scriptRules changes from 1 january: आज से से बदल जाएंगे बैंक सम्बन्धी कई नियम, जानिए आप पर क्या पड़ेगा असर | Rules changes from 1 january bank ATM, Debit Credit Card Rules | Patrika News

Rules changes from 1 january: आज से से बदल जाएंगे बैंक सम्बन्धी कई नियम, जानिए आप पर क्या पड़ेगा असर

locationनई दिल्लीPublished: Jan 01, 2022 09:09:30 am

Submitted by:

Arsh Verma

Rules Change from 1st January: 1 जनवरी से बैंक से जुड़े नियमों में बदलाव होने जा रहा है। एटीएम से कैश निकालने से लेकर डिपॉजिट करने पर अब बैंक आपसे चार्ज वसूलेगा। जानिए क्या है नया नियम-

cash.jpg

Rules Change from 1st January(Representative Image)

नया साल (2022) आ चुका है और ऐसे में आपको कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। यहां हम आपको बैंक से जुड़े 3 बड़े बदलाव के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका असर सीधा आपकी जेब पर पड़ने वाला है। ये बदलाव आज से यानी 1 जनवरी से लागू होंगे। इसमें बैंक से पैसा निकालने से लेकर जमा करने, डेबिट और क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियम शामिल हैं। आइए जानते हैं अब आपको आपकी जेब से कितने पैसे एक्सट्रा खर्च करने होंगे।
पोस्ट ऑफिस से कैश निकालने पर लगेगा चार्ज:
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) ने अपने ग्राहकों के लिए नियमों में बदलाव किया है। बैंक अब 1 जनवरी से अपने अकाउंटहोल्डरों से एक लिमिट खत्म हो जाने के बाद कैश निकालने और डिपॉजिट करने पर चार्ज वसूलेगा। ये नया नियम 1 जनवरी से लागू होगा। यानी अब ग्राहकों को 10 हजार रुपए निकालने और जमा करने पर चार्ज देना होगा। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के मुताबिक बेसिक सेविंग्स अकाउंट से हर महीने चार बार कैश निकालना फ्री है। लेकिन अब आपको आगे से हर ट्रांजैक्शन पर कम से कम 25 रुपए देने होंगे।

डेबिट-क्रेडिट कार्ड से जुड़ा बदलाव:
डेबिट और क्रेडिट कार्ड यूजर्स के लिए 1 जनवरी से बदलाव होने जा रहे हैं। यूजर्स के डेबिट और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल सेफ रहे, इसके लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया 1 जनवरी 2022 से नया नियम लागू करने जा रही है। आरबीआई ने फैसला किया है कि जितनी भी ऑनलाइन पेमेंट होती है, उन्हें सेफ रखने के लिए सभी वेबसाइट और भुगतान गेटवे (payment gateways) की तरफ से स्टोर किए गए यूजर्स के डेटा को हटाने और इसके स्थान पर लेनदेन करने के लिए एन्क्रिप्टेड टोकन (encrypted tokens) का इस्तेमाल करने के लिए कहा है।

ATM से पैसे निकालना होगा महंगा:
नए साल पर एटीएम से पैसा निकालना भी महंगा हो जाएगा। आरबीआई ने एटीएम को लेकर भी नए रूल्स बनाए हैं। इसके तहत अब ग्राहकों को एक लिमिट के बाद एटीएम के कैश निकालने पर ज्यादा चार्ज देना होगा। यानी की 1 जनवरी से देश के सभी बैंक अपने एटीएम चार्ज को 5% बढ़ाने जा रहे हैं। अब एटीएम की लिमिट पूरी होने पर आपको 21 रुपए चार्ज देना होगा। साथ ही ग्राहकों को अलग से GST भी देना पड़ेगा।
यह भी पढ़ें:
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो