scriptsupreme court says to gov help Orphan children immediately pm cares | सुप्रीम कोर्ट का केंद्र को निर्देश, कोरोना में अनाथ हुए बच्चों को पीएम केयर फंड से तत्काल दें मदद | Patrika News

सुप्रीम कोर्ट का केंद्र को निर्देश, कोरोना में अनाथ हुए बच्चों को पीएम केयर फंड से तत्काल दें मदद

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को निर्देश दिए हैं कि कोरोना में अनाथ हुए बच्चों को पीएम केयर फंड से तत्काल मदद मुहैया कराई जाए। इसके साथ ही राज्य सरकारों को भी कई अहम जिम्मेदारियां सौंपी हैं।

नई दिल्ली

Published: November 15, 2021 09:53:31 pm

नई दिल्ली। करीब डेढ़ साल से अधिक समय से भारत कोरोना महामारी से जूझ रहा है। इस दौरान देश में कई लोगों की मौत हो गई, वहीं परिजनों की मौत के बाद कई बच्चों तो बिल्कुल अनाथ हो गए। इन बच्चों के भविष्य को लेकर सुप्रीम कोर्ट चिंतित है। इसके चलते ही सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को निर्देश दिए हैं कि कोरोना में अनाथ हुए बच्चों को पीएम केयर फंड से तत्काल मदद मुहैया कराई जाए।
supreme court says to gov help Orphan children immediately pm cares
supreme court says to gov help Orphan children immediately pm cares
दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को निर्देश दिया कि कोविड-19 के कारण अनाथ हुए बच्चों को पीएम केयर फॉर चिल्ड्रन स्कीम के तहत राहत तुरंत पहुंचनी चाहिए। कोर्ट का कहना है कि 29 मई को शुरू हुई इस योजना के तहत 4848 आवेदनों की सूची में से सिर्फ 1719 लाभार्थियों को ही लाभ मिल पाया है।
केंद्र और राज्यों को सौंपी जिम्मेदारी
बता दे कि सुप्रीम कोर्ट ने एनसीपीसीआर को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सड़क पर रह रहे बच्चों के पुनर्विस्थापन को लेकर सुझाव देने को कहा है। इसके साथ ही शीर्ष अदालत ने राज्यों को निर्देश दिया है कि सड़क पर रह रहे बच्चों की तत्काल पहचान की जाए। वहीं उनका डेटा एनसीपीसीआर को उपलब्ध कराया जाए, जिससे इन बच्चों की मदद कर उनका भविष्य सुधारा जा सके।
30 नवंबर को होगी अगली सुनवाई
कोर्ट ने डीएम और डीसी जैसे अधिकारियों को ऐसे बच्चों की शैक्षणिक स्थिति का पता लगाने की जिम्मेदारी सौंपी है, जिनको पीएम केयर फंड के तहत लाभ दिया जा सकता है। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट कोरोना के चलते अनाथ हुए बच्चों के भविष्य सुधारने का स्वत: संज्ञान लिया था, जिसको लेकर कोर्ट ने आज राज्यों और अधिकारियों को ये जिम्मेदारी सौंपी है। फिलहाल सुप्रीम कोर्ट में मामले की अगली सुनवाई 30 नवंबर को होगी।
यह भी पढ़ें

अब सूर्यास्त के बाद भी हो सकेगा पोस्टमार्टम

क्या है पीएम केयर फंड
कोरोना की मुश्क‍िल समय में आपात स्थितियों से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष (पीएम केयर्स फंड) के नाम से एक सार्वजनिक धर्मार्थ ट्रस्ट बनाया गया था। इस कोष में दान करने के लिए देश-विदेश में रह रहे भारतीयों से अपील की गई थी। ये कोष प्राकृत‍िक आपदा या किसी अन्य संकट की स्थि‍त‍ि के दौरान प्रभावित लोगों की आर्थ‍िक मदद के लिए बनाया गया था।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

कोरोना: शनिवार रात्री से शुरू हुआ 30 घंटे का जन अनुशासन कफ्र्यूशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेCM गहलोत ने लापरवाही करने वालों को चेताया, ओमिक्रॉन को हल्के में नहीं लें2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव

बड़ी खबरें

Punjab Election 2022: पंजाब में चुनाव की तारीख टली, अब 20 फरवरी को होगी वोटिंगUAE के अबूधाबी एयरपोर्ट पर तेल टैंकरों में विस्फोट, ड्रोन अटैक की आशंका'किसी को जबरदस्ती नहीं लगाई कोरोना वैक्सीन ', केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में बतायाचुनाव आयोग का बड़ा फैसला, पत्रकारों सहित इन लोगों को मिलेगी पाँच राज्यों के चुनावों में पोस्टल बैलेट की सुविधाहरक रावत की बीजेपी से छुट्टी पर सीएम पुष्कर धामी का बड़ा बयान, बोले- पार्टी पर बना रहे थे दबावPunjab Election 2022: अरविंद केजरीवाल ने बताया कब होगा 'आप' के सीएम उम्मीदवार का ऐलान, मिले लाखों सुझावUP Assembly Elections 2022 :चुनाव से ठीक पहले नारियल फोडऩे में सपा से आगे भाजपाCM Yogi बोले- पेशेवर अपराधियों को टिकट देने वाली सपा का असली चेहरा आया सबके सामने
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.