scriptIMD Yellow Alert: गर्मी से पिघल गए ग्लेशियर,अब हिमाचल में अगले 48 घंटे में आने वाला है तूफान | Patrika News
राष्ट्रीय

IMD Yellow Alert: गर्मी से पिघल गए ग्लेशियर,अब हिमाचल में अगले 48 घंटे में आने वाला है तूफान

भीषण लू ने ऊंचे इलाकों में ग्लेशियरों को भी पिघला दिया है। सतलुज, यमुना और ब्यास जैसी बर्फ से भरी नदियों में जल स्तर बढ़ गया है।

नई दिल्लीJun 02, 2024 / 05:53 pm

Anand Mani Tripathi

भारतीय मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश को लेकर चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने कहा है​ कि अगले 48 घंटो में लू के साथ आंधी आएगी। गरज के साथ छींटे पड़ेंगे और तूफान आने का भी संकेत हैं। इसके साथ ही तापमान में कमी होने के भी आसार हैं। चार जून से शुष्क लू भी कम हो जाएगी। गौरतलब है कि पिछले दिनों हिमाचल में अधिकतम तापमान 46 डिग्री तक पहुंच गया था। यह तापमान सामान्य तापमान से चार से पांच डिग्री अधिक है।
मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी के कारण हिमाचल के मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी के कारण होटल अपनी क्षमता के 80 फीसदी तक बुक हैं और शिमला, मनाली, काजा और डलहौजी में पर्यटकों की संख्या बढ़ रही है। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 24 घंटों में अलग-अलग स्थानों पर लू चलने, बिजली के साथ आंधी आएगी और 30 से 40 किलोमीटर की गति से हवाएं चलेंगी।
आग से तबाह हिमाचल
भीषण गर्मी के कारण हिमाचल चल रहा है। बढ़ती लू ने हजारों हेक्टेयर वन भूमि को तबाह कर दिया है। राज्य में इस गर्मी में लगभग 1,100 आग की घटनाएं घटित हुई हैं। भीषण लू ने ऊंचे इलाकों में ग्लेशियरों को भी पिघला दिया है। सतलुज, यमुना और ब्यास जैसी बर्फ से भरी नदियों में जल स्तर बढ़ गया है।

Hindi News/ National News / IMD Yellow Alert: गर्मी से पिघल गए ग्लेशियर,अब हिमाचल में अगले 48 घंटे में आने वाला है तूफान

ट्रेंडिंग वीडियो