scriptNo question of India getting into recession or stagflation: FM Nirmala Sitharaman | Monsoon Session: लोकसभा में वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा- देश में मंदी का सवाल ही नहीं | Patrika News

Monsoon Session: लोकसभा में वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा- देश में मंदी का सवाल ही नहीं

FM Nirmala Sitharaman: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में कहा कि अन्य देशों की तुलना में भारत बेहतर स्थिति में हैं। जिस तरह से दुनिया मेंपर महामारी और रूस-यूक्रेन युद्ध ने अपना प्रभाव डाला है उस स्थिति में भी भारत खड़ा रहा जिसका श्रेय देश की जनता और सभी राज्य की सरकारों को जाता है।

 

 

Updated: August 01, 2022 11:04:08 pm

देश में महंगाई को लेकर चल रही बहस पर आज लोकसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने विपक्ष के आरोपों का जवाब दिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में महंगाई बढ़ रही है। कोरोना संकट के बावजूद भारत में स्थिति अन्य के मुकाबले बेहतर है और ऐसे में भारत में मंदी का कोई सवाल ही नहीं उठता। इस दौरान विपक्ष को वित्त मंत्री ने जमकर झाड़ लगाई और कहा कि बिना डाटा के आज करीब 30 सांसदों ने महंगाई की बात कही। ये डाटा से अधिक राजनीतिक ऐंगल पर अधिक चर्चा कर रहे। वित्त मंत्री ने जब जवाब देना शुरू किया तो कांग्रेस ने बीच में वॉकआउट कर दिया।
No question of India getting into recession or stagflation: FM Nirmala Sitharaman
No question of India getting into recession or stagflation: FM Nirmala Sitharaman
भारत तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था
वित्त मंत्री ने कहा, "हमने इस तरह की महामारी कभी नहीं देखी। हम सभी ये सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहे थे कि हमारे निर्वाचन क्षेत्रों में लोगों को अतिरिक्त मदद दी जाए। मैं मानती हूं कि सभी-सांसदों और राज्य सरकारों ने अपनी भूमिका निभाई है। अन्यथा, भारत आज वहाँ नहीं होता जहां आज उसकी तुलना बाकी दुनिया के देशों से की जा रही है।"

वित्त मंत्री ने आगे कहा, "इसलिए, मैं इसके लिए भारत के लोगों को पूरी तरह से श्रेय देता हूं। प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद, हम सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था के रूप में पहचाने जाने में सक्षम हैं।"

महंगाई कम करने की कोशिश में जुटी है सरकार
निर्मला सीतारमण ने कहा, "वैश्विक एजेंसियों की रिपोर्ट में भारत सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बना हुआ है। इस सदन मौजूद सभी सदस्य चाहे वो किसी भी दल का हो, देश और अपने लोगों पर गर्व महसूस करना चाहिए।" उन्होंने इस दौरान कहा कि "महामारी, ओमीक्रोन, रूस-यूक्रेन (युद्ध)के अलावा कई परेशानियाँ सामने आईं। आज भी चीन में हालात लॉकडाउन में हैं, फिर भी हमने इन्फ्लेशन को 7 फीसदी या उससे कम बनाए रखा।"
यह भी पढ़ें

25 रुपये में तिरंगे से लेकर सेल्फ़ी पॉइंट तक- जानें Har Ghar Tiranga को हिट बनाने के लिए केंद्र की क्या तैयारियां हैं

GST कलेक्शन 1.4 लाख करोड़
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, '2012-13 में CPI आधारित महंगाई 10.05%, 2013-14 में 9.38%, 2014-15 में 5.83% और 2015-16 में 4.91% थी। 2020-2021 में ये 6.16% थी, लेकिन ये 10% की तुलना में कुछ भी है।' इस दौरान उन्होंने जानकारी दी कि पिछले पाँच महीने से लगातार GST कलेक्शन 1.4 लाख करोड़ रुपये से अधिक रहा। जून माह में 8 इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में डबल डिजिट में वृद्धि हुई है।

भारत में मंदी का सवाल नहीं
केन्द्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि 'अमेरिका की GDP में दूसरी तीमाही में 0.9% की गिरावट दर्ज की गई , पहली तिमाही में 1.6% की गिरावट आई और इसे अमेरिका ने अनोपचारिक मंदी करार दिया। भारत में तो मंदी का सवाल ही नहीं उठता। ब्लूमबर्ग की सर्वे में भी ये बात कही गई है कि भारत में मंदी की संभावना न के बराबर है।'
यह भी पढ़ें

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने "गुजराती-राजस्थानी" वाले बयान पर माफी मांगी, कहीं यह बात

अन्य देशों की तुलना में भारत बेहतर स्थिति में
उन्होंने कहा, "चीन में 4,000 बैंकों के दिवालिया होने की खबर है। भारत में, शेड्यूल्ड कमर्शियल बैंकों का सकल NPA (नॉन-परफॉर्मिंग एसेट्स) 2022 में 5 साल के निचले स्तर 5.9 प्रतिशत पर है। इसलिए हमारे NPA में सुधार हो रहा है। सरकार जापान, ग्रीस, भूटान, सिंगापुर, अमेरिका, पुर्तगाल, स्पेन, फ्रांस, श्रीलंका और कनाडा समेत कई देशों का जीडीपी रेशों तीन अंकों में है, लेकिन केंद्र सरकार ने बहुत सोच-समझकर अपने कर्ज को नियंत्रित किया। IMF डेटा के अनुसार भारत अन्य देशों की तुलना में बेहतर स्थिति में है।"

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बीजेपी नेता श्रीकांत त्यागी पर बड़ा एक्शन, बुलडोजर से ढहाया जा रहा अवैध निर्माण, मिली लोकेशनMaharashtra: ‘डबल इंजन’ की सरकार का आम जनता को होगा डबल फायदा, पीएम मोदी ने सीएम शिंदे से किया यह वादाElectricity Amendment Bill: बिजली संशोधन विधेयक आज लोकसभा में हो सकता है पेश, पावर सेक्टर के कर्मचारियों के बाद CM मान ने भी किया विरोधBihar Politics: राजद और JDU मिल जाए तो बिहार में आराम से बन सकती है सरकार, जानिए क्या है आंकड़ेCongress: अध्यक्ष बनने के लिए राहुल ने अब तक नहीं की ‘हां’, क्या गहलोत पर दांव खेलेगी कांग्रेस?Jammu-Kashmir News: टेरर फंडिंग मामले में डोडा और जम्मू जिले में NIA की छापेमारीKhatu Shyamji Stampede Sikar Rajasthan : भगदड़ में लोगों की मौत से दुखी हूँ, शोक सन्तिप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदना : PM ModiKhatu Shyam Temple Stampede : खाटूश्यामजी में बड़ा हादसा: एकादशी के मेले में मची भगदड़ से तीन महिलाओं की मौत, चार श्रद्धालु घायल- देखें VIDEO
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.