scriptTwitter Blue Tick सब्सक्रिप्शन सर्विस भारत में लॉन्च, 900 रुपए प्रतिमाह देकर मिलेंगी ये सब सुविधाएं | Twitter Blue Subscription Launched in india know its Benefits and cost | Patrika News

Twitter Blue Tick सब्सक्रिप्शन सर्विस भारत में लॉन्च, 900 रुपए प्रतिमाह देकर मिलेंगी ये सब सुविधाएं

locationनई दिल्लीPublished: Feb 09, 2023 01:02:31 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

Twitter Blue Subscription in India: सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर का ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन भारत में लॉन्च हो गया है। ट्विटर का ब्लू रखने वाले यूजरों को अब एक निश्चित रकम देनी होगी। पहले यह सुविधा मुफ्त में थी। लेकिन एलन मस्क के ट्विटर खरीदने के बाद से ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन के लिए चार्ज लेने की घोषणा की गई थी। जो अब भारत में भी शुरू हो गई है।

twitter_blue_tick.jpg

Twitter Blue Subscription Launched in india know its Benefits and cost

Twitter Blue Subscription in India: ट्विटर का ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन भारत में लॉन्च हो गया है। पहले यह सुविधा मुफ्त में मिलती थी। लेकिन एलन मस्क के ट्विटर खरीदने के बाद ट्विटर का ब्लू टिक रखने वाले यूजरों के लिए एक चार्ज की घोषणा की गई थी। इसी घोषणा के तहत अब भारत में भी ट्विटर ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन को लॉन्च किया गया है। भारत में वेब ट्विटर यूजर को ब्लू टिक के लिए प्रति माह 650 रुपए चार्ज देना होगा। जबकि एंड्रॉइड और आईओएस मोबाइल उपकरणों पर ट्विटर चलाने वाले यूजरों को 900 रुपए प्रतिमाह का शुल्क देना होगा। भारत में ट्विटर ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन लॉच होने की जानकारी कंपनी ने दी है। कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार ट्विटर भारत में प्रति वर्ष 6,800 रुपये की रियायती वार्षिक योजना भी पेश कर रहा है, जो लगभग 566.67 रुपये प्रति माह है।



भारत के साथ दुनिया के 15 देशों में ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन शुरू

भारत में लॉन्च के साथ, ट्विटर ब्लू अब यूएस, कनाडा, जापान, यूके और सऊदी अरब सहित 15 वैश्विक बाजारों में उपलब्ध है। इस महीने की शुरुआत में, माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर ने छह और देशों में अपनी ब्लू सर्विस सब्सक्रिप्शन सेवा का विस्तार किया।

पिछले साल दिसंबर में, ट्विटर ने वेरिफिकेशन के साथ अपनी ब्लू सब्सक्रिप्शन सेवा को फिर से लॉन्च किया था, जिसकी लागत एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए 8 डॉलर और वैश्विक स्तर पर प्रति माह आईफोन मालिकों के लिए 11 डॉलर थी।


ब्लू टिक वाले यूजरों को मिलेंगी ये सब सुविधाएं

ट्विटर ने अब यूएस में ब्लू सब्सक्राइबर्स को 4,000 अक्षरों तक के लंबे ट्वीट बनाने की अनुमति देना शुरू कर दिया है। ट्विटर ब्लू सब्सक्राइबर भी अपने होम टाइमलाइन में 50 प्रतिशत कम विज्ञापन देखेंगे। ब्लू चेकमार्क के साथ, ट्विटर ब्लू फीचर ग्राहकों को अपने ट्विटर अनुभव को बढ़ाने और अनुकूलित करने का एक तरीका प्रदान करता है, जिसमें- कस्टम ऐप आइकन, कस्टम नेविगेशन, शीर्ष लेख, पूर्ववत ट्वीट, लंबा वीडियो अपलोड, और बहुत कुछ शामिल हैं।


बिजनेस अकाउंट्स के लिए यह होगी व्यवस्था

माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने संगठनों के लिए ट्विटर वेरिफिकेशन नामक एक नई सेवा भी शुरू की है, जो ट्विटर पर व्यावसायिक संस्थाओं के लिए एक सेवा है जो आधिकारिक बिजनेस अकाउंट्स में एक गोल्ड चेकमार्क जोड़ती है। ट्विटर ने व्यवसायों को गोल्ड बैज और ब्रांड और संगठनों को बनाए रखने के लिए प्रति माह 1,000 डॉलर का भुगतान करने के लिए कहा है जो पैसे का भुगतान नहीं करते हैं, वो चेकमार्क खो देंगे।


पैसे नहीं देने पर हट जाएगा ब्लू टिक

ट्विटर के जिन यूजरों के पास पहले से ब्लू टिक हैं उन्हें भी अब निर्धारित चार्ज देना होगा। यदि कोई यूजर निर्धारित चार्ज नहीं देता है तो उनके प्रोफाइल से ब्लू चेकमार्क हटा लिया जाएगा। ब्लू टिक के लिए चार्ज घोषित होने के बाद अब आशंका जताई जा रही है कि कई लोगों के प्रोफाइल से ब्लू टिक हट जाएगा। क्योंकि इसके लिए चार्ज नहीं देने वाले लोगों की संख्या काफी बड़ी हो सकती है।

यह भी पढ़ें – Twitter blue tick: भारत में 60 हजार में बिक रहा ट्विटर का ब्लू टिक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो