scriptReal Estate: सस्ते और किफायती मकानों से दूरी बना रहे बिल्डर, लग्जरी पर फोकस, एक्सपर्ट्स जता रहे है ये चिंता | Real Estate: Builders are keeping away from cheap houses, focusing on luxury | Patrika News
राष्ट्रीय

Real Estate: सस्ते और किफायती मकानों से दूरी बना रहे बिल्डर, लग्जरी पर फोकस, एक्सपर्ट्स जता रहे है ये चिंता

Real Estate: देश में महंगे घरों की डिमांड तेजी से बढ़ती जा रही है। घर खरीदार अब बड़े और महंगे घरों को प्राथमिकता दे रहे हैं। जमीन की कीमत और कंस्ट्रक्शन कॉस्ट बढ़ा गया है।

नई दिल्लीMay 27, 2024 / 09:04 am

Shaitan Prajapat

Real Estate: देश में महंगे घरों की डिमांड तेजी से बढ़ती जा रही है। घर खरीदार अब बड़े और महंगे घरों को प्राथमिकता दे रहे हैं। जनवरी से मार्च के बीच यानी 2024 की पहली तिमाही के दौरान 8 बड़े शहरों में 60 लाख रुपए तक की कीमत वाले सस्ते घरों की आपूर्ति 38 प्रतिशत घटकर 33,420 यूनिट रह गई, जो एक सास पहले की समान तिमाही में 53,818 यूनिट थी। देश में लगभग सभी बिल्डर लग्जरी फ्लैट बनाने पर ध्यान दे रहे हैं। छोटे घरों की डिमांड में कोविड 19 के बाद से लगातार घट रही है। रियल एस्टेट सेक्टर के आंकड़ों का विश्लेषण करने वाली प्रॉपइक्विटी ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि जमीन की कीमत और कंस्ट्रक्शन कॉस्ट में तेजी आई है। इससे सस्ते और किफायती आवास बनाना फायदे का सौदा नहीं रह गया है।

2 साल से घट रहे किफायती आवास

रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2023 के दौरान सस्ते घरों सप्लाई में 20 प्रतिशत गिरावट आई थी। गिरावट का यह रुझान इस साल की पहली तिमाही में भी जारी रहा। प्रॉपइक्विटी के सीईओ समीर जसूजा ने कहा कि देश के शीर्ष आठ शहरों में अफोर्डेबल हाउसिंग प्रोजेक्ट की लॉन्चिंग में दो साल से गिरवाट आ रही है। 2023 में 60 लाख रुपए से कम कीमत के सिर्फ 1,79,103 मकान पेश किए गए। जबकि 2022 के 2,24,141 यूनिट लॉन्च हुए थे। उन्होंने कहा कि यह ट्रेंड 2024 में भी जारी रहने का संकेत है। दिल्ली-एनसीआर, मुंबई मेट्रोपॉलिटिन रीजन, बेंगलूरु, हैदराबाद, चेन्नई, कोलकाता, पुणे और अहमदाबाद में किफायती आवासों की लॉन्चिंग घटी है।

सस्ते घरों के निर्माण को प्राथमिकता देने की जरूरत

रियल एस्टेट एक्सपर्ट्स का कहना है कि बढ़ती हुई कंस्ट्रक्शन कॉस्ट के चलते सस्ते हाउसिंग प्रोजेक्ट लाभ का सौदा नहीं रह गए हैं। महामारी के बाद अब लोग बड़े घर चाहते हैं। इस रुख पर चिंता जताते हुए क्रेडाइ के सचिव नितिन गुप्ता ने कहा कि निम्न और मध्यम आय वर्ग के लोगों के घर के सपने को पूरा करने के लिए सस्ते घरों के निर्माण को प्राथमिकता देने की जरूरत है।

Hindi News/ National News / Real Estate: सस्ते और किफायती मकानों से दूरी बना रहे बिल्डर, लग्जरी पर फोकस, एक्सपर्ट्स जता रहे है ये चिंता

ट्रेंडिंग वीडियो