scriptElectoral Bonds Case : SBI ने लोकसभा चुनाव से पहले किया बड़ा खुलासा, जानिए किस राजनीतिक दल को चुनावी बॉन्ड से कितना-कितना मिला पैसा | sbi filed affidavit in supreme court ave information about electoral bonds | Patrika News
राष्ट्रीय

Electoral Bonds Case : SBI ने लोकसभा चुनाव से पहले किया बड़ा खुलासा, जानिए किस राजनीतिक दल को चुनावी बॉन्ड से कितना-कितना मिला पैसा

Electoral bond details: एसबीआई ने निर्वाचन आयोग को चुनावी बॉन्ड का विवरण सौंपने के बाद बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में एक हलफनामा दायर किया है। इसमें 15 मार्च 2024 तक खरीदे गए और कैश कराए गए चुनावी बॉन्ड का विवरण शामिल है।

Mar 13, 2024 / 02:14 pm

Shaitan Prajapat

,

,

Electoral bond details: भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने सुप्रीम कोर्ट में एक अनुपालन हलफनामा दायर किया है। एसबीआई ने हलफनामे में बताया कि राजनीतिक दलों द्वारा खरीदे गए 22,217 चुनावी बॉन्ड और भुनाए गए 22,030 चुनावी बॉन्ड का विवरण भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) को प्रस्तुत किया गया था। एसबीआई ने कहा कि खरीद की तारीखें, खरीददारों के नाम और खरीदे गए चुनावी बॉन्ड के मूल्य की घोषणा कर दी गई है। इसी तरह, चुनावी बांड को भुनाने की तारीखें, योगदान प्राप्त करने वाले राजनीतिक दलों के नाम और भुनाए गए चुनावी बॉन्ड का मूल्य भी दिया गया था।


मार्च 2018 में हुई थी चुनावी बॉन्ड की पहली बिक्री

12 मार्च को बैंक ने 12 अप्रैल, 2019 से चुनावी बांड का विवरण ईसीआई को प्रस्तुत किया था। यह सुप्रीम कोर्ट द्वारा ऐसा करने का निर्देश देने के एक दिन बाद आया है। चुनावी बांड की पहली बिक्री मार्च 2018 में हुई थी। 2018 में योजना की शुरुआत के बाद से एसबीआई द्वारा 30 किश्तों में 16,518 करोड़ रुपए के चुनावी बांड जारी किए गए थे।

कुल 3346 बॉन्ड खरीदे गए

एसबीआई ने सुप्रीम कोर्ट में एक हलफनामा दायर कर बताया कि 15 मार्च 2024 तक खरीदे गए और कैश कराए गए चुनावी बॉन्ड का विवरण शामिल है। एसबीआई द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के मुताबिक एक अप्रैल 2019 से लेकर उसी साल 11 अप्रैल तक कुल 3346 बॉन्ड खरीदे गए। इनमें से कुल 1609 बॉन्ड कैश कराए गए। एसबीआई के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, 12 अप्रैल 2019 से 15 फरवरी तक कुल 22,217 चुनावी बॉन्ड खरीदे गए थे। 20,421 बॉन्ड कैश कराए गए।

एसबीआई ने निर्वाचन आयोग को सौंपी चुनावी बॉन्ड की जानकारी

इससे पहले एसबीआई ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर मंगलवार शाम को निर्वाचन आयोग को उन संगठनों का विवरण सौंपा, जिन्होंने अब समाप्त हो चुके चुनावी बॉन्ड खरीदे थे और राजनीतिक दलों ने उन्हें प्राप्त किया था। शीर्ष अदालत ने सोमवार को एसबीआई को 12 मार्च को कामकाजी समय समाप्त होने तक निर्वाचन आयोग को चुनावी बॉन्ड का विवरण सौंपने का आदेश दिया था।

चुनाव आयोग 15 मार्च को वेबसाइट पर करेगा अपलोड

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक, निर्वाचन आयोग को 15 मार्च शाम पांच बजे तक बैंक द्वारा साझा की गई जानकारी अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करेगा। चुनाव आयोग कहा कि शीर्ष कोर्ट ने 15 फरवरी और 11 मार्च, 2024 के आदेश के सिलसिले में एसबीआई को दिए गए निर्देशों के अनुपालन में एसबीआई ने निर्वाचन आयोग को 12 मार्च को चुनावी बॉन्ड पर जानकारी सौंप दी है।


Home / National News / Electoral Bonds Case : SBI ने लोकसभा चुनाव से पहले किया बड़ा खुलासा, जानिए किस राजनीतिक दल को चुनावी बॉन्ड से कितना-कितना मिला पैसा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो