scriptमणिपुर और गोवा में भी ओमिक्रोन की दस्तक, देश के 21 राज्यों तक पहुंच चुका है कोरोना का नया वेरिएंट | Omicron reach in Manipur and Goa,new variant of Corona reached in 21 | Patrika News

मणिपुर और गोवा में भी ओमिक्रोन की दस्तक, देश के 21 राज्यों तक पहुंच चुका है कोरोना का नया वेरिएंट

locationनई दिल्लीPublished: Dec 27, 2021 06:07:45 pm

Submitted by:

Paritosh Shahi

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन ने मणिपुर और गोवा में भी दस्तक दे दी है। आज इन दोनों राज्यों में एक-एक लोग इस वायरस से संक्रमित मिलें हैं। इसके साथ ही देश के 21 राज्यों में यह वायरस पहुंच चुका है।

omicron_1.jpg

Omicron Cases in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में ओमिक्रोन की एंट्री, बिलासपुर में मिला पहला मरीज, हाल ही में UAI से लौटा था

कोरोना के नए वैरीअंट ओमीक्रोन ने मणिपुर और गोवा में भी दस्तक दे दिया है। इन दोनों राज्यों में फिलहाल एक एक संक्रमित मिला है।गोवा में एक 8 साल का बच्चा इस नए वायरस से संक्रमित पाया गया है। यह बच्चा ब्रिटेन से लौटा था। मणिपुर में संक्रमित पाया जाने वाला शख्स विदेश से ही लौटा था। यह शख्स तंजानिया से लौटा था।
गोवा के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने बताया कि यह 8 वर्षीय लड़का, 17 दिसंबर 2021 को ब्रिटेन से वापस लौटा था। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा राज्य सरकार केंद्र सरकार द्वारा तय किए गए सभी प्रोटोकॉल के तहत सख्ती से कदम उठाएगी और जरूरत पड़े तो और भी कड़े उपाय करेगी। वही उत्तर-पूर्व राज्यों में अब तक इस नए वेरिएंट का कोई मामला नहीं मिला था| लेकिन मणिपुर में आज पहला मामला मिल गया है। तंजानिया से लौटा ये आदमी संक्रमित पाया गया है और उसका इलाज इंफाल में किया जा रहा है। इन दोनों राज्यों में इस नए वेरिएंट के मिलने के साथ ही देश के 21 राज्यों में यह संक्रमण अपना पैर पसार चुका है। इनमें सबसे ज्यादा मामले दिल्ली में है। 21 राज्यों में अब तक छह सौ से ऊपर मामले सामने आ चुके हैं।

यह भी पढ़ें :
Covid: क्या ओमिक्रोन से हो रही है कोरोना महामारी की अंत की शुरुआत


दिल्ली में अब तक कुल 142 ओमिक्रोन संक्रमित मिले हैं। महाराष्ट्र और केरल में क्रमशः ओमिक्रोन के 141 और 57 मामले दर्ज किए गए हैं। तेलंगाना में कुल 41 केस पाये गए हैं। गुजरात मे 49, तमिलनाडु में 34, कर्नाटक में 31, हरियाणा में 10, मध्य प्रदेश में 9,पश्चिम बंगाल में 6, आंध्र प्रदेश में 6, ओडिशा में 4, जम्मू कश्मीर में 3, लद्दाख में 1, उत्तराखंड में 1, हिमाचल प्रदेश में 1, गोवा और मणिपुर में 1-1 मरीज संक्रमित पाये गए हैं।

क्या है ओमिक्रोन के लक्षण
ओमिक्रोन वायरस कोविड-19 का ही एक नया रूप है विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे वायरस ऑफ कंसर्न की कटोरी में शामिल किया है। डॉक्टरों के मुताबिक यह डेल्टा वायरस से कम खतरनाक है। इसके प्रसार की क्षमता कोरोना के अन्य वैरीअंट से ज्यादा है। लेकिन यह जितना तेजी से फैलता है उतनी ही जल्दी ठीक भी हो जाता है। इसका लक्षण बिल्कुल कोरोना से मिलता जुलता है। इसमें सिर दर्द, बदन-दर्द, सांस लेने में तकलीफ, गले में खराश, बुखार, गंध की क्षमता का कमजोर हो जाना, थकावट, कमजोरी, खाने में स्वाद न आना जैसे लक्षण शामिल है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो