scriptWeather Update: भीषण गर्मी से जल्द मिलने वाली है राहत, दिल्ली-NCR समेत इन राज्यों में जमकर होगी बारिश | Relief from heat is going soon will be heavy rain in many states including Delhi-NCR | Patrika News
राष्ट्रीय

Weather Update: भीषण गर्मी से जल्द मिलने वाली है राहत, दिल्ली-NCR समेत इन राज्यों में जमकर होगी बारिश

Weather News: आईएमडी वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने बताया है कि दिल्ली-एनसीआर में 30 जून के आसपास मानसून के आने की उम्मीद है।

नई दिल्लीJun 19, 2024 / 05:56 pm

Prashant Tiwari

देश के उत्तरी और मैदानी राज्यों में इन दिनों भयंकर गर्मी पड़ रही है। लोग घर से बाहर निकलने में भी कई बार सोच रहे हैं। मौसम विभाग से लेकर स्वास्थय विभाग तक सभी अलर्ट मोड में है। ऐसे में मौसम विभाग ने दिल्ली वासियों को खुशखबरी दी है। मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR में जल्द बारिश होने की सभावना जताई है। वहीं, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आने वाले दो दिनों तक मौसम विभाग ने गर्मी को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। हीटवेव के साथ-साथ लोगों को गर्म हवाओं और लू का भी सामना करना पड़ेगा।
राजधानी में कब होगी बारिश?

दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में पड़ रही भीषण गर्मी के बारे में आईएमडी वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने बताया है कि दिल्ली-एनसीआर में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। 30 जून के आसपास दिल्ली-एनसीआर में मानसून के आने की उम्मीद है। बुधवार को भी दिल्ली में धूल भरी आंधी और हल्की बारिश की गतिविधि की उम्मीद कर सकते हैं। पश्चिमी विक्षोभ के चलते आंधी और हल्की बारिश से एनसीआर वालों को थोड़ी राहत मिल सकती है, लेकिन जब तक मानसून पूरी तरीके से नहीं आता है, तब तक अधिकतम तापमान के 42 डिग्री से ज्यादा ही बने रहने की उम्मीद है, जो लोगों के लिए दिक्कत की वजह हो सकती है। अभी भी पूरी तरीके से भीषण गर्मी से लोगों को राहत नहीं मिलने वाली है।
 इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने बताया कि हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में 21 से लेकर 23 जून तक लू की स्थिति बनी रहेगी। IMD ने कई राज्यों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, कर्नाटक, केरल, माहे के कई हिस्सों में 21 से लेकर 23 जून तक कई हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने इन सभी जगहों के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है।

इन राज्यों को अभी लू से नहीं मिलेगी राहत 

दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में पड़ रही भीषण गर्मी के बारे में आईएमडी वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने बताया है कि हमने मंगलवार को पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, बिहार के लिए रेड अलर्ट जारी किया था, लेकिन बुधवार को स्थिति में सुधार हुआ। बिहार में बारिश की गतिविधि हुई है। इसके बाद पंजाब, हरियाणा और दिल्ली-एनसीआर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लिए अगले दो दिनों तक रेड अलर्ट जारी किया गया है। बुधवार को उत्तर प्रदेश के लिए भी रेड अलर्ट रहा।

Hindi News/ National News / Weather Update: भीषण गर्मी से जल्द मिलने वाली है राहत, दिल्ली-NCR समेत इन राज्यों में जमकर होगी बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो