script Paytm Payment Bank की कई सेवाओं पर RBI ने लगाई रोक, कंपनी का NCMC कार्ड समेत कई सवालों पर आया जवाब | RBI restricts Paytm Payments Bank Company replied about NCMC Card paytm sound box and FASTag | Patrika News

Paytm Payment Bank की कई सेवाओं पर RBI ने लगाई रोक, कंपनी का NCMC कार्ड समेत कई सवालों पर आया जवाब

locationनई दिल्लीPublished: Feb 01, 2024 07:31:52 pm

Submitted by:

Shivam Shukla

paytm payment bank: आरबीआई ने बुधवार को पेटीएम पेमेंट बैंक पर बड़ी कार्रवाई करते हुए वॉयलट समेत कई सारी सुविधाओं पर रोक लगा दी है। आरबीआई के इस फैसले बाद पेटीएम यूजर्स के मन में कई सारे संदेह उठ रहे हैं। उनमें NCMC कार्ड, पेटीएम साउंड बॉक्स और FASTag के इस्तेमाल समेत कई आशंकाएं शामिल हैं।

paytm payment bank

भारतीय रिजर्व बैंक ने देश की दिग्गज फिनटेक कंपनी Paytm पर बड़ा एक्शन लिया है। आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट बैंक पर नए डिपाजिट को स्वीकार करने समेत कई सुविधाओं पर रोक लगा दी है। जिसके बाद से कंपनी के शेयर काफी तेज से नीचे गिरे हैं। अब इस मामले में फिनटेक कंपनी का बयान सामने आया है। पेटीएम ने कुछ अफवाहों या संदेहों को दूर करने के लिए अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर स्पष्टीकरण दिया है। दरअसल,भारतीय रिजर्व बैंक ने बुधवार को इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा है कि पेटीएम लगातार कई नियमों का उल्लघंन और अंदेखी करता आ रहा था। इस बात की पुष्टि ऑडिट रिपोर्ट में हुई है। इसके साथ ही पेटीएम के वित्तीय नियमों के उल्लंघन के खिलाफ जांच की कार्रवाई भी शुरू कर दी है।

क्या NCMC कार्ड काम करना बंद कर देगा?

पेटीएम ने NCMC कार्ड को लेकर शंकाओं को दूर करते हुए कहा, "आप अपने एनसीएमसी कार्ड पर मौजूदा शेष राशि का इस्तेमाल जारी रख सकते हैं। हमने बीते दो सालों में दूसरे बैंकों के साथ काम करने की अपनी यात्रा शुरू की है, जिसे अब हम तेज करेंगे। पेमेंट फर्म ने आगे कहा, “ हम एक अच्छे कस्टमर एक्सपीरिएंस बनाए रखने के लिए प्रभावी समाधानों पर काम कर रहे हैं और आपको अपडेट रखेंगे।"

क्या पेटीएम साउंड बॉक्स काम करना बंद कर देगा?

इस संदेह के जवाब में कंपनी ने अपनी स्पष्टीकरण देते हुए कहा किआरबीआई के फैसले से बिजनेस पेमेंट सर्विस पर कोई असर नहीं पड़ा है। "आपकी पेटीएम पीओएस और साउंडबॉक्स सेवाएं अप्रभावित रहेंगी और हम नए ऑफ़लाइन मर्चेंट को शामिल करना जारी रखेंगे।"

FASTag का इस्तेमाल होगा बंद!

वहीं, आरबीआई के इस फैसले के बाद पेटीएम के जरिए FASTag का इस्तेमाल करने वाले कई ग्राहकों के मन में यह असमंजस है कि ये सर्विस आगे काम करगी या नहीं। ऐसे में कंपनी ने इस सवाल का जवाब दे दिया है। पेटीएम ने कहा, “आप अपने पेटीएम फास्टैग पर मौजूदा शेष राशि का उपयोग जारी रख सकते हैं। हमने पिछले दो वर्षों में अन्य बैंकों के साथ काम करने की अपनी यात्रा शुरू की, जिसे अब हम तेज करेंगे।''

ट्रेंडिंग वीडियो