scriptrisk of corona in these places inside house is 10 times more | घर के भीतर इन जगहों पर कोरोना का खतरा 10 गुना ज्यादा, विशेषज्ञों ने किया अलर्ट | Patrika News

घर के भीतर इन जगहों पर कोरोना का खतरा 10 गुना ज्यादा, विशेषज्ञों ने किया अलर्ट

एक नए अध्यन में पता चला है कि घर के भीतर कुछ जगहों पर कोरोना का खतरा 10 गुना ज्यादा होता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि हमें घर के भीतर भी सावधान रहने की जरूरत है।

नई दिल्ली

Published: November 18, 2021 10:07:35 pm

नई दिल्ली। करीब डेढ़ साल के भारत कोरोना महामारी के कहर से जूझ रहा है। इस महामारी के चलते अब तक हजारों लोगों की मौत हो चुकी हैं। वहीं कई लोग अभी भी संक्रमित हैं। विशेषज्ञ का कहना है कि कोरोना का खतरा हर जगह है, ऐसे में वे लोगों से मास्क पहनने, आपस में दूरी बनाए रखने और सफाई रखने की अपील कर रहे हैं। इसी बीच एक नए अध्यन में पता चला है कि घर के भीतर कुछ जगहों पर कोरोना का खतरा 10 गुना ज्यादा होता है।
risk of corona in these places inside house is 10 times more
risk of corona in these places inside house is 10 times more
आईआईटी बॉम्बे की रिसर्च में हुआ खुलासा
आईआईटी बॉम्‍बे (IIT Bombay) द्वारा की गई एक रिसर्च में पता चला कि कोविड-19 संक्रमण का खतरा घर के भीतर वाले दरवाजों, कमरे के कोनों, फर्नीचर के आसपास और वॉश बेसिन के ऊपर ज्‍यादा होता है। दरअसल, ऐसे स्‍थानों पर हवा का धीमा प्रवाह होता है, जिससे यहां कोरोना वायरस 10 गुना अधिक समय तक हवा में रह सकते हैं।
इन स्थानों पक 10 गुना ज्यादा कोरोना का खतरा
इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद स्वास्थ्य विशेषज्ञ लोगों को घरों में सतर्क रहने की सलाह दे रहे हैं। उनका कहना है कि कमरों में उचित वेंटिलेशन होना चाहिए, जिससे कमरे में ताजी हवा आती रहे। इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने सा‍र्वजनिक शौचालय में वायु प्रवाह का अध्‍ययन किया। नतीजों में पता चला कि बंद कमरों, बंद वॉश रूम्‍स आदि में खतरा अधिक है, ऐसे में अधिक से अधिक सावधानी बरतनी चाहिए।
यह भी पढ़ें

कुलभूषण जाधव मामले में पाकिस्तान के नए कानून पर भारत को आपत्ति, कहा- पुनर्विचार के लिए कोई तंत्र नहीं

विशेषज्ञों का कहना है कि बीते कुछ दिनों से देश में कोरोना मामलों में कमी देखने को मिली है। इसके बाद से पाबंदियों में ढील मिल रही हैं, सिनेमाहॉल, रेस्तरां, मॉल, स्कूल और कॉलेज खोले जा रहे है। ऐसे में लोगों को अधिक सावधान रहने की जरूरत हैं। इन स्थानों पर वॉशरूम और लिफ्ट का इस्तेमाल करने में सतर्कता बरतनी चाहिए। हमारी जरा सी लापरवाही कोरोना को फैलने की वजह दे सकती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतहो जाइये तैयार! आ रही हैं Tata की ये 3 सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, शानदार रेंज के साथ कीमत होगी 10 लाख से कमइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजमां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतShani: मिथुन, तुला और धनु वालों को कब मिलेगी शनि के दशा से मुक्ति, जानिए डेटइन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीराजस्थान में आज भी बरसात के आसार, शीतलहर के साथ फिर लौटेगी कड़ाके की ठंडPost Office FD Scheme: डाकघर की इस स्कीम में केवल एक साल के लिए करें निवेश, मिलेगा अच्छा रिटर्न

बड़ी खबरें

कोरोना ने टीका कंपनियों को लगाई मुनाफे की बूस्टरPM Modi आज राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं के साथ करेंगे बातचीत, एक लाख रुपए के साथ मिलेगा डिजिटल सर्टिफिकेटUP चुनाव में अब तक 6705 KG ड्रग्स, 5 लाख लीटर शराब पकड़ी गईCovid-19 Update: देश में बीते 24 घंटों में आए कोरोना के 3.33 लाख नए मामले, 525 मरीजों की गई जानभारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज पर पहुंचा ओमिक्रॉन वेरिएंट - केंद्रबीजेपी मंत्री अनुराग ठाकुर ने अखिलेश यादव पर लगाएं आरोप, क्या ये आरोप सही हैं?UP TET Exam 2021 : एसटीएफ ने तोड़ी साल्वर गैंग की कमर, मेरठ में तीन साल्वर गिरफ्तारराजस्थान में ड्रोन युग ...अब जवानों की तरह मुस्दैैत नहीं, विकास का खाका भी खींचेगा ड्रोन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.