scriptOmicron वेरिएंट को लेकर महाराष्ट्र में खास तैयारी, हर दिन चेकअप, 7वें दिन RT-PCR, BMC ने जारी की नई गाइडलाइन | omicron corona virus bmc issues new guidelines for home quarantine | Patrika News

Omicron वेरिएंट को लेकर महाराष्ट्र में खास तैयारी, हर दिन चेकअप, 7वें दिन RT-PCR, BMC ने जारी की नई गाइडलाइन

locationनई दिल्लीPublished: Dec 04, 2021 05:29:48 pm

Submitted by:

Nitin Singh

ओमिक्रॉन वेरिएंट के खतरे को देखते हुए बृहन्‍मुंबई महानगर पालिका की ओर से होम क्‍वारंटाइन को लेकर नई गाइडलाइंस जारी की गई हैं। बीएमसी ने जानकारी देते हुए बताया कि इस नई गाइडलाइन से होम क्‍वारंटाइन में रह रहे लोगों को अधिक सतर्कता के साथ ट्रैक किया जा सकेगा।

omicron corona virus bmc issues new guidelines for home quarantine

omicron corona virus bmc issues new guidelines for home quarantine

नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका में मिला कोरोना का नया स्ट्रेन अब भारत पहुंच चुका है। जानकारी के मुताबिक देश में अब तक ओमिक्रॉन वेरिएंट के 3 मामले सामने आ चुके हैं। इसके बाद से देश के सभी राज्य अलर्ट हो गए हैं। इसको लेकर राज्यों ने कोरोना गाइडलाइन को सख्त कर दिया है, वहीं विदेश से आने वाले यात्रियों पर खास नजर रखी जा रही है। ऐसे में महाराष्‍ट्र में भी ओमिक्रॉन के मद्देनजर नए नियम जारी किए जा रहे हैं।
दरअसल, मुंबई में भी अब तक 9 अंतरराष्‍ट्रीय यात्री कोरोना वायरस से संक्रमित मिल चुके हैं। इस खतरे को देखते हुए बृहन्‍मुंबई महानगर पालिका यानि बीएमसी की ओर से होम क्‍वारंटाइन को लेकर नई गाइडलाइंस जारी की गई हैं। बीएमसी ने जानकारी देते हुए बताया कि इस नई गाइडलाइन से होम क्‍वारंटाइन में रह रहे लोगों को अधिक सतर्कता के साथ ट्रैक किया जा सकेगा।
बीएमसी की ओर से जारी की गई नई गाइडलाइन के अनुसार हर दिन सुबह एयरपोर्ट सीईओ 24 घंटे में रिस्क और हाई रिस्क वाले देशों से आने वाले लोगों की जानकारी आपदा प्रबंधन विभाग को भेजेंगे। वहीं आपदा प्रबंधन इस सूची को वार्ड के हिसाब से वार्ड ऑफिसर और कोविड वार रूम को भेजेगा।
गाइडलाइंस के अनुसार कोविड वार रूम में हर दिन 5 बार यात्री से उनके स्‍वास्‍थ्‍य की जानकारी ली जाएगी। इसके साथ ही वार्ड ऑफिसर सोसायटी के सेक्रेटरी को होम क्‍वारंटाइन वाले व्यक्ति को लेकर नोटिस जारी करेंगे, यही नहीं उनके घर किसी भी व्‍यक्ति के जाने पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। वहीं चिकित्सकों की टीम ऐसे लोगों का हर दिन चेकअप करने जाएगी।
बीएमसी की नई गाइडलाइन के अनुसार होम क्‍वारंटाइन में रह रहे इन लोगों का 7वें दिन आरटीपीसीआर टेस्‍ट किया जाएगा। वहीं इन नियमों का पालन न करने और उल्लंघन करने पर उनके खिलाफ महामारी एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि अभी महाराष्ट्र में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन का कोई मामला सामने नहीं आया है, वहीं महाराष्ट्र सरकार इसे रोकने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।
गौरतलब है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस नए वेरिएंट को खतरनाक बताया है। WHO ने कहा कि इस वेरिएंट को दुनियाभर में फैलने से रोकने के लिए यात्रा प्रतिबंध ही काफी नहीं है। इसके लिए देशों को व्यापक इंतजाम करने होंगे। वहीं स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना का यह नया वेरिएंट बेहद खतरनाक है, जो भारत में कोरोना की तीसरी लहर का कारण बन सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो