scriptMann ki baat PM Modi said pilgrimage is incomplete without pilgrimage | Mann ki baat: केदारनाथ पर गंदगी फैला रहे श्रद्धालु , प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- तीर्थ सेवा के बिना तीर्थ यात्रा अधूरी | Patrika News

Mann ki baat: केदारनाथ पर गंदगी फैला रहे श्रद्धालु , प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- तीर्थ सेवा के बिना तीर्थ यात्रा अधूरी

Mann ki baat: प्रधानमंत्री मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के 89वें एपिसोड के जरिए देश के लोगों को संबोधित किया, जिसमें उन्होंने भारत के तेजी से बढ़ रहे स्टार्टअप, देश की विविधता, योग दिवस के साथ केदारनाथ में फैल रही गंदगी के बारे में लोगों से मन की बात कही।

Published: May 29, 2022 12:25:01 pm

Mann ki baat: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज मन की बात कार्यक्रम के 89वें एपिसोड के जरिए देशवासियों को संबोधित किया, जिसमें उन्होंने कहा क्रिकेट के मैदान पर टीम इंडिया के एक बल्लेबाज के शतक के बारे में सुनकर आप जरूर खुश हुए होंगे, लेकिन भारत ने एक और मैदान में शतक बनाया है, जो बहुत खास है। इसके बाद उन्होंने बताया कि इस महीने 5 तारीख देश में यूनिकार्न की संख्या 100 के आकड़े तक पहुंच गई है, और आप को तो पता है एक यूनिकार्न का मतलब साढ़े सात हजार करोड़ रुपए का स्टार्ट-अप है। वहीं इन यूनिकॉर्न की कुल वैल्यूएशन 330 अरब डॉलर यानी 25 लाख करोड़ रुपए से भी ज्यादा है। इसे उन्होंने हर भारतीय के लिए गर्भ की बात बताई।
Mann ki baat: Devotees spreading dirt on Kedarnath, PM Modi said - pilgrimage is incomplete without pilgrimage service
Mann ki baat: Devotees spreading dirt on Kedarnath, PM Modi said - pilgrimage is incomplete without pilgrimage service
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बताया कि कोरोना महामारी के दौर में भी स्टार्ट-अप वैल्थ और वैल्यू क्रियेट करते रहे। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि आज भारत का स्टार्ट-अप इको सिस्टम केवल बड़े शहरों तक ही सीमित नहीं है इसमें छोटे शहरों और कस्बों से भी उद्यमी उभर कर आ रहे हैं। इसके पता चलता है कि भारत में जिसके पास एक इनोवेटिव आइडिया है वह पैसा बना सकता है।
 

भारतीय यूनिकॉर्न की औसत वार्षिक वृद्धि अमरीका, ब्रिटेन से भी तेज

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा भारतीय यूनिकॉर्न की औसत वार्षिक वृद्धि दर अमरीका, ब्रिटेन सहित अन्य देशों की तुलना में अधिक है। इसके साथ ही विश्लेषकों का यह भी कहना है कि आने वाले सालों में इन आंकड़ों में तेजी से उछाल आएगा। अच्छी बात यह है कि हमारे यूनिकॉर्न ई-कॉमर्स, फिन-टेक, एड-टेक, बायो-टेक जैसे कई क्षेत्रों में काम कर रहे हैं।
बढ़ते स्टार्ट-अप यूनिकॉर्न के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा देश की इस सफलता के पीछे देश की युवा शक्ति, प्रतिभा है, यहां की सरकार के साथ सब मिलकर इसे बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं। इसके साथ ही एक और चीज जो स्टार्ट-अप की दुनिया में महत्वपूर्ण है। वह है सही सलाह, यानी सही मार्गदर्शन। मुझे गर्व है कि भारत में ऐसे कई मेंटर हैं जिन्होंने स्टार्ट-अप को बढ़ावा देने के लिए खुद को समर्पित किया है।

