scriptक्या बच्चों को कोरोना के नए वेरिएंट से नहीं है खतरा! डेढ़ साल की बच्ची ने ओमिक्रॉन को दी मात, 3 साल की बच्ची में कोई लक्षण नहीं | one and half year old girl discharged post recovery for omicron | Patrika News

क्या बच्चों को कोरोना के नए वेरिएंट से नहीं है खतरा! डेढ़ साल की बच्ची ने ओमिक्रॉन को दी मात, 3 साल की बच्ची में कोई लक्षण नहीं

locationनई दिल्लीPublished: Dec 11, 2021 07:29:30 pm

Submitted by:

Nitin Singh

भारत में एक डेढ़ साल की एक बच्ची ने कोरोना के ओमिक्रॉन के संक्रमण को हरा दिया है। कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद बच्ची को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। वहीं इसी इलाके में 3 साल की एक संक्रमित बच्चे में कोरोना के कोई लक्षण नहीं है। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि क्या नए वेरिएंट से बच्चों को खतरा नहीं है।

child

child

नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट को लेकर दुनियाभर में चिंता बढ़ गई है। नए वेरिएंट को लेकर देशों ने कोरोना नियमों को सख्त कर दिया है। भारत में अब तक इस वेरिएंट के 33 मामले सामने आ चुके हैं। लेकिन राहत की बात यह है कि इन सभी मामलों कोई गंभीर समस्या देखने को नहीं मिल रही है। इसी बीच भारत से एक और राहत की खबर सामने आ रही है। दरअसल, देश में डेढ़ साल की एक बच्ची ने कोरोना के ओमिक्रॉन के संक्रमण को हरा दिया है। बताया गया कि कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद बच्ची को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। वहीं इसी इलाके में 3 साल की एक संक्रमित बच्चे में कोरोना के कोई लक्षण नहीं है।
बता दें कि यह दोनों मामले पुणे के हैं। ऐसे में कहा जा रहा है कि क्या नए वेरिएंट से बच्चों को खतरा नहीं है। इस पर विशेषज्ञों का कहना है कि अभी कुछ भी कहा नहीं जा सकते। अभी ओमिक्रॉन को लेकर अध्ययन करने की जरूरत है।
जानकारी के मुताबिक पिंपरी चिंचवाड़ म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन इलाके में 4 लोग कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन से संक्रमित पाए गए थे। इनमें एक 3 साल का बच्चा है वहीं तीन अन्य व्यस्क हैं, जिनमें दो पुरुष और एक महिला है। बताया गया कि ये सभी भारतीय मूल की महिला और उसकी दो बेटियों के संपर्क में थे, जो हाल ही में नाइजीरिया से भारत आईं थीं। वहीं यहां वे ओमिक्रॉन से संक्रमित पाई गईं।

अधिकारियों ने बताया कि महिला नाइजीरिया से अपने भाई से मिलने आई थी। महिला और उसकी दो बेटियों के अलावा उसका भाई, उसकी दो बेटियां भी संक्रमित पाई गई थीं। भाई की एक बेटी की उम्र डेढ़ साल है। अब इस बच्ची की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई है। वहीं बच्ची की रिपोर्ट निगेटिव आने पर उसे अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। वहीं एक तीन साल की संक्रमित बच्ची में कोरोना के कोई लक्षण नहीं है।
यह भी पढ़ें

संजय राउत का बीजेपी पर हमला, कहा- शरद पवार ने 25 साल पहले ही बताया था भाजपा का सच, हमें देर से हुआ अहसास

बता दें कि भारत में कोरोना के नए वेरिएंट के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में केंद्र सरकार लगातार राज्यों को सतर्क रहने की चेतावनी दे रही है। हाल ही में केंद्र ने राज्यों को कोरोना के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाइयां और ऑक्सीजन का भंडारण रखने का निर्देश दिया था। अब केंद्र ने 10 राज्यों को चिट्ठी लिखकर ओमिक्रॉन को लेकर सतर्क रहने की चेतावनी दी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो