scriptWest Bengal Bypolls: CRPF और BSF के साये में होगा चुनाव, तैनात की जाएगी 55 कंपनियां | West Bengal Bypolls: 55 companies of CRPF and BSF to be deployed in four Assembly seats | Patrika News
राष्ट्रीय

West Bengal Bypolls: CRPF और BSF के साये में होगा चुनाव, तैनात की जाएगी 55 कंपनियां

West Bengal Bypolls: पश्चिम बंगाल में चार विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) कर्मियों की 55 कंपनियां तैनात की जाएगी।

नई दिल्लीJun 11, 2024 / 12:00 pm

Shaitan Prajapat

West Bengal Bypolls: भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) ने 10 जुलाई को पश्चिम बंगाल में चार विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) कर्मियों की 55 कंपनियां तैनात करने का फैसला किया है। सूत्रों ने बताया कि सीएपीएफ कंपनियों की तैनाती और रूट मार्च मतदान के दिन से लगभग एक महीने पहले 15 जून को शुरू हो जाएंगे।

बंगाल की इन चार सीटों पर होगा उप चुनाव

मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) के कार्यालय के एक सूत्र ने कहा, यह शुरुआती आंकड़ा है और जमीनी हकीकत के आधार पर आयोग तय करेगा कि सीएपीएफ की तैनाती को और बढ़ाया जाएगा या नहीं। जिन चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होंगे, उनमें उत्तर 24 परगना जिले का बागदा, नदिया जिले का रानाघाट-दक्षिण, उत्तर दिनाजपुर जिले का रायगंज और कोलकाता का मानिकतला शामिल हैं।

क्यों हो रहे उप चुनाव

मानिकतला में उपचुनाव तृणमूल कांग्रेस के तत्कालीन विधायक साधन पांडे के निधन के कारण जरूरी हो गया है। अन्य तीन निर्वाचन क्षेत्रों में, पूर्व भाजपा विधायक, बागदा से विश्वजीत दास, रानाघाट-दक्षिण से डॉ मुकुट मणि अधिकारी और रायगंज से कृष्णा कल्याणी, जो सभी 2021 में निर्वाचित हुए थे, को तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में लोकसभा चुनाव लड़ने के कारण विधानसभा से इस्तीफा देना पड़ा। हालांकि इस बार वे तीनों हार गए, लेकिन इन तीन विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव कराए जाने की जरूरत है, जहां से उन्होंने इस्तीफा दिया था।
सीईओ कार्यालय के आंकड़ों के अनुसार, हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों के परिणामों के संदर्भ में, भाजपा बागदा, रानाघाट-दक्षिण और रायगंज में आगे है, जबकि तृणमूल कांग्रेस केवल मानिकतला से आगे है।

यह भी पढ़ें

चार धाम के बाद अब इस मंदिर में लगी रील बनाने पर रोक, स्कर्ट-स्लीवलेस और फटी जींस पर भी बैन


यह भी पढ़ें

जयशंकर के नाम का नया रिकॉर्ड तो वहीं मोदी के इन मंत्रियों ने संभाली कमान


यह भी पढ़ें

Modi Cabinet 3.0 Ministers Education: मोदी कैबिनेट में पढ़े लिखे मंत्रियों की है भरमार, कैसे गरीब कल्याण नीति बनाने में होंगे मददगार

Hindi News/ National News / West Bengal Bypolls: CRPF और BSF के साये में होगा चुनाव, तैनात की जाएगी 55 कंपनियां

ट्रेंडिंग वीडियो