scriptधीरेंद्र शास्त्री के जन्मदिन पर बागेश्वर धाम में बढ़ी भीड़, सुरक्षा के लिए चार जिलों से बुलाई गई अतिरिक्त पुलिस | Patrika News
समाचार

धीरेंद्र शास्त्री के जन्मदिन पर बागेश्वर धाम में बढ़ी भीड़, सुरक्षा के लिए चार जिलों से बुलाई गई अतिरिक्त पुलिस

छतरपुर. बागेश्वर धाम पीठाधीश्वर धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री का गुरुवार को जन्मोत्सव है। ऐसे में एक लाख लोगों के धाम पहुंचने की संभावना को देखते हुए पुलिस ने सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए हैं। हाथरस की घटना के बाद रीवा, सागर, पन्ना, दमोह से 250 पुलिसकर्मियों को बुलाकर सुरक्षा व्यवस्था में लगाया गया है। इसके साथ […]

सागरJul 03, 2024 / 07:57 pm

प्रवेंद्र तोमर

  • हाथरस हादसे के बाद बरती जा रही सावधानी, पीठाधीश्वर ने जन्मदिन पर लोगों से धाम न आने की अपील की
छतरपुर. बागेश्वर धाम पीठाधीश्वर धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री का गुरुवार को जन्मोत्सव है। ऐसे में एक लाख लोगों के धाम पहुंचने की संभावना को देखते हुए पुलिस ने सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए हैं। हाथरस की घटना के बाद रीवा, सागर, पन्ना, दमोह से 250 पुलिसकर्मियों को बुलाकर सुरक्षा व्यवस्था में लगाया गया है। इसके साथ ही होमगार्ड, धाम के सेवादारों को भी सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंपी गई है। लोगों की भीड़ एक स्थान पर एकत्र न हो इसके लिए कार्यक्रम का सीधा प्रसारण करने के लिए जगह-जगह एलइडी स्क्रीन लगाई गई है। मंगलवार को ही यहां पर 40 हजार के लगभग लोग थे, बुधवार को और भीड़ बढ़ी है। ट्रैफिक के चेक प्वाइंट बनाए गए हैं, ताकि वाहनों की भीड़ एक जगह जमा न हो। साउंड सिस्टम लगाकर एनाउंसमेंट कराया जा रहा है। मेडिकल की टीम तैनात की गई है। इसके साथ ही व्यवस्था को संभालने के लिए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, एसडीओपी स्तर के आधा दर्जन अधिकारियों को तैनात किया गया है।
जारी किया वीडियो
वहीं धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री ने वीडियो जारी कर श्रद्धालुओं को 4 जुलाई को धाम न आने की अपील की है। हालांकि उनकी अपील के बावजूद श्रद्धालु धाम पहुंचने लगे हैं। बुधवार को एएसपी विक्रम सिंह ने सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
इनका कहना है
भीड़ एक जगह एकत्र न हो इसके लिए इंतजाम किए गए हैं। अतिरिक्त फोर्स लगाई गई है। एलइडी, साउंड सिस्टम के साथ एडिशनल एसपी को व्यवस्था संभालने के लिए तैनात किया गया है।
अगम जैन, एसपी, छतरपुर
हनुमान चालीसा का पाठ करें, पर्यावरण के लिए लगाएं एक पौधा

दुनिया भर में सिद्धपीठ बागेश्वर धाम के शिष्यगण मौजूद हैं। बागेश्वर धाम पीठाधीश्वर पं. धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री का गुरूवार को जन्मोत्सव है। अपने गुरू के जन्मोत्सव में शामिल होने के लिए लाखों की तादाद में लोग बागेश्वर धाम पहुंच रहे हैं। बागेश्वर महाराजश्री ने शिष्यगणों से अपील की है कि वे अपने घर में ही उनका जन्मोत्सव मनाएं और पर्यावरण की रक्षा के लिए एक पौधा रोपकर हनुमान चालीसा का पाठ करें।
बागेश्वर धाम शिष्य मण्डल के सदस्य नितेन्द्र चौबे ने बताया कि दुनिया भर में मौजूद धाम के गुरू भाइयों एवं गुरू बहिनों से संचार माध्यमों से अपील की गई है कि वे जहां हैं वहीं से पूज्य गुरूदेव का जन्मोत्सव मनाएं और एक पौधा रोपें। चौबे ने बताया कि पहले से आ चुके बड़ी संख्या में गुरू भाइयों को व्यवस्थित करने के इंतजाम किए गए हैं। उन्हें रूकवाने एवं गुरूदेव के सामान्य तरीके से दर्शन हो सकें इसके इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने बताया कि जन्मोत्सव के दिन 4 जुलाई को सुबह से पूजा अर्चना के बाद अभिषेक होगा और फिर गुरूदेव के दर्शनों का कार्यक्रम शुरू होगा। दो दिवसीय जन्म महामहोत्सव के पहले दिन तीन जुलाई को संगीत संध्या का कार्यक्रम रखा गया। 4 जुलाई को देश के विभिन्न स्थानों से संत, वृंद और राजपीठ के सदस्य आ रहे हैं जहां ददरूआ धाम के महंत पधार रहे हैं वहीं अयोध्या से हनुमान गढ़ी के महंत भी आ रहे हैं। कार्यक्रम में मलूक पीठाधीश्वर राजेन्द्र दास महाराज भी शामिल होंगे। वहीं प्रख्यात गायक कीर्तिदान गढ़वी, शीतल पाण्डेय, मनोज तिवारी, अक्षरा सिंह सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देंगे।
अधिकारियों ने किया निरीक्षण

एएसपी विक्रम सिंह, खजुराहो एसडीओपी के साथ बागेश्वर धाम में जन्म महोत्सव को लेकर सुरक्षा हेतु निरीक्षण किया। वहीं भीड़ को नियंत्रित करते हुए बागेश्वर धाम पीठाधीश्वर के आसानी से दर्शन हो सकें, इस हेतु पर्याप्त पुलिस बल प्राप्त हो चुका है। उन्होंने बताया कि पुलिस मुख्यालय से पुलिस बल मिलने के साथ ही रीवा, सागर तथा पन्ना एवं दमोह से पुलिस बल आ चुका है। पुलिस बल को आवश्यक निर्देश देते हुए ड्यूटी पर तैनात किया गया है। भीड़ अधिक होना स्वाभाविक है लेकिन उसको नियंत्रित भी योजनाबद्ध तरीके से किया जाएगा।

Hindi News/ News Bulletin / धीरेंद्र शास्त्री के जन्मदिन पर बागेश्वर धाम में बढ़ी भीड़, सुरक्षा के लिए चार जिलों से बुलाई गई अतिरिक्त पुलिस

ट्रेंडिंग वीडियो