scriptIRCTC Food: रेलवे ने देश के स्टेशनों पर सुरक्षित, सेहतमंद और स्वादिष्ट भोजन का किया इंतजाम, यहां चेक करें पूरी लिस्ट | Indian Railway IRTC issued 151 eat right stations, check fulll list he | Patrika News

IRCTC Food: रेलवे ने देश के स्टेशनों पर सुरक्षित, सेहतमंद और स्वादिष्ट भोजन का किया इंतजाम, यहां चेक करें पूरी लिस्ट

locationनई दिल्लीPublished: Mar 02, 2024 01:21:31 pm

Safe, Healthy and Tasty food at Railway stations: ट्रेन में लंबी यात्रा पर निकलना हो तो कई तरह की दुविधाएं पैदा होने लगती हैं। क्या खाना घर से ही पैक करवा कर ले जाना चाहिए? क्या 36 घंटे के सफर में घर से पैक करवाया खाना खराब तो नहीं हो जाएगा? अब इन बातों की टेंशन घर पर ही छोड़ दें क्योंकि रेलवे ने देशभर के कई स्टेशनों पर सेहतमंद और स्वादिष्ट खाने की व्यवस्था की है। यहां देखें पूरी लिस्ट…

irctc_food.jpg

Eat Right Railway Station in India: ट्रेन में लंबी यात्रा शुरू करने से पहले कई तरह की चिंताएं यात्रियों के मन रहती है, उनमें सबसे बड़ी चिंता खाने को लेकर रहती है। घर से बनवा कर ले जाएं या ट्रेन की पेंट्री कार का खाना खा लिया जाएगा या कहीं कुछ भी खरीद कर खा लेंगे जैसी चिंताएं अगर आपके मन में उठती है तो भारतीय रेलवे ने उन समस्याओं को दूर करने का बीड़ा उठा लिया है। रेलवे ने यह दावा करते हुए करीब 150 स्टेशनों की एक लिस्ट जारी की है जहां आपको जायकेदार और साफ-सुथरा खाना मिल जाएगा।

भारतीय रेलवे का नेटवर्क बहुत बड़ा है। पूरे देश में करीब 18 हजार से ज्यादा स्टेशन हैं जहां पैसेंजर ट्रेनों से लेकर स्पेशल और प्रीमियम ट्रेन रूकती या वहां से गुजरती है। भारतीय रेलवे के देशभर के 150 रेलवे स्टेशनों को एफएसएसएआई ने एक प्रमाण पत्र जारी किया है जिसके मुताबिक वे स्टेशन के खानपान के सारे प्रोटोकॉल का पालन करते हैं। एफएसएसएआई ने इन 150 रेलवे स्टेशनों को ‘ईट राइट स्टेशन’ का प्रमाण पत्र जारी किया है। जाहिर है कि इससे हर रोज रेलगाड़ी से यात्रा करने वाले लाखों यात्रियों को लाभ मिलेगा। एफएसएसएआई ने यह प्रमाणपत्र मेट्रो स्टेशनों को भी जारी किया है।

किन स्टेशनों को मिला ईट राइट स्टेशन का प्रमाणपत्र

राजधानी दिल्‍ली के नई दिल्‍ली, पुरानी दिल्‍ली, नरेला, हजरत निजामुद्दीन, आनंद विहार और ओखला स्‍टेशन को यह प्रमाणपत्र दिया गया है। इसके अलावा दिल्ली विश्‍वविद्यालय और आईआईटी मेट्रो स्‍टेशन कानपुर, नोएडा के इलेक्‍ट्रानिक सिटी मेट्रो स्‍टेशन और सेक्‍टर 51 मेट्रो स्‍टेशन पर बढ़िया खाना खाने को मिलेगा। पंजाब के भठिंडा, लुधियाना, फगवाड़ा, फिरोजपुर कैंट, जालंधर स्‍टेशन इन स्टेशों में शामिल हैं।

UP के इन स्टेशनों पर बेधड़क खाना खा सकते हैं यात्री

वहीं उत्तर प्रदेश के बनारस, वाराणसी कैंट, गोरखपुर, अयोध्‍या, कानपुर, झांसी, मेरठ सिटी रेलवे स्‍टेशन, लखनऊ, बादशाहनगर (लखनऊ), अगरा, प्रयागराज रेलवे स्‍टेशन पर स्वच्छ भोजन मिलेगा।

MP के इन स्टेशनों पर भी होगी मौज

मध्‍य प्रदेश के बैतूल, नागदा, मैहर, सतना, कटनी मुरवारा, कटनी जंक्‍शन, जबलपुर, रीवा, उज्‍जैन, डबौरा, रुथियाई,गुना, खुराई, मकरोनिया, भोपाल, हबीबगंज, ग्‍वालियर, साउगोर स्‍टेशन।

Rajasthan के इन स्टेशनों पर मिलेगा जायकेदार भोजन

राजस्‍थान के कोटा, जोधपुर, बीकानेर, जयपुर के गांधीनगर और जयपुर जंक्शन, अलवर, अजमेर स्टेशन पर बढ़िया भोजन मिलेगा। इसके अलावा उत्‍तराखंड में हरिद्वार स्‍टेशन, गुजरात में आणंद रेलवे और बड़ोदरा स्‍टेशन, बिहार में राजेन्‍द्र नगर पटना, हिमाचल प्रदेश में शिमला और जम्‍मू कश्‍मीर में माता वैष्‍णो देवी स्‍टेशन इस लिस्‍ट में शामिल हैं।

यह भी पढ़ेंRSS नेता की हत्या का आरोपी मोस्ट वांटेड गैंगस्टर दक्षिण अफ्रीका से गिरफ्तार कर लाया गया मुंबई, PFI का था लीडर

ट्रेंडिंग वीडियो