scriptVice Presidential Election: मार्गरेट अल्वा होंगी विपक्ष की उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार, NCP चीफ शरद पवार ने किया ऐलान | Margaret Alva is the Opposition’s Vice Presidential election candidate | Patrika News

Vice Presidential Election: मार्गरेट अल्वा होंगी विपक्ष की उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार, NCP चीफ शरद पवार ने किया ऐलान

locationनई दिल्लीPublished: Jul 17, 2022 05:29:04 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

Vice Presidential election: विपक्षी दलों ने भी उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के नाम की घोषणा कर दी है। विपक्षी दलों की ओर से पूर्व केंद्रीय मंत्री और कई राज्यों में राज्यपाल रह चुकी वरिष्ठ कांग्रेस नेता मार्गरेट अल्वा को उपराष्ट्रपति का उम्मीदवार बनाया गया है।

margaret_alva.jpg

Margaret Alva is the Opposition’s Vice Presidential election candidate

Vice Presidential election: उपराष्ट्रति पद के उम्मीदवार के नामों की घोषणा हो चुकी है। शनिवार को एनडीए की ओर से पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किए जाने के एक दिन बाद आज विपक्षी दलों ने भी अपने उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की घोषणा की। विपक्षी दलों की ओर से पूर्व केंद्रीय मंत्री और राज्यपाल मार्गरेट अल्वा उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार होंगी।

मार्गरेट अल्वा के नाम की घोषणा विपक्षी दलों की ओर से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) प्रमुख शरद पवार ने की। उन्होंने मार्गरेट अल्वा के नाम की घोषणा करते हुए कहा कि पूर्व केंद्रीय मंत्री और गोवा की राज्यपाल रह चुकी मार्गरेट अल्वा विपक्षी दलों की ओर से उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार होंगी। बताते चले कि 80 साल की कांग्रेस नेता मार्गरेट अल्वा गोवा, गुजरात, राजस्थान और उत्तराखंड की राज्यपाल रह चुकी हैं।

 

https://twitter.com/ANI/status/1548626934849945600?ref_src=twsrc%5Etfw
17 विपक्षी दलों ने अल्वा के नाम पर जताई सहमति-

अल्वा के नाम की घोषणा करते हुए एनसीपी नेता शरद पवार ने बताया कि विपक्ष के 17 दलों ने मार्गरेट अल्वा के नाम पर सहमति जताई है। बताते चले कि राष्ट्रपति चुनाव में भी विपक्षी दलों ने साझा उम्मीदवार की रणनीति के तहत यशवंत सिन्हा को अपना उम्मीदवार को बनाया है। राष्ट्रपति चुनाव की घोषणा होते ही विपक्षी दलों ने बैठक कर यह तय किया था कि विपक्ष की ओर से एक साझा उम्मीदवार मैदान में उतारा जाएगा। जिसके सभी विपक्षी दल अपना समर्थन करेंगे।
पांच बार राज्यसभा सदस्य रह चुकी हैं अल्वा-

दूसरी ओर बात यदि विपक्षी दलों की ओर से उपराष्ट्रपति की उम्मीदवार बनाई गई मार्गरेट अल्वा की करें तो अल्वा पांच बार संसद की सदस्य रह चुकी हैं। वो कांग्रेस के शासनकाल के दौरान केंद्रीय मंत्री भी रही थीं। मार्गरेट अल्वा का जन्म कर्नाटक के मेंगलोर में 14 अप्रैल 1942 को हुआ था। कर्नाटक में ही पढ़ाई पूरी करने के बाद वो कांग्रेस से जुड़ी। 1975 में कांग्रेस की महासचिव भी बनाई गई थीं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो