scriptRajya Sabha Elections: जेपी नड्डा सहित ये दिग्गज नेता निर्विरोध चुनकर पहुंचे राज्यसभा, यहां देखें पूरी लिस्ट | Rajya Sabha Elections: From Sonia Gandhi to JP Nadda, these leaders reached Rajya Sabha by getting elected unopposed | Patrika News

Rajya Sabha Elections: जेपी नड्डा सहित ये दिग्गज नेता निर्विरोध चुनकर पहुंचे राज्यसभा, यहां देखें पूरी लिस्ट

locationनई दिल्लीPublished: Feb 20, 2024 09:56:00 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

Rajya Sabha Elections: राज्यसभा में खाली पड़ी 52 सीटों पर चुनाव की प्रक्रिया जारी है। आज कुछ राज्यों के उम्मीदवारों को राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित भी कर दिया गया है।

jp_nadda00.jpg

Rajya Sabha Elections: देश की 52 खाली राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव प्रक्रिया चल रही है। सभी सीटों के लिए नामांकन प्रक्रिया पूरी चुकी है। आज मंगलवार को नामांकन वापस लेने का अंतिम दिन है। कई राज्यों के उम्मीदवारों को निर्विरोध निर्वाचित कर दिया गया है। कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा जैसे नेताओं इस लिस्ट में शामिल है। गुजरात में राज्यसभा की सभी सीटों पर बीजेपी ने कब्जा कर लिया है। मध्य प्रदेश में भी बीजेपी का दबदबा देखने को मिला।

राजस्थान के 3 सीटों पर निर्वाचित हुए उम्मीदवार

राजस्थान से राज्यसभा चुनाव के लिए 3 सीटों पर प्रत्याशियों को निर्वाचित घोषित किया गया। इसमें कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी और भाजपा के चुन्नीलाल गरासिया और मदन राठौड़ का नाम शामिल है। बता दें कि रायबरेली से लोकसभा सीट से निर्वाचित हुई सोनिया गांधी पहली बार राज्यसभा के लिए निर्वाचित हुई हैं। राजस्थान में राज्यसभा की तीन सीटों के लिए नामांकन दाखिल किए गए थे।

बंगाल में टीएमसी का दबदबा

पश्चिम बंगाल से राज्यसभा के लिए ममता बनर्जी की पार्टी भारतीय तृणमूल कांग्रेस का दबदबा देखने को मिला। टीएमसी के चार उम्मीदवार नदीमुल हक, सुष्मिता देव, ममता बाला ठाकुर और सागरिका घोष निर्विरोध विजेता घोषित कर दिए गए हैं.

मध्य प्रदेश में बीजेपी

मध्य प्रदेश में बीजेपी के चार और कांग्रेस का एक प्रत्याशी को राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुना गया है। बीजेपी की तरफ से केंद्रीय सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री एल मुरूगन, उमेश नाथ महाराज, माया नारोलिया और बंशीलाल गुर्जर राज्यसभा के लिए चुने गए हैं। वहीं, कांग्रेस की तरफ से अशोक सिंह सदन पहुंचे हैं।

गुजरात में सभी सीटों पर बीजेपी का कब्जा

गुजरात में राज्यसभा की चार सीटें खाली थीं। इन सभी सीटों पर बीजेपी ने कब्जा कर लिया है।इन सीटों पर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गोविंद ढोलकिया, जसवंत सिंह परमार और मयंक नायक निर्विरोध चुनकर राज्यसभा पहुंचे हैं।

बिहार में सभी 6 प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित

बिहार में राज्यसभा के लिए सभी छह उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिए गए। नाम वापस लिए जाने का निर्धारित समय समाप्त होने के बाद सभी प्रत्याशियों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया। भाजपा और राजद को जहां दो-दो सीटें मिलीं, वहीं जदयू और कांग्रेस को एक-एक सीटों पर संतोष करना पड़ा। निर्वाचित प्रत्याशियों में जदयू के संजय कुमार झा, कांग्रेस के अखिलेश प्रसाद सिंह, भाजपा के भीम सिंह और धर्मशीला गुप्ता तथा राजद के मनोज झा और संजय यादव शामिल हैं।

सभी नवनिर्वाचित सांसदों ने विधानसभा अध्यक्ष

राज्यसभा के लिए निर्वाचित होने का प्रमाण पत्र लेने के बाद सभी नवनिर्वाचित सांसदों ने विधानसभा अध्यक्ष नंद किशोर यादव से मुलाकात की। राज्यसभा के लिए निर्वाचन का प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद नवनिर्वाचित सांसद संजय कुमार झा ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से शिष्टाचार मुलाकात की।

ट्रेंडिंग वीडियो