scriptCJI आज दिल्ली हाईकोर्ट की नए इमारत का करेंगे उद्घाटन, आधुनिक सुविधाओं से लेस है भवन | CJI will inaugurate the new building of Delhi High Court today | Patrika News
नई दिल्ली

CJI आज दिल्ली हाईकोर्ट की नए इमारत का करेंगे उद्घाटन, आधुनिक सुविधाओं से लेस है भवन

दिल्ली हाईकोर्ट की नए इमारत के उद्घाटन समारोह में केंद्रीय कानून एवं न्याय मंत्री रवि शंकर प्रसाद, दिल्ली के उप राज्यपाल अनिल बैजल, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित कई न्यायमूर्ति एवं न्यायाधीश भी शिरकत करेंगे।

नई दिल्लीJul 25, 2018 / 03:53 pm

Anil Kumar

दिल्ली हाईकोर्ट

CJI आज दिल्ली हाईकोर्ट की नए इमारत का करेंगे उद्घाटन, आधुनिक व्यव्सथाओं से लेस है भवन

नई दिल्ली। दिल्ली हाईकोर्ट की नए आधुनिक इमारत का निर्माण हो चुका है और आज 25 जुलाई बुधवार को देश के चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा इसका उद्घाटन करेंगे। इस उद्घाटन समारोह में केंद्रीय कानून एवं न्याय मंत्री रवि शंकर प्रसाद, दिल्ली के उप राज्यपाल अनिल बैजल, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित कई न्यायमूर्ति एवं न्यायाधीश भी शिरकत करेंगे।

इस इमारत की खासियत

आपको बता दें कि दिल्ली हाईकोर्ट के नए इमारत में बहुत सारी खुबियां है। सबसे बड़ी बात की इस इमारत का निर्माण आधुनिक तकनीक को ध्यान में रखते हुए पुराने ढांचे और अंदाज को मिलाकर बनाया गया है। इमारत का ढांचा 1960 की तर्ज पर है जिसमें जयपुर हाउस राजस्थान से प्रेरित छज्जे और लाल आगरा पत्थर का खास तौर से इस्तेमाल किया गया है। बता दें कि ई-कोर्ट, एसी, लाइब्रेरी सहित कई अन्य आधुनिक सुविधाओं से नई इमारत को लैस किया गया है। नई इमारत का डिजाइन ऐसा है कि ज्यादा से ज्यादा प्राकृतिक रोशनी अंदर आ सके। नए भवन में ई-डिस्प्ले बोर्ड लगाए गए हैं, जिनमें केस की प्रगति दिखती रहेगी।

दिल्ली: राजधानी को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए अगले माह से वृक्षारोपण अभियान, केजरीवाल ने की अपील

इमारत में क्या-क्या है व्यवस्थाएं

आपको बता दें कि इस नए इमारत में हर वह व्यवस्थाएं की गई है जो कि आज की आधुनिक व्यवस्था में होनी चाहिए।नए इमारत में 15 कोर्ट रूम बनाए गए हैं और सभी में वीडियो कांफ्रेंसिंग की व्यवस्था की गई है। 9 रजिस्ट्रार कोर्ट बनाने के साथ वकीलों के लिए भी एक चर्चा कक्ष बनाया गया है। इसके अलावा इस नए इमारत को बनाते वक्त हरियाली का ध्यान रखा गया है। इमारत की दीवारों पर ऐसे चैंबर लगाए गए हैं, जिसमें पौधे लगाए जा सकेंगे। बड़ी बात यह है कि इस इमारत में जितना भी पानी रोजाना खर्च होगा वह फिर से किसी न किसी कार्य में इस्तेमाल किया जा सकेगा। इस नए इमारत की सबसे खास बात यह है कि यह एक दिव्यांग मैत्री है। मतलब कि इमारत में हर उस सुविधा की व्यवस्था है जिसी जरूरत एक दिव्यांग को होती है। मसलन सुविधाजनक फर्श और शौचालय की व्यवस्था हर तल पर की गई है। इमारत के हर जगह को सीसीटीवी से कवर किया गया है जिससे कि सुरक्षा व्यवस्था पर ध्यान रखा जा सके।

Home / New Delhi / CJI आज दिल्ली हाईकोर्ट की नए इमारत का करेंगे उद्घाटन, आधुनिक सुविधाओं से लेस है भवन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो