scriptIndian Railway: यात्रियों के लिए खुशखबरी, गणेश चतुर्थी पर Mumbai से चलेगी स्पेशल ट्रेन | Indian Railway run special trains mumbai to konkan on ganesh chaturthi | Patrika News

Indian Railway: यात्रियों के लिए खुशखबरी, गणेश चतुर्थी पर Mumbai से चलेगी स्पेशल ट्रेन

locationनई दिल्लीPublished: Aug 08, 2020 01:57:34 pm

Submitted by:

Naveen

-कोरोना संकट ( Coronavirus ) के बीच भारतीय रेलवे ( Indian Railways ) स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर रहा है। -इसी बीच रेलवे Ganesh Chaturthi के मौके पर अतिरिक्त स्पेशल ट्रेनें ( Special Train ) शुरू सकता है। -पीटीआई से बातचीत में एक अधिकारी ने बताया कि गणेश चतुर्थी ( Ganesh Chaturthi 2020 ) पर मुंबई से कोंकण ( Mumbai to Konkan Train ) के बीच विशेष ट्रेन चलाई जा सकती है।-इस वर्ष 22 अगस्त को गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जाएगा।

Indian Railway run special trains mumbai to konkan on ganesh chaturthi

Indian Railway: यात्रियों के लिए खुशखबरी, गणेश चतुर्थी पर Mumbai से चलेगी स्पेशल ट्रेन

 

नई दिल्ली।
कोरोना संकट ( coronavirus ) के बीच भारतीय रेलवे ( Indian Railways ) स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर रहा है। इसी बीच रेलवे Ganesh Chaturthi के मौके पर अतिरिक्त स्पेशल ट्रेनें ( Special Train ) शुरू सकता है। पीटीआई से बातचीत में एक अधिकारी ने बताया कि गणेश चतुर्थी ( Ganesh Chaturthi 2020 ) पर मुंबई से कोंकण ( Mumbai to Konkan Train ) के बीच विशेष ट्रेन चलाई जा सकती है। इस वर्ष 22 अगस्त को गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जाएगा। इसी दिन इन ट्रेनों की शुरुआत होगी। बता दें कि सेंट्रल रेलवे गणेश चतुर्थी पर हर वर्ष स्पेशल ट्रेनों का संचालन करता है।

गणेश चतुर्थी स्पेशल पर होगा संचालन
रेलवे अधिकारी ने बताया कि कोंकण क्षेत्र के लिए विशेष ट्रेनों के संचालन के लिए राज्य सरकारों को पत्र लिखा गया था। राज्य आपदा प्रबंधन इकाई के निदेशक अभय यावलकर ने मध्य रेलवे के प्रमुख मुख्य परिचालन प्रबंधक को बताया कि 22 अगस्त से शुरू होने वाले 10 दिवसीय महोत्सव के लिए विशेष ट्रेनें निर्धारित की जा सकती हैं।

Indian Railways: निजी ट्रेनों के रूट और टाइम टेबल तय, इन शहरों के यात्रियों को मिलेगा फायदा

ई-पास ही होगा कंफर्म टिकट
अधिकारी ने बताया कि ट्रेनों की संख्या ऑक्यूपेंसी के आधार पर तय की जाएगी। वहीं, ट्रेनों के लिए ई-पास ही कंफर्म टिकट का काम करेगा। हालांकि, यात्रा को सुरक्षित बनाने के लिए रेलवे को कहा गया है कि सोशल डिस्टेंसिंग और सेनेटाइजेशन सहित सभी COVID-19 मानदंडों का पालन किया जाना चाहिए। बता दें कि महाराष्ट्र का गणेश उत्सव पूरी दुनिया में मशहूर है। लेकिन, इस साल कोरोना संकट के कारण सरकार ने गाइडलाइंस जारी की है। जिसके तहत ही कार्यक्रम आयोजित किए जा सकते हैं।

इन शहरों में चलेगी प्राइवेट ट्रेन
इसके अलावा भारतीय रेलवे ( Indian Railways ) की ओर से प्राइवेट ट्रेनों ( Private Trains List ) के संचालन को अंतिम रूप दिया जा रहा है। रेलवे ने सभी ट्रेनों का टाइम टेबल ( Private Train Time Table ) निर्धारित कर लिया है। पश्चिम मध्य रेलवे ( West Central Railway ) के मुताबिक, 5 प्राइवेट ट्रेनाें का रूट कोटा से अजमेर के बीच जयपुर होकर रहेगा। इसके लिए रेलवे ने एक पत्र जारी किया है। इसमें कोटा से अजमेर, भोपाल-आनंद विहार दिल्ली, भोपाल-पुणे, भोपाल-राजकोट के बीच प्राइवेट ट्रेन चलेंगी। प्राइवेट ट्रेनों में 16 डिब्बे होंगे। इसके अलावा रखरखाव के लिए स्टेशन भी तय किए गए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो