scriptभारतीयों का आहार पर खर्च 125 फीसदी बढ़ा, निवेश और बचत पर सबसे ज्यादा फोकस, जानिए पूरी रिपोर्ट | Indians expenditure on food increased by 125 percent, maximum focus on investment and savings | Patrika News
राष्ट्रीय

भारतीयों का आहार पर खर्च 125 फीसदी बढ़ा, निवेश और बचत पर सबसे ज्यादा फोकस, जानिए पूरी रिपोर्ट

रिपोर्ट में बताया गया कि भारतीयों ने एक अप्रैल, 2023 से 31 मार्च, 2024 तक अपना पैसा कहां-कहां खर्च किया। इस दौरान विभिन्न प्लेटफॉर्म पर एक अरब रुपए से ज्यादा का ट्रांजेक्शन हुआ।

नई दिल्लीApr 18, 2024 / 11:23 am

Shaitan Prajapat

वित्त वर्ष 2023-2024 में भारतीयों ने बचत और निवेश पर सबसे ज्यादा ध्यान केंद्रित किया। पिछले साल के मुकाबले म्यूचुअल फंड निवेश में 86 फीसदी, जबकि बीमा पेमेंट में 56 फीसदी की वृद्धि हुई। हेल्थ और वेलनेस में बढ़ती रुचि के कारण आहार पर खर्च 125 फीसदी बढ़ गया। फाइनेंशियल कंपनी रेजर पे की सालाना पेमेंट रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई।

कहां-कहां खर्च किया अपना पैसा

रिपोर्ट में बताया गया कि भारतीयों ने एक अप्रैल, 2023 से 31 मार्च, 2024 तक अपना पैसा कहां-कहां खर्च किया। इस दौरान विभिन्न प्लेटफॉर्म पर एक अरब रुपए से ज्यादा का ट्रांजेक्शन हुआ। भारतीय मनोरंजन पर भी खुलकर खर्च कर रहे हैं। मल्टीप्लेक्स ट्रांजेक्शन में 42 फीसदी की वृद्धि हुई। लोगों ने यात्रा पर भी पैसा खर्च किया। हवाई यात्रा पेमेंट 2.4 गुना बढ़ गया। घूमने के दौरान होटलों की मद में खर्च 29 फीसदी बढ़ गया।

बाहर के खाने पर जोर

  • नए साल की पूर्व संध्या पर ऑनलाइन फूड ऑर्डर औसत से दोगुना।
  • 60 फीसदी बढ़ा रेस्तरां में भोजन करना।
  • धनतेरस और दीवाली के दौरान सोने की खरीदारी औसत से नौ गुना ज्यादा।
  • किताबों की दुकानों में ट्रांजेक्शन औसत से तीन गुना बढ़ा।

वर्ल्ड कप फाइनल का घर बैठे लिया आनंद

रिपोर्ट में बताया गया कि पिछले साल 19 नवंबर को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच विश्व कप के फाइनल मैच के दौरान दोपहर दो से रात 10 बजे के बीच कैब भुगतान में 28 फीसदी की गिरावट आई, क्योंकि लाखों लोग घर पर ही मैच देख रहे थे।

Home / National News / भारतीयों का आहार पर खर्च 125 फीसदी बढ़ा, निवेश और बचत पर सबसे ज्यादा फोकस, जानिए पूरी रिपोर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो