scriptघटिया निर्माण: लाखों रुपए से बने तालाब में एक बूंद पानी नहीं | currption in devlopment work | Patrika News
समाचार

घटिया निर्माण: लाखों रुपए से बने तालाब में एक बूंद पानी नहीं

सिचाई के लिए पानी नहीं देख ग्रामीणों ने जताया आक्रोश, जांच कर कार्रवाई की मांग

Aug 21, 2023 / 12:55 am

binod singh

घटिया निर्माण: लाखों रुपए से बने तालाब में एक बूंद पानी नहीं

घटिया निर्माण: लाखों रुपए से बने तालाब में एक बूंद पानी नहीं

खरडुबडी. खरडूबड़ी के बारीफलिया में 2020-21 में लगभग 20 लाख रुपए की लागत से तालाब का निर्माण किया गया था। यह तालाब बनने के बाद 3 वर्षों से सूखा पड़ा है। पूरी राशि भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई। गांव वालों ने इस संबंध में अधिकारियों से शिकायत भी की, लेकिन ग्रामीणों की शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। इस कारण गांव में बरसात के बाद भी फसलों की ङ्क्षसचाई की समस्या खड़ी हो गई है। गांववालों का कहना है कि सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में ङ्क्षसचाई के लिए तालाबों का निर्माण तो करती है, लेकिन अधिकारी एवं ठेकेदार की मिलीभगत से लाखों रुपए भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ जाते हैं। इस संबंध में आर ई एस के ईई का कहना है कि हम जांच करवाते हैं।
ये है मामला
रामा ब्लॉक के ग्राम पंचायत खरडूबड़ी के बारीफलिया में आरइएस विभाग द्वारा वर्ष 2020-21 में 19. 94 लाख की लागत से एक तालाब का निर्माण किया गया था, तालाब में आज तक बारिश का एक बूंद भी पानी भी नहीं रुक पाया। विभाग के अधिकारियों ने बिना किसी जांच के तालाब की सीसी जारी कर दी। सीसी जारी करने से पहले विभाग के किसी अधिकारी ने इसका निरीक्षण नहीं किया और यदि निरीक्षण किया तो तालाब सूख जाने की स्थिति को क्यों नहीं भांप सके, सूखे तालाब की सीसी कैसे जारी कर दी गई। यह स्थिति विभागीय भ्रष्टाचार की पोल खोल रही है।
घटिया निर्माण, एक बूंद पानी नहीं रुक पाया: यहां के ग्रामीणों रमेश, काला, भोजा आदि ने बताया कि बनने के बाद से ही यह तालाब पूरी तरह सूखा हुआ है। घटिया निर्माण के कारण बारिश के बावजूद यहां एक बूंद पानी दिखाई नहीं देता। तालाब का पाल बनाते समय मानकों का सही रूप से पालन नहीं किया गया। पाल बनाते समय गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखा गया, जिससे तालाब में पानी नहीं रुकने से ग्रामीणों को लाभ नहीं मिल पा रहा है।

Hindi News/ News Bulletin / घटिया निर्माण: लाखों रुपए से बने तालाब में एक बूंद पानी नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो