scriptRSS नेता की हत्या का आरोपी मोस्ट वांटेड गैंगस्टर दक्षिण अफ्रीका से गिरफ्तार कर लाया गया मुंबई, PFI का था लीडर | Rss leader Rudresh killer gangster Niyazi arrested from South africa | Patrika News

RSS नेता की हत्या का आरोपी मोस्ट वांटेड गैंगस्टर दक्षिण अफ्रीका से गिरफ्तार कर लाया गया मुंबई, PFI का था लीडर

locationनई दिल्लीPublished: Mar 02, 2024 03:16:14 pm

Mohammed Gaus Niyazi arrested from South Africa: पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के एक प्रमुख नेता मोहम्मद गौस नियाजी पर 2016 में बेंगलुरु में आरएसएस नेता रुद्रेश (RSS Leader Rudresh Murder) की हत्या का आरोप है। मोहम्मद गौस नियाजी पर 5 लाख रूपये का इनाम भी रखा गया था।

photo_6276067008080623850_y.jpg

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने दक्षिण अफ्रीका में अपने सर्वाधिक वांछित गैंगस्टर मोहम्मद गौस नियाज़ी को गिरफ्तार कर लिया है। एजेंसी ने नियाज़ी पर 5 लाख रुपये का इनाम रखा था। पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के एक प्रमुख नेता मोहम्मद गौस नियाज़ी पर 2016 में बेंगलुरु में आरएसएस नेता रुद्रेश की हत्या का आरोप है। अपराध के बाद नियाज़ी विभिन्न देशों छुपता रहा और पिछले 8 वर्षों से चकमा देने में सफलता हासिल करता रहा। गुजरात आतंकवाद निरोधक दस्ते (Gujarat ATS) ने नियाज़ी की गतिविधियों पर नज़र रखने का बीड़ा उठाया और अंततः केंद्रीय एजेंसी के साथ महत्वपूर्ण जानकारी साझा की। इसके बाद दक्षिण अफ्रीकी अधिकारियों को सतर्क कर दिया गया जिससे उनकी धरती पर भगोड़े को पकड़ने में सफलता मिली।

एजेंसियों को 8 साल तक चकमा देने में सफल रहा

वर्ष 2016 में बेंगुलरु के शिवाजीनगर क्षेत्र में आरएसएस नेता रूद्रेश की हत्या कर दी गई थी। रूद्रेश बेंगुलरु में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के एक कार्यक्रम में हिस्सा लेकर घर लौट रहे थे। रूद्रेश की हत्या के लिए घात लगाकर बैठे आतंकियों ने उन पर हमला कर दिया था। इस हमले में रूद्रेश की मौत हो गई थी। रुद्रेश की हत्या में नियाज़ी की संलिप्तता ने पूरे देश को सदमे में डाल दिया था। इस हत्या के बाद कानून प्रवर्तन एजेंसियां नियाजी का लगातार पीछा करती रही।

मुंबई में चलेगा मुकदमा

दक्षिण अफ्रीका में नियाजी को हिरासत में लिए जाने के बाद प्रत्यर्पण प्रक्रिया तेजी से शुरू हुई और भगोड़ा को अब भारत लाया गया। सूत्रों के अनुसार फिलहाल उन्हें मुंबई लाया गया है जहां उन्हें आरएसएस नेता की हत्या में कथित संलिप्तता के लिए मुकदमे का सामना करना पड़ेगा।

यह भी पढ़ेंIRCTC Food: रेलवे ने देश के स्टेशनों पर सुरक्षित, सेहतमंद और स्वादिष्ट भोजन का किया इंतजाम, घर पर छोड़ दें खाने की चिंता, यहां चेक करें फुल लिस्ट

ट्रेंडिंग वीडियो