scriptStatue of Unity: स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के पांच साल पूरे, यहां देखने के लिए क्या है जान जाएंगे तो आप भी बना लेंगे प्लान | Statue of Unity 5 years completed know how to visit ekta nagar gujarat | Patrika News
राष्ट्रीय

Statue of Unity: स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के पांच साल पूरे, यहां देखने के लिए क्या है जान जाएंगे तो आप भी बना लेंगे प्लान

National Unity Day 2023: आज गुजरात में नर्मदा सरोवर के पास स्थित सरदार पटेल की स्थापित विश्व की सबसे ऊंची मूर्ति के सामने भी बड़ी संख्या में लोग नतमस्तक होने पहुंचे। यहां सरदार पटेल की प्रतिमा के अलावे क्या-क्या देखा जा सकता है और कैसे पहुंचा जा सकता है, यहां हम सबकुछ बता रहे हैं।

Oct 31, 2023 / 06:51 pm

स्वतंत्र मिश्र

statue_of_unity_ekta_nagar.jpg

Sardar Vallabhbhai Patel Jayanti: आज देश में पहले उपप्रधानमंत्री और गृहमंत्री लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती को एकता दिवस के तौर पर मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में सरदार पटेल की जयंती को एकता दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी। सरदार पटेल ने देश को आजादी मिलने के बाद रियासतों और रजवाड़ों को भारतीय संघ में जोड़ने में अहम भूमिका निभाई थी। यही वजह है कि इसे स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का नाम दिया गया। गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2013 में इसका शिलान्यास किया था और प्रधानमंत्री बनने के बाद 2018 में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को देश को समर्पित किया था। इस स्मारक की लंबाई 597 फीट है और यह दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है। इसके बाद दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची मूर्ति 502 फीट की चीन में लगी है जिसे स्प्रिंग टैम्पल बुद्ध के नाम से जानते हैं। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी 2989 करोड़ रुपये में बनकर तैयार हुई। यहां अबतक करीब 1.53 करोड़ पर्यटक आ चुके हैं। पिछले पांच वर्षों के दौरान यह दुनिया के नक्शे पर पर्यटक स्थल के तौर पर बनकर उभरा है।

statue_of_unity_gujarat.jpg


साल दर साल यहां बढ़ रही पर्यटकों की संख्या

वर्ष 2018 में यहां 4.53 लाख पर्यटक यहां पहुंचे थे और यह संख्या वर्ष 2022 तक आते आते सालाना 41.32 लाख तक पहुंच गई। वर्ष 2019 में यहां 27.45 लाख पर्यटक आए थे। कोरोना काल यानी 2020 में यहां 12.81 लाख पहुंचे जबकि 2021 में पर्यटकों की संख्या बढ़कर 34.29 लाख तक पहुंच गई थी।

staute_of_unity_sardar_patel.jpg


गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2010 में नर्मदा जिले के केवडीया मे स्टैचू ऑफ यूनिटी को बनाने की घोषणा की थी। वर्ष 2018 में स्टेचू ऑफ यूनिटी बनने के बाद से लेकर अबतक यहां 26 नए प्रोजेक्ट बनाए जा चुके हैं। केवडीया अब एकता नगर भी बन चुका है।

यहां इतने प्रोजक्ट का कर सकते हैं दौरा
– विश्व वन
– एकता नर्सरी
– बटरफ्लाइ गार्डन
– एकता ऑडिटोरियम
– रिवर राफ्टिंग
– केकट्स गार्डन
– आरोग्य वन
– जंगल सफारी
– एकता क्रूज़ बोट
– एकता मोल
– चिल्ड्रन पार्क
– ई-बस सर्विस
– नर्मदा आरती
– SOU साउंड & लाइट शो

इन प्रोजेक्ट्स पर चल रहा है अभी काम

– गोल्फ कार्ट्स
– पब्लिक बाईक शेयरिंग
– पर्यटक केंद्र
– कमलम पार्क
– वॉक वे
– 50 बेड की सब डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल
– सहकार भवन

ऐसे पहुंचा जा सकता है स्टैच्यू ऑफ यूनिटी

आइए अब अगर इस लेख को पढ़ने के बाद आपके मन में स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी घूमने जाने की इच्छा हो रही हो तो हम आपको वहां जाने का तरीका बता देते हैं। यहां पहुंचने के लिए सबसे पहले बड़ोदरा पहुंचना होगा। आप बड़ोदरा पहुंचने के लिए हवाई मार्ग, सड़क मार्ग या रेल मार्ग में से कोई भी विकल्प चुन सकते हैं। यहां से आपको सड़क मार्ग के जरिए केवडीया (अब एकता नगर) पहुंचना होगा। एकता नगर पहुंचने के बाद आपको साधु आइलैंड तक आना होगा। यहां से साधु आइलैंड तक 3.5 किमी तक लंबा राजमार्ग भी बनाया गया है। इसके बाद मेन रोड से स्टैच्‍यू तक 320 मीटर लंबा ब्रिज लिंक भी बना हुआ है।

यहां से बुक करा सकते हैं टिकट

स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी देखने के लिए आप पहले से https://www.soutickets.in पर जाकर ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं. पर्यटन स्‍थल खुलने का समय सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक है। यह सोमवार को बंद रहता है।

यह भी पढ़ें

Sardar Vallabbhai Patel Jyanti: वल्लभभाई पटेल को किसने दी थी ‘लौहपुरुष’ और ‘सरदार’ की उपाधि

Hindi News/ National News / Statue of Unity: स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के पांच साल पूरे, यहां देखने के लिए क्या है जान जाएंगे तो आप भी बना लेंगे प्लान

ट्रेंडिंग वीडियो