scriptRepublic Day 2022: गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर झंडा फहराने में क्या है अंतर, जानिए यह रोचक तथ्य | what is the difference between Hoisting Flag on 15 August and 26 Jan | Patrika News

Republic Day 2022: गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर झंडा फहराने में क्या है अंतर, जानिए यह रोचक तथ्य

locationनई दिल्लीPublished: Jan 26, 2022 07:10:13 am

Submitted by:

Arsh Verma

हमारा राष्ट्रीय ध्वज हमारी शान और गौरव का प्रतीक है। हर साल 15 अगस्त और 26 जनवरी को झंडा फहराया जाता है। लेकिन 15 अगस्त और 26 जनवरी को झंडा फहराने में कुछ फर्क होता है। आइए आपको बताते हैं-

what is the difference between Hoisting Flag on 15 August and 26 Jan

Indian Flag

भारत में प्रत्येक भारतीय के लिए साल में दो दिन बेहद महत्वपूर्ण होते हैं एक 15 अगस्त और एक 26 जनवरी, 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस और 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है।स्वतंत्रता दिवस, 15 अगस्त, 1947 को ब्रिटिश शासन से देश की स्वतंत्रता मिली थी। गणतंत्र दिवस को भारत का संविधान लागू किया गया था। हर नागरिकों को उनका हक मिल सके उनके हित के लिए संविधान को पूरे भारत में लागू किया गया था। स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस इन दोनों खास दिनों पर तिरंगा फहराया जाता है। लेकिन इन दोनों दिनों को मनाने का तरीका अलग है नियम अलग है। आइए जानते हैं कि इन दोनों दिनों को कैसे अलग-अलग नियमों के साथ मनाया जाता है।
झंडा फहराना और ध्वजारोहण में अंतर:
15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस वाले दिन राष्ट्रीय ध्वज को ऊपर खींचा जाता है और फिर फहराया जाता है। दरअसल जिस दिन भारत को आजादी मिली थी उस दिन ब्रिटिश गवर्नमेंट ने अपना झंडा उतारकर भारत के तिरंगे को ऊपर चढ़ाया था, इसलिए हर साल 15 अगस्त को तिरंगा ऊपर खींचा जाता है। फिर उसके बाद फहराया जाता है। इस पूरे प्रोसेस को ध्वजारोहण (Flag Hoisting) कहते हैं। वहीं, 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस वाले दिन राष्ट्रीय ध्वज ऊपर बंधा रहता है। उसे केवल फहराया जाता है। यही वजह है की उसे ध्वजारोहण नहीं बल्कि झंडा फहराना (Flag Unfurling) कहते हैं।

गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्य कार्यक्रम आयोजित किया जाता है, जिसमें देश के राष्ट्रपति तिरंगा फहराकर उसे नमन करते हैं। वहीं, 15 अगस्त को आयोजित होने वाले मुख्य कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के ध्वजारोहण करने का प्रावधान है।

यह भी पढ़ें

Republic Day 2022: गणतंत्र दिवस परेड में हरियाणा की झांकी का हिस्सा रहेंगे, स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा

कार्यक्रमों में अंतर:
15 अगस्त के मौके पर मुख्य कार्यक्रम लाल किले पर आयोजित होता है और प्रधानमंत्री ध्वजारोहण करते हैं। इसके साथ ही पीएम इस अवसर पर लाल किले से देश को संबोधित भी करते हैं। जबकि 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस पर मुख्य कार्यक्रम राजपथ पर आयोजित होता है और राष्ट्रपति झंडा फहराते हैं।

यह भी पढ़ें

Delhi Metro: गणतंत्र दिवस पर इन रूटों पर नहीं कर सकेंगे सफर, DMRC ने जारी की एडवाइजरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो