script

जेफ बेजोस की ‘ब्लू ओरिजिन’ ने 5वें स्पेस टूरिज्म मिशन को किया लॉन्च, 6 यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजा

locationनई दिल्लीPublished: Jun 05, 2022 08:05:52 am

Submitted by:

Archana Keshri

जेफ बेजोस की कंपनी ब्लू ओरिजिन ने शनिवार को अपने पांचवें स्पेस टूरिज्म मिशन को सफलतापूर्वक अंजाम दिया, जिसमें 6 पर्यटकों को अंतरिक्ष में 10 मिनट की सवारी के लिए भेजा गया। एयरोस्पेस कंपनी के लिए साल की यह दूसरी उड़ान ‘न्यू शेपर्ड NS-21 मिशन’ द्वारा किया गया।

जेफ बेजोस की 'ब्लू ओरिजिन' ने 5वें स्पेस टूरिज्म मिशन को किया लॉन्च, 6 यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजा

जेफ बेजोस की ‘ब्लू ओरिजिन’ ने 5वें स्पेस टूरिज्म मिशन को किया लॉन्च, 6 यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजा

जेफ बेजोस की कंपनी ब्लू ओरिजिन ने शनिवार, 4 जून को 6 लोगों को सबऑर्बिटल स्पेस में भेजा, अपने पांचवें मानव अंतरिक्ष यान मिशन को आगे बढ़ाते हुए कंपनी ने इस प्रक्रिया से कई मील के पत्थर हासिल किए। न्यू शेपर्ड (NS-21) नामक अंतरिक्ष यान ने स्थानीय समयानुसार 8:26 बजे पश्चिम टेक्सास के एक रेगिस्तानी स्थान से उड़ान भरी।
ब्लू ओरिजिन वेबकास्ट में दिखाया गया है कि रॉकेट के अंतरिक्ष में पहुंचते ही चालक दल ने उल्लास के साथ चिल्लाते नजर आए। इस यात्रा में शामल 6 सदस्यों में निवेशक और NS-19 अंतरिक्ष यात्री इवान डिक, इलेक्ट्रिकल इंजीनियर और नासा के पूर्व टेस्ट लीड कात्या एकाजाररेटा, बिजनेस जेट पायलट और एक्शन एविएशन के चेयरमैन हामिश हार्डिंग, सिविल प्रोडक्शन इंजीनियर विक्टर कोरिया हेस्पान्हा, एडवेंचरर और ड्रीम वेरिएशन वेंचर्स के सह-संस्थापक जैसन रॉबिन्सन, निजी इक्विटी फर्म इनसाइट इक्विटी विक्टर वेस्कोवो के एक्सप्लोरर और सह-संस्थापक हैं।
बता दें, विक्टर वेस्कोवो संयुक्त राज्य अमेरिका की नौसेना से एक सेवानिवृत्त कमांडर हैं, तो वहीं कात्या एकाज़ाररेटा मैक्सिकन मूल की पहली महिला और अंतरिक्ष में उड़ान भरने वाली सबसे कम उम्र की अमेरिकी महिला बनीं। इस उड़ान में इंजीनियर कात्या एकाजाररेटा की उम्र केवल 26 साल है। एकाजाररेटा को गैर-लाभकारी स्पेस फॉर ह्यूमैनिटी द्वारा स्पोंसर किया गया था और 100 से अधिक देशों में 7,000 से अधिक आवेदकों में से चुना गया था।

यह भी पढ़ें

ओडिशा कैबिनेट में फेरबदल: मंत्रियों ने दिया इस्तीफा, कल दोपहर 12 बजे नए मंत्री लेंगे शपथ

https://youtu.be/TRA2MyRTmVM

साथ ही विक्टर कोरिया हेस्पान्हा अंतरिक्ष में जाने वाले दूसरे ब्राजीलियाई बने। तो वहीं इवान डिक ने दिसंबर में न्यू शेपर्ड की तीसरी चालक दल की उड़ान पर भी उड़ान भरी। आपको बता दें, यह उड़ान 20 मई के लिए निर्धारित की गई थी, लेकिन अंतरिक्ष यान के बैक-अप सिस्टम में से एक में समस्या के कारण इसमें देरी हुई। ब्लू ओरिजिन ने समस्या का जानकारी अब तक नहीं दी है।

यह भी पढ़ें

EPFO: इस साल PF जमा पर मिलेगा 8.1 फीसदी ब्याज, 1977-78 के बाद ईपीएफ ब्याज दरें सबसे कम

ट्रेंडिंग वीडियो