इसके साथ ही उद्यमी श्रीधर वेम्बु के बारे में बताते हुए कहा वे स्वयं भी एक सफल उद्यमी हैं, जिन्हें हाल ही में पद्म पुरस्कार मिला है। अब उन्होंने अन्य उद्यमियों को तैयार करने का कार्य भी अपने हाथ में ले लिया है। श्रीधर ने अपने काम की शुरुआत एक ग्रामीण क्षेत्र से की है। वह गांव में ही रहकर ग्रामीण युवाओं को इस क्षेत्र में कुछ करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। हमारे पास मदन पदाकी जैसे लोग भी हैं जिन्होंने ग्रामीण उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए 2014 में वन-ब्रिज नाम से एक मंच बनाया था। आज वन-ब्रिज दक्षिणी और पूर्वी भारत के 75 से अधिक जिलों में मौजूद है। इससे जुड़े 9 हजार से अधिक ग्रामीण उद्यमी ग्रामीण उपभोक्ताओं को अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

वहीं प्रधानमंत्री ने आगे कहा मैंने यहां कुछ ही नामों का उल्लेख किया है, लेकिन आज हमारे बीच मेंटर्स की कमी नहीं है। यह हमारे लिए बहुत खुशी की बात है कि आज देश में स्टार्ट-अप के लिए एक संपूर्ण सपोर्ट सिस्टम विकसित हो रहा है। मुझे विश्वास है कि आने वाले समय में हमें भारत की स्टार्ट-अप दुनिया में प्रगति की एक नई उड़ान देखने को मिलेगी।

तीर्थ सेवा के बिना तीर्थ यात्रा अधूरी

चार-धाम के बारे में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस समय देश में चार-धाम चल रही है। इस यात्रा में खासकर केदारनाथ में रोजाना हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। लोग अपनी 'चार-धाम यात्रा' के सुखद अनुभव को भी शेयर कर रहे हैं, लेकिन मैंने यह भी देखा है कि केदारनाथ में कुछ तीर्थयात्रियों गंदगी फैला रहे हैं , जिससे कुछ श्रद्धालु बहुत दुखी भी हैं। सोशल मीडिया पर भी कई लोगों ने इस बारे में अपनी बात रखी है। उन्होंने कहा हम पवित्र यात्रा पर जाए और वहां पर गंदगी के ढेर हो ये ठीक बात नहीं है।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि इन शिकायतों के बीच कई अच्छी तस्वीरें भी देखने को मिल रही हैं वहां सृजन और सकारात्मकता भी है। कई श्रद्धालु साफ-सफाई भी कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा हमारे यहां जैसे तीर्थ यात्रा का महत्व है वैसे ही तीर्थ सेवा का भी महत्व बताया गया है। मैं तो यह भी कहूंगा तीर्थ सेवा के बिना तीर्थ यात्रा भी अधूरी है।

यह भी पढ़ें

केदारनाथ में श्रद्धालुओं ने फैलाया कचरा, वैज्ञानिक बोले - यही बनता है तबाही का कारण

 

योग दिवस का थीम मानवता के लिए योग

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा अगले महीने 21 जून को हम 8वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने जा रहे हैं। इस बार योग दिवस की थीम है मानवता के लिए योग है। मैं आप सभी से आग्रह करूंगा कि 'योग दिवस' को बड़े उत्साह के साथ मनाएं। इसके साथ ही अमृत महोत्सव को ध्यान में रखते हुए देश के 75 प्रमुख स्थानों पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का भी आयोजन किया जाएगा। इसके लिए कई संगठन और देशवासी अपने-अपने स्तर पर तैयारी कर रहे हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

यूपी में प्रशासनिक फेरबदल, 4 IAS और 3 PCS किए गए इधर से उधरएंकर रोहित रंजन को रायपुर पुलिस नहीं कर पाई गिरफ्तार, अपने ही दो कर्मचारी के खिलाफ जी न्यूज़ ने दर्ज कराई FIRTwitter ने केंद्र के आदेश को दी कर्नाटक हाई कोर्ट में चुनौती, लगाया ये आरोपबिहार में लैंड नहीं हो सकी फ्लाइट, वापस दिल्ली एयरपोर्ट लौटीगुजरात में भारी बारिश की चेतावनी, एनडीआरएफ की नौ टीम तैनातIndian Air Force:पहली बार पिता-पुत्री की जोड़ी ने साथ उड़ाया विमानमहाराष्ट्र में शिवसेना के टूटने से डरे अरविंद केजरीवाल, अपने विधायकों से की ये अपीलपश्चिम बंगाल में कानून व्यवस्था को लेकर चिंतित BJP नेता सुवेंदु अधिकारी, गृह मंत्री अमित शाह लिखा पत्र
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.