scriptDriving Licence को रिन्यू कराना अब हुआ आसान, जानिए घर बैठे ऑनलाइन प्रोसेस पूरी करने के आसान स्टेप्स | How to renew driving licence online from home, know easy steps | Patrika News
नई दिल्ली

Driving Licence को रिन्यू कराना अब हुआ आसान, जानिए घर बैठे ऑनलाइन प्रोसेस पूरी करने के आसान स्टेप्स

Renew Driving Licence: एक समय था जब ड्राइविंग लाइसेंस को रिन्यू कराना काफी झंझट का काम होता था। पर अब समय के साथ यह बदल चुका है। अब ड्राइविंग लाइसेंस को रिन्यू कराना बहुत ही आसान हो गया है। इसे घर बैठे ऑनलाइन ही रिन्यू कराया जा सकता है।

नई दिल्लीApr 05, 2023 / 05:27 pm

Tanay Mishra

driving_license.jpg

Driving Licence

कार हो या बाइक, या फिर दूसरा कोई व्हीकल, सभी को क़ानूनी तौर पर चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) की ज़रूरत पड़ती है। ड्राइविंग लाइसेंस की भी एक अवधि होती है। उस अवधि के बाद ड्राइविंग लाइसेंस को रिन्यू कराना पड़ता है। एक समय था जब ड्राइविंग लाइसेंस को रिन्यू कराने का काम काफी झंझट का माना जाता था। आरटीओ के कई चक्कर लगाने पड़ते थे। पर अब ऐसा नहीं है। समय के साथ अब ड्राइविंग लाइसेंस को रिन्यू कराना काफी आसान हो गया है। अब यह काम घर बैठे-बैठे किया जा सकता है। और वो भी ऑनलाइन।


कैसे हुई प्रोसेस आसान?

भारत के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने लोगों की ज़रूरत को देखते हुए ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू कराने की प्रोसेस को बहुत आसान कर दिया है। अब घर बैठे ही यह काम आसानी से किया जा सकता है और वो भी ऑनलाइन।

फॉलो करें ये आसान स्टेप्स

ड्राइविंग लाइसेंस को रिन्यू कराने के लिए कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना होता है। आइए जानते हैं उन आसान स्टेप्स के बारे में।

⊛ सबसे पहले सड़क परिवहन मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट https://parivahan.gov.in/parivahan/ पर जाएं।
⊛ इसके बाद होमपेज की लेफ्ट साइड अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करें।
⊛ अब ‘सर्विसेज़ ऑन ड्राइविंग लाइसेंस’ पर क्लिक करें और रिन्यू करने के स्टेप्स को फॉलो करें।
⊛ इसके बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म भरने के साथ डॉक्यूमेंट्स भी अपलोड करने होंगे। इन डॉक्यूमेंट्स में पुराना अवैध ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड और पासपोर्ट साइज़ फोटो अपलोड करनी होगी।
⊛ प्रोसेस पूरी करने के बाद फॉर्म की फीस जमा कराएं, जो ऑनलाइन जमा कराई जा सकती है।
⊛ पूरी प्रोसेस के बाद फॉर्म सबमिट कर दें। एक कुछ दिन इंतज़ार करें और रिन्यू किया गया ड्राइविंग लाइसेसं आपके घर आ जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो