scriptअब प्रमोशन कॉल के लिए होगा 6 डिजिट वाला नंबर,ऑनलाइन फाइनेंशियल फ्रॉड पर सरकार सख्त | Now 6 digit number for promotion calls Modi government strict on online financial fraud | Patrika News
राष्ट्रीय

अब प्रमोशन कॉल के लिए होगा 6 डिजिट वाला नंबर,ऑनलाइन फाइनेंशियल फ्रॉड पर सरकार सख्त

ऑनलाइन फाइनेंशियल फ्रॉड को देखते हुए बैंकों और वित्तीय संस्थानों से कमर्शियल प्रमोशनल कॉलों के 10 डिजिट के नंबर की जगह 6 डिजिट के सीरीज वाले नंबर लॉन्च किया जाएगा।

Feb 10, 2024 / 06:08 am

Anand Mani Tripathi

what_is_a_6-digit_phone_number_.png

सरकार ने देश में बढ़ते ऑनलाइन फाइनेंशियल फ्रॉड को देखते हुए बैंकों और वित्तीय संस्थानों से कमर्शियल प्रमोशनल कॉलों के 10 डिजिट के नंबर की जगह 6 डिजिट के सीरीज वाले नंबर लॉन्च करने के निर्देश दिए हैं। इसे लेकर वित्तीय मामलों के सचिव विवेक जोशी ने 12 संगठनों के स्टेकहोल्डर्स के साथ एक बैठक की।

इसमें बताया कि टेलीकॉम विभाग ने फाइनेंशियल फ्रॉड के मामलों से जुड़े 1.4 लाख मोबाइल नंबर ब्लॉक किए हैं। बैठक में फाइनेंशियल सेक्टर में साइबर सिक्योरिटी, डिजिटल पेमेंट फ्रॉड के बढ़ते ट्रेंड और उससे निपटने की तैयारियों पर चर्चा हुई। बैठक में बताया कि दूरसंचार विभाग ने अस्त्र के नाम से एआइ/एमएल बेस्ड इंजन तैयार किया है।

यह फेक और फर्जी दस्तावेजों से हासिल किए गए मोबाइल कनेक्शन का पता लगा सकेगा। ऐसे नंबरों को ब्लॉक कर दिया जाएगा। इसके साथ ही वित्तीय संस्थानों से इसे लेकर जागरुकता अभियान चलाने के लिए भी कहा गया है। दूरसंचार विभाग ने बल्क में फर्जी एसएमएस भेजने वाले नंबरों को भी ब्लॉक किया है।

धन वापसी के लिए एसओपी बनाएं
बैठक में बैकों को वित्तीय धोखाधड़ी से पीडि़त लोगों को धन वापसी के लिए एसओपी बनाने के लिए भी निर्देश दिए। बैठक में कहा कि एक खाते से दूसरे खाते में पैसा जाता है और धोखाधड़ी साबित हो जाती है तो उसे वापस करने के लिए वर्तमान में कोई एसओपी नहीं है। एसओपी बनाए जाने से लोगों को राहत मिलेगी।

Hindi News/ National News / अब प्रमोशन कॉल के लिए होगा 6 डिजिट वाला नंबर,ऑनलाइन फाइनेंशियल फ्रॉड पर सरकार सख्त

ट्रेंडिंग वीडियो