script

नए वेरिएंट को लेकर विदेशों से आने वाले यात्रियों के लिए नई गाइडलाइंस जारी, बतानी होगी 14 दिन की ट्रैवल हिस्ट्री, RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट भी जरूरी

locationनई दिल्लीPublished: Nov 28, 2021 10:34:17 pm

Submitted by:

Nitin Singh

कोरोना के ओमीक्रॉन वेरिएंट को लेकर दुनियाभर में खौफ है। इसके चलते सभी देश कोरोना की नई गाइडलाइन जारी कर रहे हैं। इसी क्रम में भारत ने भी अहम फैसला लिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को विदेशों से आने वाले यात्रियों के लिए नई गाइडलाइंस जारी की हैं। बताया गया कि कोरोना की ये नई गाइडलाइन 1 दिसंबर से लागू होंगी।

new guidelines for international arrivals in india by dec 1

new guidelines for international arrivals in india by dec 1

नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका में पाए गए कोरोना के ओमीक्रॉन वेरिएंट को लेकर दुनियाभर में खौफ है। वहीं अब तो यह वायरस कई देशों तक पहुंच चुका है। इसके चलते सभी देश कोरोना की नई गाइडलाइन जारी कर रहे हैं। इसी क्रम में भारत ने भी अहम फैसला लिया है। दरअसल, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को विदेशों से आने वाले यात्रियों के लिए नई गाइडलाइंस जारी की हैं। बताया गया कि कोरोना की ये नई गाइडलाइन 1 दिसंबर से लागू होंगी।
स्वास्थ्य मंत्रालय की नई गाइडलाइंस के अनुसार कोरोना के नए वेरिएंट से प्रभावित देशों से आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर ही कोरोना जांच की जाएगी। इस दौरान उन्हें अपनी कोरोना रिपोर्ट के लिए वहीं इंतजार करना होगा। अगर कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आती है तो उन्हें 7 दिन के लिए अपने घर में ही क्वारंटाइन रहना होगा। नियमों के मुताबिक 8वें दिन फिर से उनका कोरोना परीक्षण किया जाएगा। वहीं इस बार भी रिपोर्ट निगेटिव आने पर अगले 7 दिन तक खुद निगरानी करनी होगी।
इन देशों से आने वाले लोगों पर रहेगी खास नजर
जानकारी के मुताबिक इन नई गाइडलाइन में सरकार ने दक्षिण अफ्रीका के अलावा यूनाइडेट किंगडम सहित यूरोपीय देशों, ब्राजील, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरिसस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हॉन्ग-कॉन्ग और इजराइल को जोखिम वाले देशों की श्रेणी में रखा है। बता दें कि इन देशों में पहले ही ओमीक्रॉन के केस सामने आ चुके हैं। ऐसे में इन देशों से आने वाले यात्रियों की भारत में भी कोरोना जांच की जाएगी और क्वारंटाइन भी किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

त्रिपुरा निकाय चुनाव में भाजपा ने किया क्लीन स्वीप, 334 में से 329 सीटें पर जीत हासिल

गौरतलब है कि कोरोना के नए वेरिएंट के खतरे को देखते हुए दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने आज पीएम मोदी को पत्र लिखा था। इसमें उन्होंने पीएम से कोरोना के नए वेरिएंट से प्रभावित देशों की उड़ानों पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगाने की अपील की है। दिल्ली सीएम का कहना है कि भारत करीब दो साल से कोरोना महामारी से जूझ रहा है, अब जब हमें थोड़ी राहत मिली है तो जरा सी भी लापरवाही भारी पड़ सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो