scriptकौन हैं IAS राजेश वर्मा, जिन्हें किया गया राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का सचिव नियुक्त? | IAS Rajesh Verma appointed as secretary to President Draupadi Murmu | Patrika News

कौन हैं IAS राजेश वर्मा, जिन्हें किया गया राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का सचिव नियुक्त?

locationनई दिल्लीPublished: Aug 18, 2022 11:02:35 pm

Submitted by:

Archana Keshri

कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने ओडिशा कैडर के IAS अधिकारी राजेश वर्मा को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का सचिव नियुक्त किया है। राजेश वर्मा इससे पहले 2017 में मुख्यमंत्री नवीन पटनायाक के प्रधान सचिव रह चुके हैं।

IAS Rajesh Verma appointed as secretary to President Draupadi Murmu

IAS Rajesh Verma appointed as secretary to President Draupadi Murmu

ओडिशा कैडर के IAS राजेश वर्मा को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का सचिव नियुक्त किया गया है। इसको लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 25 जुलाई को देश के 15वें राष्ट्रपति के रुप में शपथ ली थी जिसके बाद आज उनके सचिव की नियुक्ति की गई है। राजेश वर्मा देश के कंपनी मामलों के मंत्रालय में सचिव के रूप में कार्यरत थे। कोरोना काल में लॉकडाउन और मंदी के बीच कंपनियों की खस्ता हाल को मजबूत करने में उनकी भूमिका सराहनीय रही है। उन्होंने ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के प्रधान सचिव और ओडिशा सरकार के ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव के रूप में भी काम किया है।
 


राजस्थान के माधोपुर में 1 सितंबर 1964 को जन्में 1987 बैच के राजेश वर्मा ने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया। एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस में चुने जाने के बाद 27 अगस्त को 1987 को उन्होंने सर्विस ज्वाइन किया। बतौर डीएम उनकी पहली पोस्टिंग 1993 में ओडिशा के ढेंकानाल जिले में हुई। उन्होंने ओडिशा के सबसे पिछड़े जिलों में आम लोगों की समस्याओं को हल किया। इसके बाद जिलाधिकारी के तौर पर उनकी दूसरी पोस्टिंग गंजाम जिले में हुई। 1996 तक उन्होंने वहां के लोगों की सेवा की ओर विकास के कार्यों से आम लोगों को जोड़ने में अहम भूमिका निभाई।
https://twitter.com/ANI/status/1560297824453283842?ref_src=twsrc%5Etfw

इसके बाद राजेश वर्मा को 1997 से 2003 तक इंटर कैडर डेप्यूटेशन पर होम स्टेट राजस्थान में वित्त विभाग में डायरेक्टर बनाया गया। फिर उन्हें केंद्र में भेज दिया गया जहां वह पावर,वित्त और रुरल इलेक्ट्रिफिकेशन मंत्रालय में डायरेक्टर और ज्वाइंट सेक्रेटरी के अहम पदों पर कार्यरत रहे। वह ओडिशा के चीफ मिनिस्टर के प्रिंसिपल सेक्रेटरी भी रहे। यहीं नहीं, सीएम नवीन पटनायक ने भी उन्हें कई सीनियर अधिकारियों के बदले ज्यादा तरजीह दी। राजेश वर्मा ईमानदार और सत्यनिष्ठा के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने ओडिशा में माइंस, कृषि के साथ एनर्जी डिपार्टमेंट में प्रिंसिपल सेक्रेटरी के रूप में भी काम किया है और केंद्र में भी मिनिस्ट्री ऑफ एग्रीकल्चर और फार्मस वेलफेयर मंत्रालय में स्पेशल सेक्रेटरी रह चुके हैं।

यह भी पढ़ें

पटना मेट्रो रेल के भूमिगत कार्य का CM नीतीश कुमार ने किया उद्घाटन, तेजस्वी यादव भी रहे मौजूद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो