scriptमन की बात में पीएम मोदी का बड़ा एलान, शहीद भगत सिंह के नाम से जाना जाएगा चंडीगढ़ एयरपोर्ट | PM Modi's big announcement in Mann Ki Baat, Chandigarh airport will be known as Shaheed Bhagat Singh | Patrika News

मन की बात में पीएम मोदी का बड़ा एलान, शहीद भगत सिंह के नाम से जाना जाएगा चंडीगढ़ एयरपोर्ट

locationनई दिल्लीPublished: Sep 25, 2022 12:40:08 pm

Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के 93वें एपिसोड के जरिए देश के लोगों को संबोधित किया, जिसमें उन्होंने चंडीगढ़ एयरपोर्ट के नाम को शहीद भगत सिंह के नाम पर रखने का बडा एलान किया है। इसके साथ ही उन्होंने नामीबिया से लाए हुए चीतों को बारे में भी चर्चा की।

pm-modi-s-big-announcement-in-mann-ki-baat-chandigarh-airport-will-be-known-as-shaheed-bhagat-singh.jpg

PM Modi’s big announcement in Mann Ki Baat, Chandigarh airport will be known as Shaheed Bhagat Singh

Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार यानी आज अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ को संबोधित करते हुए कहा कि चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम शहीद भगत सिंह के नाम पर 28 सितंबर को उनकी जयंती के अवसर पर रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि मेंरे प्यारे देशवासियो आज से तीन दिन बाद यानी 28 सितंबर को अमृत महोत्सव का एक विशेष दिन आ रहा है। इस दिन हम भारत मां के वीर सपूत भगत सिंह की जयंती को मनाएंगे। उनकी जंयती से ठीक पहले उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए निर्णय लिया गया है, जिसमें चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम अब शहीद भगत सिंह के नाम पर जाना जाएगा।
इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चंड़ीगढ़, पंजाब, हरियाणा सहित पूरे देश के लोगों को बधाई दी। वहीं पीएम मोदी ने कहा कि मैं चाहता हूं कि अमृत महोत्सव में हम जिस तरह स्वतंत्रता सेनानियों से जुड़े विशेष अवसरों को मना रहे हैं, उसी तरह 28 सितम्बर को भी हर युवा कुछ नया प्रयास अवश्य करे।
स्कूलों के कोर्स में जोड़ा गया साइन लैंग्वेज
पीएम मोदी ने कहा कि जीवन के संघर्षों से तपे हुए व्यक्ति के सामने कोई भी बाधा नहीं टिक पाती है। हम अपनी रोजमर्रा की जिन्दगी में कुछ ऐसे साथियों को भी देखते हैं, जो किसी ना किसी शारीरिक चुनौती से मुकाबला कर रहे होते हैं। बहुत लोग सुन नहीं पाते या बोल कर अपनी बात नहीं रख पाते हैं। ऐसे साथियों के लिए सबसे बड़ा सहारा साइन लैंग्वेज होता है, जिसे दो दिन पहले 23 सितंबर को Sign Language Day के मौके पर कई स्कूलों के कोर्स में जोड़ा गया है।
 
केवल तीन महीने की उम्र में अन्वी को करनी पड़ी ओपन हार्ट सर्जरी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं कुछ दिन पहले सूरत की एक बिटिया अन्वी से मिला । अन्वी और अन्वी के योग से मेरी वह मुलाकात इतनी यादगार रही है कि उसके बारे में ‘मन की बात’ के सभी श्रोताओं को बताना चाहता हूं। प्रधानमंत्री ने कहा कि अन्वी जन्म से ही Down Syndrome से पीड़ित हैं, जो बचपन से ही हार्ट के गंभीर बिमारी से भी जूझ रही है। जब वह केवल तीन महीने की थी, तभी उसे ओपन हार्ट सर्जरी करानी पड़ी। इन सब मुश्किलों के बाद भी न ही अन्वी ने और न ही अन्वी के माता पिता ने हार नहीं मानी। अन्वी के माता पिता ने इस बिमारी के बारे में जानकारी जुटाई और दूसरों पर निर्भरता कम करने के लिए अन्वी को छोटे-छोटे काम सिखाए। अन्वी ने भी बड़े ही धैर्य से पानी का गिलास उठाने, जूते के फीते कैसे बांधने, कपड़ों के बटन लगाने सहित अन्य कामों को सीखा।
 
‘कबाड़ से जुगाड़’ अभियान पर पीएम मोदी ने की बात
प्रधानमंत्री मोदी ने ‘कबाड़ से जुगाड़’ अभियान का जिक्र करते हुए कहा कि यह अभियान पर्यावरण की सुरक्षा के साथ-साथ शहर के सौंदर्यीकरण से भी जुड़ा है। इस मुहिम की खास बात यह भी है कि इसमें लोहे का रद्दी माल, प्लास्टिक, पुराने टायर और ड्रम जैसी बेकार हो चुकी चीजों का यूज किया जाता है। कम खर्चे के जरिए सार्वजनिक स्थानों का सौंदर्यीकरण कैसे होता है,यह अभियान इसकी भी एक मिसाल है। पीएम मोदी ने इस अभियान से जुडे़ सभी लोगों की सराहना की।

यह भी पढ़ें

केदारनाथ पर गंदगी फैला रहे श्रद्धालु , प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- तीर्थ सेवा के बिना तीर्थ यात्रा अधूरी

 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो