scriptGuinness World Records: जापान की दो बहनों ने बनाया सबसे बुजुर्ग जुड़वा बहनों का रिकॉर्ड, जानिए उनकी कितनी है उम्र | Guinness World Records umeno sumiyama koume kodama world’s oldest twin | Patrika News

Guinness World Records: जापान की दो बहनों ने बनाया सबसे बुजुर्ग जुड़वा बहनों का रिकॉर्ड, जानिए उनकी कितनी है उम्र

Published: Sep 22, 2021 11:11:47 am

Submitted by:

Ashutosh Pathak

सुमियामा और कोदामा ने जापान की ही एक सी दिखने वाली जुड़वा बहनों किन नरिता और जिन कैनी का करीब 21 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। सुमियामा और कोदामा का जन्म 5 नवंबर 1913 को हुआ था।
 

umeno_sumiyama_and_koume_kodama.jpg
नई दिल्ली।

जापान की दो जुड़वा बहनों ने अपना नाम गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराया है। इनके नाम जो रिकॉर्ड बना है उसके मुताबिक ये दुनिया की सबसे बुजुर्ग जुड़वा बहनें हैं। इनकी उम्र करीब 108 साल है। ये दोनों बहनें आइडेंटिकल ट्विंस हैं यानी दोनों एक जैसी ही दिखाई देती हैं। इन बहनों का नाम उमेनो सुमियामा और कॉमे कोदामा है।
सुमियामा और कोदामा ने जापान की ही एक सी दिखने वाली जुड़वा बहनों किन नरिता और जिन कैनी का करीब 21 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। सुमियामा और कोदामा का जन्म 5 नवंबर 1913 को हुआ था। इनके परिचितों ने बताया कि ये दोनों बहनें समाज में शुरू से लोगों से मिलती-जुलती रही हैं।
यह भी पढ़े:- कनाडा चुनाव में भारतीयों का बोलबाला, रक्षा मंत्री हरजीत सज्जन समेत 17 ने जीत हासिल की।

हालांकि, इनके वल्र्ड रिकॉर्ड बनाने की सूचना गत सोमवार को दी गई। जापान में सोमवार यानी 20 सितंबर को बुजुर्गों के प्रति सम्मान प्रदर्शित करने के लिए एज्ड डे मनाया जाता है। इस दिन जापान में सार्वजनिक अवकाश रहता है। ये दोनेां बहनें जापान में ही अलग-अलग जगहों पर केयर होम में रहती है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए आधिकारिक प्रमाण पत्र उनके पास पहुंचाए गए जो केसर होम स्टॉफ ने उन्हें सौंपे।
गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड संस्था की ओर से दिए गए बयान के अनुसार, गत एक सितंबर को इन दोनों बहनों के रिकॉर्ड को मान्यता दी गई। एक सी दिखने वाली जुड़वा बहनों का रिकॉर्ड पहले जिन किन और जिन के नाम था। उनकी उम्र 107 साल और 175 दिन थी। जनवरी 2000 में जब उनकी मौत हुई, तब किन की उम्र 107 साल और 175 दिन थी, जबकि जिन की उम्र अगले साल हुई, तब वह 108 वर्ष की थीं।
यह भी पढ़े:- पूर्व आईएसआई चीफ का दावा- इस बार तालिबान पाकिस्तान नहीं भारत की सुन रहा और उसके मुद्दों को तवज्जो देगा

उमेनो के चार बच्चे हैं, जबकि कामे के तीन बच्चे। लोगों के ज्यादा वक्त जीने के लिहाज से जापान दुनिया में पहले स्थान पर है। इस देश में बुजुर्गों का काफी सम्मान होता है। गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड संस्था के अनुसार, दुनिया की सबसे उम्र वाले व्यक्ति का रिकॉर्ड भी जापान की 118 वर्ष की कने तनाका के नाम दर्ज है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो