scriptNew car price: कार खरीदने से पहले पढ़ लें ये खबर, कंपनियां दे रही हैं 4 लाख का बंपर डिस्काउंट | New car price: Best chance buy car! Companies are offering discounts up to Rs 4 lakh | Patrika News
राष्ट्रीय

New car price: कार खरीदने से पहले पढ़ लें ये खबर, कंपनियां दे रही हैं 4 लाख का बंपर डिस्काउंट

New car price: बारिश का मौसम शुरू होते ही गाडिय़ों की बिक्री बढ़ाने के लिए कार कंपनियां और डीलर्स तरह-तरह के ऑफर दे रही हैं।

नई दिल्लीJul 06, 2024 / 11:47 am

Shaitan Prajapat

New car price: गर्मी की वजह से कम लोग शोरूम कम जा रहे हैं, जिससे कारों की बिक्री पर असर पड़ा है। मानसून के कारण भी कारों की बिक्री कम रहने का अंदेशा है। इन चुनौतियों से निपटने और बारिश का मौसम शुरू होते ही गाडिय़ों की बिक्री बढ़ाने के लिए कार कंपनियां और डीलर्स तरह-तरह के ऑफर दे रही हैं। इनमें डिस्काउंट, एक्सचेंज बोनस और फ्री गिफ्ट आदि शामिल हैं। आमतौर पर मानसून के दौरान शुभ दिन कम होते हैं और मौसम भी खराब रहता है, जिसकी वजह से गाडिय़ों की बिक्री कम हो जाती है। कंपनियां अलग-अलग गाडिय़ों पर 20,000 रुपए से लेकर 4 लाख रुपए तक की छूट दे रही हैं। फाडा का कहना है कि यह छूट पिछले साल के मानसून के मुकाबले ज्यादा हैं, क्योंकि कंपनियों के पास पहले से ज्यादा गाडिय़ों का स्टॉक है।

कारों की बिक्री 7 फीसदी घटी: फाडा

भारत में यात्री वाहनों (कारों) की खुदरा बिक्री में जून में सालाना आधार पर 7 फीसदी घटकर 2,81,566 यूनिट रह गई, जो जून 2023 में यह 3,02,000 यूनिट थी। उद्योग निकाय फाडा ने कहा कि जून में भीषण गर्मी के कारण शोरूम में आने वाले लोगों की संख्या में 15त्न की गिरावट आई, इस वजह से कारों का बिक्री घटी। हालांकि इस दौरान जून दोपहिया वाहनों का पंजीकरण 5 फीसदी बढक़र 13,75,889 इकाई हो गया। कमर्शियल वाहनों की बिक्री भी 5 फीसदी घटकर 72,747 यूनिट रह गई। ट्रैक्टरों की बिक्री भी 28 फीसदी घटकर 71,029 यूनिट रह गई।

पहली सीएनजी बाइक भारत में लॉन्च

बजाज ऑटो ने शुक्रवार को दुनिया की पहली सीएनजी बाइक फ्रीडम 125 एनजी04 भारत में लॉन्च कर दिया। यह बाइक पेट्रोल और सीएनजी पर चलती है। बजाज फ्रीडम 125 के 3 वेरियंट लॉन्च हुए हैं और इसकी एक्स-शोरूम कीमत 95,000 रुपए से शुरू होकर 1.10 लाख रुपए तक है। बजाज ऑटो के मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव बजाज और केंद्रीय सडक़ परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने पुणे स्थित बजाज प्लांट में इस सीएनजी मोटरसाइकल को लॉन्च किया। इस बाइक में 125 सीसी के पेट्रोल इंजन व 2 लीटर पेट्रोल टैंक के साथ ही फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट व 2 किलो क्षमता वाला सीएनजी टैंक दिया गया है। कंपनी का दावा है कि बाइक की रेंज 330 किलोमीटर तक है।

Hindi News/ National News / New car price: कार खरीदने से पहले पढ़ लें ये खबर, कंपनियां दे रही हैं 4 लाख का बंपर डिस्काउंट

ट्रेंडिंग वीडियो