script Weather Forecast: मौसम का उठाएगा बारिश का बवंडर 17 सितंबर तक 15 राज्यों में आएगी आंधी और गिरेगी बिजली | Weather Update Imd Alert Heavy Rain In 17 States In The Next 64 Hours Monsoon Active Effect Of El Nino Know Weather Forecast India | Patrika News

Weather Forecast: मौसम का उठाएगा बारिश का बवंडर 17 सितंबर तक 15 राज्यों में आएगी आंधी और गिरेगी बिजली

locationनई दिल्लीPublished: Sep 09, 2023 07:29:58 pm

Submitted by:

Anand Mani Tripathi

Today Weather Update IMD Alert : भारतीय मौसम विभाग ने कई प्रदेशों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। देश में मानसून की सक्रियता बढ़ गई है।

Weather Update Imd Alert Heavy Rain In 17 States In The Next 64 Hours Monsoon Active Effect Of El Nino Know Weather Forecast India

today weather update IMD alert : भारतीय मौसम विभाग ने कई प्रदेशों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। देश में मानसून की सक्रियता बढ़ गई है। इसके साथ ही वापसी भी शुरू हो गई है। ऐसे में कई प्रदेशों में जबरदस्त बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया है कि इस समय मानसून रेखा राजस्थान के जैसलमेर से निकलकर उदयपुर, भोपाल, रायपुर और पूरी से होकर दक्षिण पूर्व की ओर मध्य बंगाल की खाड़ी तक पहुंच रही है।

इस समय उड़ीसा तट के आसपास बना चक्रवात का परिसंचरण तंत्र बना अब छत्तीसगढ़ पहुंच गया है। अगले 24 घंटे में मध्यप्रदेश, विदर्भ, कोकण, गोवा, केरल, छत्तीसगढ़ में भारी बारिश का अलर्ट है। बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, मराठवाड़ा, पूर्वोत्तर भारत, कर्नाटक सहित अंडमान निकोबार में भी भारी से अति भारी बारिश की संभावना है।


17 राज्य में भारी बारिश की चेतावनी
भारतीय मौसम विभाग ने 17 राज्यों के लिए तीन दिनों तक बारिश की चेतावनी दी है। उत्तर भारत, मध्य भारत और पूर्वी भारत में तीन दिनों तक मानसून सक्रिय रहेगा। इसके साथ ही मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात में अगले 48 घंटे में भारत से बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान है। 9 से 11 सितंबर तक नई दिल्ली में बारिश देखने को मिल सकती है।उड़ीसा और झारखंड में 10 सितंबर तक बारिश होगी। छत्तीसगढ़ में 12 सितंबर तक मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

यहां होगी झमाझम बारिश
मौसम विभाग ने नगालैंड, मिजोरम, त्रिपुरा, असम, मेघालय, मणिपुर, और अरुणाचल प्रदेश में 12 सितंबर तक तेज बारिश और भूस्खलन को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। उत्तर प्रदेश सहित गुजरात मध्य महाराष्ट्र और गोवा सहित कोकण में भी 12 सितंबर तक बारिश होगी। तमिलनाडु राज्य सीमा कर्नाटक और महाराष्ट्र में छिटपुट बारिश देखने को मिल सकती है।

मौसम अलर्ट

दक्षिण भारत:
मौसम विभाग ने बताया है कि 9 से 11 सितंबर के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और केरल-माहे और 9 से 10 सितंबर को दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और 9 से 10 सितंबर को तटीय कर्नाटक में बारिश होगी।
पूर्वोत्तर भारत:
मौसम विभाग के मुताबिक 9 से 11 सितंबर तक असम, मेघालय, नागालैंड, त्रिपुरा, मणिपुर, मिजोरम और 10 सितंबर को अरुणाचल प्रदेश में बारिश होगी।
पश्चिम भारत:
मौसम विभाग ने बताया कि 9 से 11 सितंबर को कोंकण-गोवा में बारिश होगी।
पूर्वी भारत:
भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि 10 और 11 सितंबर को अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में बारिश होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो