पीएम मोदी 5 दिवसीय अमरीका दौरे के लिए रवाना, 23 को हैरिस और 24 को बिडेन से करेंगे मुलाकात

अमरीकी दौरे पर मोदी और अमरीकी राष्ट्रपति जो बिडेन आगामी 24 सितंबर को व्हाइट हाउस में पहली बार आमने सामने होंगे। बिडेन ने गत 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ ली थी। इसके बाद उनकी प्रधानमंत्री मोदी के साथ दो बार वर्चुअल मीटिंग हो चुकी है।

 

By: Ashutosh Pathak

Published: 22 Sep 2021, 11:51 AM IST

नई दिल्ली।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पांच दिन के अमरीकी दौरे पर रवाना हुए। उन्होंने आज सुबह एक बयान जारी कर कहा कि यह दौरा अमरीका से रणनीतिक संबंधों को मजबूत करने का मौका होगा। प्रधानमंत्री मोदी के साथ विदेश मंत्री एस. जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार यानी एनएसए अजीत डोभाल भी जाएंगे। इसके अलावा, उनकी टीम में एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी शामिल होगा।

अमरीकी दौरे पर मोदी और अमरीकी राष्ट्रपति जो बिडेन आगामी 24 सितंबर को व्हाइट हाउस में पहली बार आमने सामने होंगे। बिडेन ने गत 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ ली थी। इसके बाद उनकी प्रधानमंत्री मोदी के साथ दो बार वर्चुअल मीटिंग हो चुकी है। मगर पहली बार वे प्रत्यक्ष रूप से आमने-सामने होंगे। इससे पहले प्रध्याानमंत्री मोदी 23 सितंबर को अमरीका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस से भी मुलाकात करेंगे।

यह भी पढ़े:- Guinness World Records: जापान की दो बहनों ने बनाया सबसे बुजुर्ग जुड़वा बहनों का रिकॉर्ड, जानिए उनकी कितनी है उम्र

सोमवार को ही व्हाइट हाउस ने राष्ट्रपति बिडेन के साप्ताहिक कार्यक्रम का ऐलान किया। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनके मुलाकात का भी जिक्र किया गया है। व्हाइट हाउस प्रशासन के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमरीकी दौरे पर आ रहे हैं। हम चाहते हैं कि दोनों देश के बीच रिश्ते और ज्यादा मजबूत हों। बिडेन और हैरिस प्रशासन भारत के साथ अपनी वैश्विक संबंधों को नया आयाम देना चाहती है।

यह भी पढ़े:- कनाडा चुनाव में भारतीयों का बोलबाला, रक्षा मंत्री हरजीत सज्जन समेत 17 ने जीत हासिल की।

व्हाइट हाउस प्रशासन की ओर से बताया गया है कि अमरीका चाहता है कि हिंद और प्रशांत महासागर में आवाजाही को आसान बनाया जाए। कोरोना महामारी को खत्म करने के लिए दोनों देश आपसी सहयोग को जारी रखेंगे। इसके अलावा इस मुलाकात में जलवायु परिवर्तन, अफगानिस्तान मुद्दा समेत कई और अहम मसलों पर बातचीत होगी।

Narendra Modi
Ashutosh Pathak
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned