scriptPM Modi in Germany for G7 Summit LIVE Updates: 'गरीब देश पर्यावरण को अधिक नुकसान पहुंचाते हैं, ये गलत धारणा है' : G-7 शिखर सम्मेलन में बोले पीएम मोदी | Prime Minister Narendra Modi in Germany for G7 Summit LIVE Updates | Patrika News
live--icon/ Updated

PM Modi in Germany for G7 Summit LIVE Updates: 'गरीब देश पर्यावरण को अधिक नुकसान पहुंचाते हैं, ये गलत धारणा है' : G-7 शिखर सम्मेलन में बोले पीएम मोदी

G-7 शिखर सम्मेलन की बैठक में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मनी पहुंच गए हैं। पीएम के इस दौरान उनका एयरपोर्ट पर भारतीय समुदाय ने जोरदार स्वागत किया। आधिकारिक बयान में बताया गया कि वह G7 देशों और अतिथि देशों के साथ पर्यावरण, ऊर्जा, जलवायु, खाद्य सुरक्षा, स्वास्थ्य, आतंकवाद, लैंगिक समानता और लोकतंत्र जैसे मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

नई दिल्ली

Updated: June 27, 2022 09:49:04 pm

प्रमुख अपडेट
जर्मनी दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जी-7 की बैठक में लेंगे हिस्सा

जर्मनी दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जी-7 की बैठक में लेंगे हिस्सा

Jun 27, 2022 | 08:02 PM (IST)

जी 7 शिखर सम्मेलन में बोले पीएम मोदी - 'ये गलत धारणा है कि गरीब देश पर्यावरण को अधिक नुकसान पहुंचाते हैं'

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि हालांकि दुनिया की 17 फीसदी आबादी भारत में रहती है, लेकिन वैश्विक कार्बन उत्सर्जन में इसका योगदान केवल 5 फीसदी है। मोदी ने कहा, "एक गलत धारणा है कि गरीब देश पर्यावरण को अधिक नुकसान पहुंचाते हैं। लेकिन भारत का 1,000 से अधिक वर्षों का इतिहास इस दृष्टिकोण का पूरी तरह से खंडन करता है। प्राचीन भारत ने अपार समृद्धि का समय देखा है।"

Jun 27, 2022 | 07:42 PM (IST)

'भारत ने नौ साल पहले गैर-जीवाश्म स्रोतों से 40 प्रतिशत ऊर्जा क्षमता का लक्ष्य हासिल कर लिया है' : पीएम मोदी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि जलवायु प्रतिबद्धताओं के प्रति भारत का समर्पण उसके प्रदर्शन से स्पष्ट है। जलवायु, ऊर्जा और स्वास्थ्य पर जी-7 सत्र में बोलते हुए मोदी ने कहा कि उनके देश ने नौ साल पहले गैर-जीवाश्म स्रोतों से 40 प्रतिशत ऊर्जा क्षमता का लक्ष्य हासिल कर लिया है।

Jun 27, 2022 | 07:02 PM (IST)

पीएम मोदी, दक्षिण अफ्रीका के सिरिल रामफोसा ने द्विपक्षीय संबंधों, व्यापार पर चर्चा की

प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को जी-7 शिखर सम्मेलन से इतर दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा के साथ बातचीत की। दोनों प्रमुखों ने भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दोस्ती और व्यापार और लोगों से लोगों के बीच संबंधों को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की।

Jun 27, 2022 | 04:50 PM (IST)

जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ ने शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी का स्वागत किया

जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ ने सोमवार को जी 7 शिखर सम्मेलन में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया जहां दुनिया के सात सबसे अमीर देशों के नेता यूक्रेन पर रूसी आक्रमण, खाद्य सुरक्षा और आतंकवाद विरोधी सहित विभिन्न महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे। शिखर सम्मेलन के दौरान, मोदी ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा, आतंकवाद विरोधी, पर्यावरण और लोकतंत्र जैसे मुद्दों पर ब्लॉक के नेताओं और उसके सहयोगियों के साथ विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।

Jun 27, 2022 | 04:40 PM (IST)

पीएम मोदी ने जर्मनी से शेयर की कुछ खास तस्वीरें

Jun 27, 2022 | 04:23 PM (IST)

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने जी-7 स्थल पर मोदी को गले लगाया, कंधे पर हाथ रखकर कार्यक्रम स्थल में प्रवेश किया।

Jun 27, 2022 | 05:30 AM (IST)

G7 नेताओं ने ग्रुप फोटो के लिए पोज़ दिया

शिखर सम्मेलन से पहले प्रधानमंत्री मोदी सहित जी-7 के नेता ग्रुप फोटो खिंचवाते हुए।

Jun 27, 2022 | 04:02 PM (IST)

G7 Summit में भाग लेने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने Schloss Elmau में जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ से मुलाकात की।

Jun 27, 2022 | 03:55 PM (IST)

जी-7 वेन्यु पर पहुंचे मोदी

जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ जी7 शिखर सम्मेलन के स्थल श्लॉस एल्मौ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करते हुए।

Jun 27, 2022 | 03:30 PM (IST)

G7 शिखर सम्मेलन में विश्व नेताओं के साथ महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे पीएम मोदी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी यहां जर्मनी में जी 7 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे जिसमें दुनिया के सात सबसे अमीर देशों के नेता यूक्रेन पर रूसी आक्रमण, खाद्य सुरक्षा और आतंकवाद विरोधी सहित विभिन्न महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

Jun 27, 2022 | 03:01 PM (IST)

G7 शिखर सम्मेलन में भारत की नियमित भागीदारी से पता चलता है कि पश्चिमी देशों को बड़ी चुनौतियों का सामना करने के लिए इसके समर्थन की आवश्यकता है: विदेश सचिव

G7 शिखर सम्मेलन में भारत की नियमित भागीदारी स्पष्ट रूप से दर्शाती है कि दुनिया के सामने बड़ी चुनौतियों का सामना करने के लिए पश्चिमी देशों को इसके समर्थन की आवश्यकता है, विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने शुक्रवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की जर्मनी यात्रा से पहले शक्तिशाली ब्लॉक के वार्षिक सम्मेलन में भाग लेने के लिए कहा।

Jun 27, 2022 | 02:45 PM (IST)

दूसरे दिन की पीएम मोदी की बैठक जल्द शुरू होगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही जर्मनी की मौजूदा यात्रा के दूसरे और अंतिम दिन अपने कार्यक्रमों की शुरुआत करेंगे।

Jun 27, 2022 | 12:30 PM (IST)

यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की जी7 नेताओं को संबोधित करेंगे

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की सोमवार को सात के समूह (जी 7) के नेताओं को संबोधित करेंगे ताकि रूस पर त्वरित प्रतिबंधों के लिए पश्चिमी देशों पर दबाव डाला जा सके।

Jun 27, 2022 | 12:19 PM (IST)

मोदी जी7 शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन भाग लेने के लिए पूरी तरह तैयार, उन्होंने म्यूनिख बैठक में हुई मुख्य बातें साझा की

मोदी जी7 शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन भाग लेने के लिए पूरी तरह तैयार, उन्होंने म्यूनिख बैठक में हुई मुख्य बातें साझा करते हुए कहा, "मैं आज जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लूंगा जिसमें हम विभिन्न महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे। यहां एक वीडियो है जो आपको कल के हाइलाइट्स के माध्यम से ले जा रहा है जिसमें एक विशेष बवेरियन स्वागत और एक जीवंत सामुदायिक कार्यक्रम शामिल है।"

Jun 27, 2022 | 10:25 AM (IST)

G7 नेता अपने तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन के सोमवार के सत्र की शुरुआत यूक्रेन पर ध्यान केंद्रित करते हुए करेंगे। बाद में, वे जलवायु परिवर्तन, ऊर्जा और अन्य मुद्दों पर चर्चा के लिए पांच लोकतांत्रिक उभरती अर्थव्यवस्थाओं - भारत, इंडोनेशिया, दक्षिण अफ्रीका, सेनेगल और अर्जेंटीना के नेताओं से जुड़ेंगे।

Jun 26, 2022 | 08:30 PM (IST)

जर्मनी के म्यूनिख में पीएम नरेंद्र मोदी के संबोधन का एक दृश्य

Jun 26, 2022 | 07:35 PM (IST)

जर्मनी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी म्यूनिख में एक सामुदायिक कार्यक्रम में भारतीय समुदाय को संबोधित करने के बाद लोगों का अभिवादन स्वीकार किया।

Jun 26, 2022 | 07:30 PM (IST)

म्यूनिख में सामुदायिक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी

Jun 26, 2022 | 07:29 PM (IST)

'चलता है' की मानसिकता से निकला भारत

पीएम मोदी ने कहा कि आज का भारत 'होता है, चलता है, ऐसे ही चलेगा' वाली मानसिकता से बाहर निकल चुका है। आज भारत 'करना है' 'करना ही है' और 'समय पर करना है' का संकल्प रखता है। भारत अब तत्पर है, तैयार है, अधीर है। भारत अधीर है, प्रगति के लिए, विकास के लिए। भारत अधीर है, अपने सपनों के लिए, अपने सपनों की सिद्धि के लिए।

Jun 26, 2022 | 07:27 PM (IST)

कोरोना में 80 करोड़ गरीबों को फ्री अनाज दिया

पीएम ने बताया कि कोरोना के इस समय में भारत पिछले दो साल से 80 करोड़ गरीबों के लिए मुफ्त अनाज सुनिश्चित कर रहा है।

Jun 26, 2022 | 07:25 PM (IST)

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में अपने देश की हरित हाइड्रोजन और सौर ऊर्जा क्षमता के बारे में भी बताया।

Jun 26, 2022 | 07:23 PM (IST)

पीएम मोदी ने भारत की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि आज भारत का हर परिवार बैंकिंग सिस्टम से जुड़ा है।

Jun 26, 2022 | 07:19 PM (IST)

जर्मनी में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने यह भी कहा कि सबसे अधिक मोबाइल डेटा खपत के साथ, भारत दुनिया के सबसे सस्ते डेटा प्रदाताओं में से एक है।

Jun 26, 2022 | 07:16 PM (IST)

'आपातकाल एक काला धब्बा' - पीएम मोदी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने जर्मनी में अपने संबोधन में कहा कि "आपातकाल भारत के जीवंत लोकतंत्र पर एक काला धब्बा है।"

Jun 26, 2022 | 07:15 PM (IST)

वैक्सीन की दोनों डोज 90% वयस्कों को लग चुकी - पीएम मोदी

नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज भारत में 90% व्यस्कों को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं। 95% व्यस्क ऐसे हैं, जो कम से कम एक डोज ले चुके हैं। यह वही भारत है, जिसके बारे में कुछ लोग कह रहे थे कि सवा अरब आबादी को वैक्सीन लगाने में 10-15 साल लग जाएंगे। उन्होंने कहा कि आज जब मैं आपसे बात कर रहा हूं तो भारत में वैक्सीन का आंकड़ा 196 करोड़ का आंकड़ा पार कर चुका है। मेड इन इंडिया वैक्सीन ने भारत के साथ ही दुनिया के करोड़ों लोगों की कोरोना से जान बचाई है।

अगली खबर
right--arrow
Bihar News Live Updates: सीएम नीतीश ने पत्नी मंजू कुमारी सिन्हा को दी श्रद्धांजलि, अपने पुश्तैनी गांव के देवी मंदिर में की पूजा-अर्चना
Bihar News Live Updates: सीएम नीतीश ने पत्नी मंजू कुमारी सिन्हा को दी श्रद्धांजलि, अपने पुश्तैनी गांव के देवी मंदिर में की पूजा-अर्चना

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Train Accident: महाराष्ट्र के गोंदिया में रेल हादसा, पैसेंजर ट्रेन ने मालगाड़ी को मारी टक्कर; 50 से अधिक यात्री घायलदिल्ली में आज पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक, मंत्रिमंडल विस्तार की अटकलें तेजगुलाम नबी ने कांग्रेस को दिया झटका, ठुकराया JK कैंपेन कमेटी का पद, बताया ये कारणकलकत्ता हाईकोर्ट की कड़ी टिप्पणी, कहा - 'पश्चिम बंगाल में बिना पैसे दिए नहीं मिलती सरकारी नौकरी'Pro Boxing : रायपुर में आज दिखेगा मुक्केबाजी का रोमांच, विजेंदर सिंह व इलियासु सुले होंगे आमने-सामनेस्टूडेंट्स के लिए ये हैं सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर, डेली यूज़ के लिए बन सकते हैं बेस्ट ऑप्शनJammu-Kashmir News: शोपियां में फिर आतंकी हमला, CRPF के बंकर पर ग्रेनेड अटैकओडिशा के 10 जिलों में बाढ़ जैसे हालात, ODRAF और NDRF की टीमों को किया गया तैनात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.