CBSE Class 12 Exams 2021: महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री का सुझाव, केंद्र 12वीं बोर्ड के लिए नॉन एग्जामिनेशन वाले विकल्पों पर करे विचार

CBSE Class 12 Exams 2021: केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित बैठक में भाग लेने के बाद महाराष्ट्र स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने ट्विट कर बच्चों की सुरक्षा को लेकर चिंता जाहिर की है। उन्होंने कहा है कि बच्चे कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन की चपेट में हैं। इसलिए उन विकल्पों पर विचार करने की जरूरत है जो छात्रों के हित में हों।

By: Dhirendra

Published: 23 May 2021, 06:44 PM IST

CBSE Class 12 Exams 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ) 12वीं कक्षा की परीक्षा, जेईई मेन, नीट परीक्षा को लेकर रविवार को रक्षा मंत्री राजनाथ की सिंह की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में महाराष्ट्र के स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने केंद्र सरकार के सामने एक प्रस्ताव रखा। उन्होंने कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए केंद्र के सामनेन कक्षा 12 के छात्रों के लिए नॉन एग्जामिनेशन रूट ( Non examination route ) यानि गैर-परीक्षा मार्ग पर विचार करने का प्रस्ताव रखा। उन्होंने कहा कि परीक्षा आयोजित करने से बेहतर इन विकल्पों पर विचार करना बेहतर रहेगा।

Read More: CBSE Board Class 12th Exams 2021: राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में बैठक समाप्त, एग्जाम पर फैसला 30 मई को

नए कोरोना स्ट्रेन की चपेट में हैं हमारे बच्चे

शिक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित बैठक में भाग लेने के बाद वर्षा गायकवाड़ ने ट्विट कर कहा कि बच्चे नए कोरोना स्ट्रेन की चपेट में हैं। इसलिए 12वीं का एग्जाम आयोजित करने बदले नॉन एग्जामिनेशन वाले विकल्पों पर सरकार विचार करे। 12वीं बोर्ड की परीक्षा ( 12th board exam ) का आयोजन बच्चों, उनके परिवारों का स्वास्थ्य और सुरक्षा होनी चाहिए। महामारी के बीच परीक्षा में बैठने को लेकर छात्र और उनके अभिभावक अपनी चिंताओं को साझा कर रहे हैं।

केंद्र छात्रहित में ले निर्णय

CBSE Class 12 Exams 2021: शिक्षा मंत्री ने कहा कि छात्र 12वीं कक्षा में 14 महीने से अधिक समय से पढ़ रहे हैं। निजी तौर पर, मेरा मानना है कि हमें परीक्षा के संबंध में अनिश्चितता को दूर करना चाहिए और ऐसा निर्णय लेना चाहिए जो छात्र हित में हो। हमारा ध्यान अब एक समान मूल्यांकन नीति विकसित करने, सभी शिक्षकों और छात्रों के टीकाकरण और अगले शैक्षणिक वर्ष के लिए स्कूलों, कॉलेजों के परिसरों की सुरक्षित बहाली पर होना चाहिए। महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि सीबीएसई स्कूलों के लिए केंद्र ने राज्यों से दो विकल्पों पर प्रतिक्रियाएं मांगी थी। हमने अपनी प्रतिकियाओं से अवगत करा दिया है।

Read More: JEE Advanced 2021: अब जेईई एडवांस को भी स्थगित करना होगा, हमारे पास और कोई विकल्प नहीं

Web Title: CBSE Class 12 Exams 2021 non maharashtra propose non examination route

Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned