scriptघर के भीतर इन जगहों पर कोरोना का खतरा 10 गुना ज्यादा, विशेषज्ञों ने किया अलर्ट | risk of corona in these places inside house is 10 times more | Patrika News

घर के भीतर इन जगहों पर कोरोना का खतरा 10 गुना ज्यादा, विशेषज्ञों ने किया अलर्ट

Published: Nov 18, 2021 10:07:35 pm

Submitted by:

Nitin Singh

एक नए अध्यन में पता चला है कि घर के भीतर कुछ जगहों पर कोरोना का खतरा 10 गुना ज्यादा होता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि हमें घर के भीतर भी सावधान रहने की जरूरत है।

risk of corona in these places inside house is 10 times more

risk of corona in these places inside house is 10 times more

नई दिल्ली। करीब डेढ़ साल के भारत कोरोना महामारी के कहर से जूझ रहा है। इस महामारी के चलते अब तक हजारों लोगों की मौत हो चुकी हैं। वहीं कई लोग अभी भी संक्रमित हैं। विशेषज्ञ का कहना है कि कोरोना का खतरा हर जगह है, ऐसे में वे लोगों से मास्क पहनने, आपस में दूरी बनाए रखने और सफाई रखने की अपील कर रहे हैं। इसी बीच एक नए अध्यन में पता चला है कि घर के भीतर कुछ जगहों पर कोरोना का खतरा 10 गुना ज्यादा होता है।
आईआईटी बॉम्बे की रिसर्च में हुआ खुलासा
आईआईटी बॉम्‍बे (IIT Bombay) द्वारा की गई एक रिसर्च में पता चला कि कोविड-19 संक्रमण का खतरा घर के भीतर वाले दरवाजों, कमरे के कोनों, फर्नीचर के आसपास और वॉश बेसिन के ऊपर ज्‍यादा होता है। दरअसल, ऐसे स्‍थानों पर हवा का धीमा प्रवाह होता है, जिससे यहां कोरोना वायरस 10 गुना अधिक समय तक हवा में रह सकते हैं।
इन स्थानों पक 10 गुना ज्यादा कोरोना का खतरा
इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद स्वास्थ्य विशेषज्ञ लोगों को घरों में सतर्क रहने की सलाह दे रहे हैं। उनका कहना है कि कमरों में उचित वेंटिलेशन होना चाहिए, जिससे कमरे में ताजी हवा आती रहे। इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने सा‍र्वजनिक शौचालय में वायु प्रवाह का अध्‍ययन किया। नतीजों में पता चला कि बंद कमरों, बंद वॉश रूम्‍स आदि में खतरा अधिक है, ऐसे में अधिक से अधिक सावधानी बरतनी चाहिए।
यह भी पढ़ें

कुलभूषण जाधव मामले में पाकिस्तान के नए कानून पर भारत को आपत्ति, कहा- पुनर्विचार के लिए कोई तंत्र नहीं

विशेषज्ञों का कहना है कि बीते कुछ दिनों से देश में कोरोना मामलों में कमी देखने को मिली है। इसके बाद से पाबंदियों में ढील मिल रही हैं, सिनेमाहॉल, रेस्तरां, मॉल, स्कूल और कॉलेज खोले जा रहे है। ऐसे में लोगों को अधिक सावधान रहने की जरूरत हैं। इन स्थानों पर वॉशरूम और लिफ्ट का इस्तेमाल करने में सतर्कता बरतनी चाहिए। हमारी जरा सी लापरवाही कोरोना को फैलने की वजह दे सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो