऑफ इंडिया में काफी अहम बदलाव किये हैं। नए बदलाव के तहत लोग तिरंगे को खुले में, दिन में या रात में भी फहरा सकते हैं। पहले केवल सूर्योदय तक ही तिरंगा फहराने की अनुमति थी। इसके अलावा अब पॉलिएस्टर के झंडे बनाने की भी अनुमति दी गई है।

हर हर तिरंगा कैम्पैन के तहत पोस्ट ऑफिस ने भी खास तैयारी की है। इसके लिए सभी पोस्ट ऑफिस में मात्र 25 रुपये में तिरंगा मिलेगा। पोस्ट ऑफिस में एक सेल्फ़ी पॉइंट भी बनाया जाएगा। पीएम मोदी ने भी सभी युवाओं से अपील की है कि 15 अगस्त को अपने सोशल मीडिया के सभी प्लेटफॉर्म पट तिरंगे की डीपी लगाएं।
सभी राज्यों ने कसी कमर
केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को भी इस दिशा में काम करने के लिए कहा है। पीएम मोदी के अपील के बाद दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात, झारखंड, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, पंजाब, तमिलनाडु, ओडिशा, बिहार और राजस्थान जैसे सभी राज्य अपने अपने राज्यों में तिरंगा बनाने के लिए कपड़ा उत्पादकों से न केवल संपर्क कर रहे हैं, बल्कि उन्हें इसे बनाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। इस बीच उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा है कि प्रदेश में 20 लाख घरों में तिरंगा फहराया जाएगा।

अपने घरों पर तिरंगा फहराने के अलावा, सभी नागरिकों के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर भी खास सुविधा दी गई है। बता दें कि केंद्र सरकार ने भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष मनाने के लिए ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ की घोषणा की है। ‘हर घर तिरंगा’ कैम्पैन भी इसी पहल का हिस्सा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो