scriptकांग्रेस ने आपातकाल लगाकर घोंटा था लोकतंत्र का गलाः नड्डा | Patrika News
नई दिल्ली

कांग्रेस ने आपातकाल लगाकर घोंटा था लोकतंत्र का गलाः नड्डा

– भाजपा ने आपातकाल की बरसी पर मनाया काला दिवस, राष्ट्रीय अध्यक्ष नड्डा ने कांग्रेस को घेरा
– जेपी नड्डा बोले- कांग्रेस ने 90 बार चुनी हुई सरकारों को गिराने का कार्य किया

नई दिल्लीJun 26, 2024 / 02:14 pm

Navneet Mishra

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने आपातकाल की बरसी पर पार्टी मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि इमरजेंसी को देश पर थोपने और प्रजातंत्र का गला घोंटने का जो कुत्सित प्रयास हुआ था, उसे जनता के सामने लाने का हम प्रयास कर रहे हैं। भाजपा सारे देश में 25 जून को काला दिवस के रूप में मना रही है। आपातकाल के दौरान भारतीय जनसंघ के कई नेताओं को एक दिन या दो दिन नहीं, बल्कि 19 महीनों से ज्यादा जेल में रहना पड़ा था और इन नेताओं का कसूर सिर्फ इतना था कि ये प्रजातंत्र की रक्षा और मजबूती के लिए आवाज उठा रहे थे।
भाजपा अध्यक्ष नड्डा ने लोकसभा स्पीकर पद के लिए विपक्ष की ओर से भी उम्मीदवार खड़ा किए जाने के मुद्दे पर कहा कि आज तक कभी भी लोकसभा स्पीकर का चुनाव सशर्त हुआ है क्या, विपक्ष कह रहा है कि डिप्टी स्पीकर तय करो, तब हम स्पीकर पद पर समर्थन देंगे। विपक्ष की राज्य सरकारों ने तेलंगाना, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल में स्पीकर और डिप्टी स्पीकर दोनों अपने दल के ही बनाए हैं। विपक्ष में ऐसे लोग हैं, जो दोहरे मापदंड में जीते हैं। कांग्रेस की सोच एवं उनकी कार्यशैली में प्रजातंत्र की कोई गुंजाइश नहीं है और जिसने इनका विरोध किया, उसे समाप्त करने में कांग्रेस ने कोई कसर नहीं छोड़ी है।
भाजपा अध्यक्ष नड्डा ने कहा कि कांग्रेस ने 90 बार चुनी हुई सरकारों को गिराने का कार्य किया है। 1973 में इंदिरा गांधी ने सबसे वरिष्ठ जज को दरकिनार कर जस्टिस अजीत नाथरे को चीफ जस्टिस बनाया। प्रजातंत्र की दुहाई देने वाले राहुल गांधी ने 2013 में अपनी ही सरकार की ओर से संसद में पारित किए गए अध्यादेश को प्रति फाड़ने का काम किया था। 12 जून 1975 को इलाहाबाद हाईकोर्ट का फैसला आया और कोर्ट ने अनुचित तरीके से चुनाव लड़ने के लिए तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का चुनाव निरस्त कर दिया गया था और उन पर 6 साल तक चुनाव लड़ने पर रोक लगाई थी।

Hindi News/ New Delhi / कांग्रेस ने आपातकाल लगाकर घोंटा था लोकतंत्र का गलाः नड्डा

ट्रेंडिंग वीडियो