scriptविश्व पर्यावरण दिवस पर पीएम मोदी करेंगे मिट्टी बचाओ आंदोलन कार्यक्रम में शिरकत, मिट्टी के स्वास्थ्य को लेकर करेंगे बात | PM Modi to attend event on Save Soil Movement on World Environment Day | Patrika News

विश्व पर्यावरण दिवस पर पीएम मोदी करेंगे मिट्टी बचाओ आंदोलन कार्यक्रम में शिरकत, मिट्टी के स्वास्थ्य को लेकर करेंगे बात

locationनई दिल्लीPublished: Jun 04, 2022 10:24:24 pm

Submitted by:

Archana Keshri

पीएम नरेंद्र मोदी 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर राजधानी दिल्ली के विज्ञान भवन में ‘मिट्टी बचाओ आंदोलन’ पर आयोजित होने वाले एक कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। इस कार्यक्रम के माध्यम से मिट्टी को उपजाऊ बनाने के तरीके भी बताए जा सकते हैं।

विश्व पर्यावरण दिवस पर पीएम मोदी करेंगे मिट्टी बचाओ आंदोलन कार्यक्रम में शिरकत, मिट्टी के स्वास्थ्य को लेकर करेंगे बात

विश्व पर्यावरण दिवस पर पीएम मोदी करेंगे मिट्टी बचाओ आंदोलन कार्यक्रम में शिरकत, मिट्टी के स्वास्थ्य को लेकर करेंगे बात

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 जून को सुबह 11:00 बजे विज्ञान भवन में ‘मिट्टी बचाओ आंदोलन’ पर आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री की भागीदारी भारत में मृदा स्वास्थ्य में सुधार के प्रति साझा चिंताओं और प्रतिबद्धता को दर्शाएगी। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री उपस्थित लोगों को संबोधित करेंगे। ‘मिट्टी बचाओ आंदोलन’ मिट्टी के बिगड़ते स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इसे सुधारने के लिए जागरूक दायित्व कायम करने के लिए एक वैश्विक आंदोलन है।
इस दौरान पीएम मोदी सद्गुरु के नाम से लोकप्रिय ‘जग्गी वासुदेव’ जिन्हें ‘सद्गुरू’ भी कहा जाता है, द्वारा शुरू किए गए वैश्विक आंदोलन के कार्यक्रम सभा को भी संबोधित करेंगे। बिगड़ती मिट्टी की सेहत के बारे में जानकारी बढ़ाना और इसे सुधारने के लिए जागरूकता बढ़ाने के लिए ‘मिट्टी बचाओ आंदोलन’ शुरू किया गया था।
आंदोलन की शुरुआत सद्गुरू ने मार्च 2022 में की थी। उन्होंने लंदन के पार्लियामेंट स्क्वायर से 100 दिनों की मोटरसाइकिल यात्रा शुरू की है। 64 वर्षीय योग गुरु ने भारत के रास्ते में 27 देशों से गुजरते हुए पूरे यूरोप और मीडिल ईस्ट में ‘मिट्टी बचाओ आंदोलन’ जागरूकता अभियान की शुरुआत की है। रविवार को 100 दिन की यात्रा का 75वां दिन होगा।

यह भी पढ़ें

जेफ बेजोस की ‘ब्लू ओरिजिन’ ने 5वें स्पेस टूरिज्म मिशन को किया लॉन्च, 6 यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजा

ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सद्गुरु दुनिया में खराब होती मिट्‌टी की गुणवत्ता को बचाने को लेकर मुहिम छेड़े हुए हैं। वहीं PMO की ओर से जारी बयान में कहा गया कि मिट्टी बचाओ आंदोलन एक वैश्विक पहल है, जिसका मकसद लोगों को मिट्टी की बिगड़ती स्थिति के बारे में चेताना है और इसमें सुधार लाने के कदमों को बढ़ावा देना है।

यह भी पढ़ें

पीएम मोदी कल करेंगे वैश्विक पहल ‘LiFE Movement’ का शुभारंभ, बिल गेट्स और World Bank के अध्यक्ष भी लेगें हिस्सा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो