scriptVande Bharat Express: 130-160 किमी की रफ्तार से चलेगी वंदे भारत, केवल 6 घंटे में तय होगा हावड़ा से वाराणसी का सफर | Vande Bharat Express: journey from Howrah to Varanasi will be completed in just 6 hours | Patrika News
राष्ट्रीय

Vande Bharat Express: 130-160 किमी की रफ्तार से चलेगी वंदे भारत, केवल 6 घंटे में तय होगा हावड़ा से वाराणसी का सफर

Vande Bharat Express: हावड़ा-वाराणसी के बीच 8 कोच वाली मिनी वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की कवायद तेज हो गई है। इसके शुरू होने से हावड़ा से वाराणसी का सफर महज 6 घंटे में तय होगा।

नई दिल्लीJun 15, 2024 / 11:43 am

Shaitan Prajapat

Vande Bharat Express: हावड़ा-वाराणसी के बीच 8 कोच वाली मिनी वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की कवायद तेज हो गई है। इसके शुरू होने से हावड़ा से वाराणसी का सफर महज 6 घंटे में तय होगा। रेल सूत्रों के अनुसार 130 से 160 किमी की रफ्तार से चलने वाली इस वंदे भारत एक्सप्रेस को लेकर फाइनल सर्वे रिपोर्ट रेल मंत्रालय को सौंपी गई है। रेल अधिकारियों के अनुसार ट्रेन संचालन की घोषणा रेलवे बोर्ड की ओर से जल्द होगी। जल्द ही पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी मंडल से हावड़ा के बीच मिनी वंदे भारत एक्सप्रेस चलाई जाएगी। चेन्नई स्थित आईसीएफ से 15 वंदे भारत का रैक निकला है, जिसमें 8 कोच की चेयरकार और स्लीपर वंदे भारत शामिल है।

फाइनल रिपोर्ट रेल मंत्रालय को सौंपी

रेल अधिकारियों के अनुसार इसके लिए रूट का सर्वे हो चुका है और इसकी फाइनल रिपोर्ट रेल मंत्रालय को सौंप दी गई है। बनारस-हावड़ा वंदे भारत का प्रस्ताव 2023 में ही रेलवे बोर्ड को भेजा गया था अब रेलवे बोर्ड से इसपर फाइनल मुहर जल्द लगेगी। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन को मिनी वंदे भारत एक्सप्रेस मिलने की उम्मीद है। अधिकारियों का कहना है कि केंद्र में नई एनडीए सरकार के गठन के साथ रेल परिवहन को रफ्तार मिलेगी। यात्रियों के लिए नई सुविधाएं विकसित की जाएंगी। नई सरकार के गठन के साथ ही मिनी वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की तैयारी तेज हो गई है। वाराणसी से पटना और रांची के बीच एक-एक वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन किया जा रहा है। बनारस-हावड़ा मिनी वंदे भारत इस तरह की पांचवीं ट्रेन होगी।

नए कलेवर में दिखेगी ट्रेन

वाराणसी से हावड़ा के बीच शुरू होने वाली इस वंदे भारत एक्सप्रेस में 8 चेयरकार कोच होंगे। जल्द ही इसकी घोषणा रेलवे बोर्ड की ओर से हो सकती है और पीएम नरेंद्र मोदी इसको हरी झंडी दिखा सकते हैं। इस ट्रेन के शुरू होने के बाद वाराणसी से हावड़ा के बीच व्यावसायिक गतिविधियों को रफ्तार मिलेगी। यह नई वंदे भारत ट्रेन भगवा रंग की होगी जो बिल्कुल नए कलेवर में दिखेगी।

Hindi News/ National News / Vande Bharat Express: 130-160 किमी की रफ्तार से चलेगी वंदे भारत, केवल 6 घंटे में तय होगा हावड़ा से वाराणसी का सफर

ट्रेंडिंग वीडियो