scriptसंकष्ठी चतुर्थी पर भगवान गणेश का अभिषेक, अथर्वशीष, गणेश स्त्रोत का पाठ, अच्छी बारिश के लिए कामना | Patrika News
समाचार

संकष्ठी चतुर्थी पर भगवान गणेश का अभिषेक, अथर्वशीष, गणेश स्त्रोत का पाठ, अच्छी बारिश के लिए कामना

अंगारकी संकष्ठी चतुर्थी पर शहर के मंदिरों में भगवान गणेश की विशेष पूजा अर्चना की गई।

भोपालJun 26, 2024 / 12:03 pm

प्रवीण सावरकर

भोपाल. इन दिनों आषाढ़ माह चल रहा है। इस माह की अंगारकी संकष्ठी चतुर्थी पर शहर के मंदिरों में भगवान गणेश की विशेष पूजा अर्चना की गई। श्रद्धालुओं ने चतुर्थी का व्रत रखा और पूजा अर्चना। शहर के मंदिरों में आकर्षक साज सज्जा की गई। इसके साथ ही विघ्नहर्ता भगवान गणेश का अभिषेक कर विशेष श्रृंगार किया गया। इस मौके पर अर्थवशीर्ष का पाठ सहित अनेक कार्यक्रम हुए। व्रतधारियों ने रात्रि में चंद्रोदय के बाद व्रत खोला।
गुफा मंदिर में अर्थवशीर्ष के 1100 पाठ

रामानन्द आश्रम गुफा मंदिर में अंगारकी संकष्टी चतुर्थी पर विशेष आयोजन हुए। यहां भगवान गणेश को लड्डुओं का भोग लगाया गया। मंदिर के महंत रामप्रवेशदास के सान्निध्य और पं. लेखराज शर्मा के आचार्यत्व में भगवान गणेश का वैदिक ब्राह्मणों द्वारा षोडशोपार विधि से पूजन किया गया। इसके बाद दुर्वा अर्पित कर अथर्वशीर्ष के 1100 पाठ किए। इसके साथ ही संकटनाशन गणेश स्तोत्र पाठ कर अच्छी बारिश की कामना की गई।
पिपलानी गणेश मंदिर में सहस्त्रार्चन

शहर के पिपलानी गणेश मंदिर में भी संकष्ठी के मौके पर विशेष आयोजन हुए। यहां भगवान गणेश का सहस्त्रार्चन किया गया साथ ही विशेष श्रृंगार कर पूजा अर्चना हुई। सुबह और रात्रि में यहां बड़ी संख्या में दर्शनार्थी पहुंचे। इसी प्रकार छोला गणेश मंदिर, दगड़ु सेठ गणेश मंदिर कोलार, महागणेश मंदिर हबीबगंज में भी बड़ी संख्या में दर्शनार्थी पहुंचे।

Hindi News/ News Bulletin / संकष्ठी चतुर्थी पर भगवान गणेश का अभिषेक, अथर्वशीष, गणेश स्त्रोत का पाठ, अच्छी बारिश के लिए कामना

ट्रेंडिंग वीडियो