scriptचार साल बाद फिर नहीं निकल सका नाले की समस्या का तोड़ | 2 अगस्त 2020 को किया था दौरा, डीपीआर बनाने के दिए थे आदेश, आज तक नहीं बनी | Patrika News
समाचार

चार साल बाद फिर नहीं निकल सका नाले की समस्या का तोड़

2 अगस्त 2020 को किया था दौरा, डीपीआर बनाने के दिए थे आदेश, आज तक नहीं बनी

भीलवाड़ाJun 09, 2024 / 08:14 pm

Suresh Jain

2 अगस्त 2020 को किया था दौरा, डीपीआर बनाने के दिए थे आदेश, आज तक नहीं बनी

2 अगस्त 2020 को किया था दौरा, डीपीआर बनाने के दिए थे आदेश, आज तक नहीं बनी

भीलवाड़ा मानसून कभी भी दस्तक दे सकता है। लेकिन शहर में सांगानेर रोड व पथिक नगर क्षेत्र के जलभराव क्षेत्र के नाले की चौड़ाई के कार्य की राह चार में भी नहीं खुल सकी है। हालाकि इसे समस्या के समाधान को लेकर जिला कलक्टर नमित मेहता समेत दोनो निकाय के अधिकारियों ने शुक्रवार को जलभराव क्षेत्र का दौरा किया था। कलक्टर मेहता ने रोडवेज बस स्टैंण्ड से गुजर रहे नालें की चौड़ा करने तथा नारायणी माता सर्किल के नजदीक से गुजर रहे नाले की बाउंड्री बनाने को कहा है। ताकि नालें की चौड़ाई कम न हो। लेकिन सवाल यह है कि यह कार्य चार साल पहले होना था, परुन्तु आज तक क्यूं नहीं हो सका।
चार साल पहने बनी थी डीपीआर

जल भराव की समस्या को लेकर राजस्थान पत्रिका की ओर से समाचार प्रकाशित करने के बाद 2 अगस्त 2020 को नगर परिषद सभापति राकेश पाठक ने नगर परिषद व नगर विकास न्यास के अधिकारियों के साथ विजयसिंह पथिक नगर के प्रमुख नालों का निरीक्षण किया था । न्यास के तत्कालीन अधीक्षण अभियन्ता संजय माथुर ने इस समस्या के निदान के लिए सर्वे करवाकर डीपीआर पेश करने के निर्देश दिए थे। लेकिन चार साल बाद भी स्थिति वही है। हल्की तेज बारिश से इस क्षेत्र में पानी भर जाता है।
आगे नहीं बढ़ता पानी

सांगानेरी गेट पेट्रोल पम्प के पास नाले की चौड़ाई 50 फीट है, लेकिन एक किलोमीटर आगे कंचन विहार मोतीबावजी के सामने चौड़ाई मात्र 15 फीट रह गई। मोती बावजी के सामने सांगानेर रोड से आने वाले नाले को भी 90 डिग्री तक घुमाव देने से पानी आगे नहीं बढ़ता है। इसके कारण कॉलोनी में पानी भर जाता है। इसका मुख्य कारण विजय सिंह पथिक नगर के कई नालों को राजनीतिक दबाव के चलते न्यास ने जगह-जगह घुमाव देकर पानी के आसानी से निकास को खत्म कर दिया।
नदी में जा रहे नाले को किया बंद

लव गार्डन होते हुए एक सीधा नाला कोठारी नदी में जा रहा था, लेकिन उसका रास्ता बदलकर सांगानेरी गेट रोड तक उसे कई टुकड़ों में कर दिया, जिससे नाले में पानी की निकासी विकट हो गई। विजयसिंह पथिक नगर स्थित अग्रवाल समाज की धर्मशाला तथा ब्रह्माकुमारी केन्द्र के बाहर के नाले को भी छोटा कर दिया।
नाले को जल्द किया जाएगा चौड़ा

सभापति राकेश पाठक का कहना है कि जलभराव क्षेत्र को प्रभावित कर रहे नाले के चौड़ाइकरण का कार्य जल्द पूर्ण कर लिया जाएगा। वहीं न्यास अभियंताओं ने कहाकि जिला कलक्टर के दौरान जो तकनीकी समस्या सामने आई, उसका समाधान कर लिया जाएगा।

Hindi News/ News Bulletin / चार साल बाद फिर नहीं निकल सका नाले की समस्या का तोड़

ट्रेंडिंग वीडियो